1. लाइफ स्टाइल

जानिए जाएकेदार कुक्कुट उत्पादों के बारे में, जिसके कारण कुक्कुट पालन व्यावसायिक दौर में लाभकारी है…

KJ Staff
KJ Staff
egg

Egg

कुक्कुट पालन कम समय में अधिक आय कमाने का जरिया है. जिसके द्वारा किसान अब व्यावसायिक दौर में अच्छी आमदनी प्राप्त कर रहें हैं. ऐसे में यह जानना आवश्यक है कि कुक्कुट पालन के दौरान अंडे के उत्पादन के फलस्वरूर कौन कौन सी नए आहार विकसित किए गए हैं. आज के समय में हर जगह पर नए संशोधित आहार उपलब्ध रहते हैं. बाजार में आकर्षक आहार आए दिन उपलब्ध रहते हैं. तो आइए जानते हैं कि किस प्रकार अंडे के उत्पादन द्वारा जाएकेदार नए आहार कौन-कौन से है:

एल्बूमिन रिंग्स : एल्बूमिन रिंग्स कम वसा युक्त अण्डे का एक हल्का आहार है. इसको बनाने के लिए अण्डे के एल्बूमिन की सभी पर्तों को मिक्सी में फेट कर छल्ले के आकार मे मोल्ड में डालकर वाष्प् से पकाया जाता है जिससे वे ठोस रूप् में आ जाते है. इन छल्लों को आटे के घोल में डुबोकर तथा सूखी ब्रेड के चूरे में लपेटकर तेल में तलते है. खाने योग्य तैयार रिंग्स मे 11.5% प्रोटीन तथा मात्र 3.2% वसा होती है. इस उत्पाद को प्रशीतन स्थिति में वैक्यूम पद्धति से 18 दिन तथा एरोबिक पद्धति से 12 दिन तक सुरक्षित रखा जा सकता है.

एग रिंग्स: एग रिंग्स अण्डे का एक हल्का आहार है. इसको बनाने के लिए छिल्का रहित पूरे अण्डे को मिक्सी में फेंट कर छल्ले के आकार के मोल्ड में डालकर वाष्प से पकाया जाता है, जिससे वह ठोस रूप में आ जाता है. इन छल्लों को आटे के घोल में डुबोकर तथा सूखी ब्रेड के चूरे में लपेटकर तेल में तलते है. खाने योग्य तैयार रिंग्स मे 12.3 प्रतिशत प्रोटीन तथा मात्र 11.2 प्रतिशत वसा होती है. इस उत्पाद को प्रशीतन स्थिति  में एरोबिक पद्धति से पाॅलीथीन पाउच के अन्दर 12 दिन तक सुरक्षित रखा जा सकता है.

एग पेनकेक्स : एग पेनकेक अण्डा युक्त एक सुविधा जनक उत्पाद है, जो सामान्य तौर पर घरों में तथा बढ़ते हुए फास्ट-फूड केन्द्रों पर उपयुक्त नाश्ते के रूप में लोकप्रिय हो सकता है. अत्यधिक स्वादिष्ट, रूचिकर हल्का,रोएदार तथा स्पॉन्जी पेनकेक बनाने के लिए साबुत अण्डे,दूध, गेहूँ का आटा, चीनी तथा बेकिंग पाउडर का प्रयोग किया जाता है. पेनकेक को वैकुम पैक में रेफ्रिजरेटेड स्थिति में 12 दिन तक सुरक्षित रखा जा सकता है.

एग पैटीज : एग पैटीज तैयार करने की पद्धति तथा व्यंजन को मानकीकृत करा लिया गया है. एक पैटीज बनाने में पूरा अण्डा द्रव्य रूप में, मसले हुए आलू,ऊतक युक्त सोया का आटा, वसा रहित दूध, मसालो तथा नमक का प्रयोग किया जाता है. वाष्प विधि से पकाये गये पैटीज को रेफ्रिजरेशन स्थिति में वैकुम पद्धति से 14 दिन तक तथा एरोबिक पद्धति से 12 दिन तक सुरक्षित रखा जा सकता है, जब कि फ्रोजेन(-18±1o सें.) स्थिति में वैकुम पैक को 90 दिन तक तथा एरोबिक पैक को 80 दिन तक सुरक्षित रखा जा सकता है.

न्यून वसायुक्त एग पैटी : स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने वाले उपभोक्ताओं के लिए न्यून वसायुक्त एग पैटी नामक उत्पाद को विकसित किया गया है. इसे बनाने के लिए द्रव्य रूप में अण्डे की सफेदी (एल्बूमिन,) मसला हुआ आलू, ऊतयुक्त सोया का आटा, वसा रहित सूखा दूध, नमक तथा मसालो का प्रयोग किया जाता है. तत्काल खाने के लिए तैयार फ्राई किए हुए एग पैटी में 13.6% प्रोटीन तथा लगभग 2.5% वसा पाया जाता है।

एग-क्रस्ट पिज्जा : एग -क्रस्ट पिज्जा तैयार करने की प्रक्रिया को मानकीकृत कराया जा चुका है. झाग बनाई हुई कुल सफेदी (एल्बूमिन) की पपड़ी़,सफेदी में आटा तथा तेल को मिलाकर पपड़ी़ से तैयार किए गए या सफेदी में वसा रहित दुग्ध पाउडर तथा तेल को मिलाकर बनाये गये पिज्जा की संवेदी गुणवत्ता बहुत अच्छी पाई गई है. एग क्रस्ट पिज्जा को प्रशीतन स्थिति (5o सें.) के अन्तर्गत वैकुम पद्धति से पैक कर 6 दिन तक तथा एरोबिक पद्धति से पैक कर 4 दिन तक सुरक्षित रखा जा सकता है. यह उत्पाद फास्ट-फूड केन्द्रों पर आहार अथवा नाश्ते के रूप में लोकप्रिय हो सकता है.

एग रोल : एग रोल तोड़कर पकाए गए अण्डों तथा चिकेन साॅसेज को भरकर सेंका हुआ ब्रेडयुक्त एक उत्पादन है. यह उत्पाद भोजन अथवा भोजन के बीच मे लिए जाने वाले स्नैक्स के लिए उपयुक्त है. तोड़कर पकाए गए 80प्रतिशत अण्डों में 20 प्रतिशत चिकेन साॅसेज को भरने से तैयार एक रोल सर्वाधिक स्वीकृत व्यंजन है। इस उत्पाद केा वैकुम पद्धति से पैक करने पर 8 दिन तथा एरोबिक पद्धति से पैक करने पर 6 दिन तक प्रशीतन स्थिति (50सें) में सुरक्षित रखा जा सकता है।

बटेर के अण्डे का अचार : बैटर्ड फ्राइड एग अण्डे से तैयार किया गया एक ऐसा उत्पाद है, जिसे सख्त उबाले गये तथा छिले अण्डे की ऊपरी चिकनी सतह पर चिकेन सॉसेज के मिश्रण को लगाकर अच्छी प्रकार से सूखी हुई ब्रेड के टुकडों में लपेट दिया जाता है तथा बाद में किसी भी तेल में तल लिया जाता है. बैटर्ड फ्राइड एग को तैयार करने की प्रौद्योगिकी को मानकीकृत कराया जा चुका है. इस उत्पाद की भण्डारण अवधि के विषय में किए अध्ययन से पता चला है कि यह उत्पाद प्रशीतन तापमान (50सें) में 12 दिनों तक रखने पर सूक्ष्म जैविकीय रूप से सुरक्षित रहा और आग्रेनोंलेप्टिकली स्वीकार्य था. 

भरे हुए तथा लेपित अण्डे : पौषाणिक तथा स्वादिष्ट भरे हुए तथा लेपित अण्डे तैयार करने की प्रसंस्करण तकनीक को मानकीकृत किया गया है. ठोस पके हुए तथा छीले हुए मुर्गी के अण्डों की लम्बाई के आकार में आधे-आधे भाग पर काट कर उसमें से जर्दी को निकाल लिया गया. प्रत्येक आधे भाग में जर्दी तथा मुर्गी के मांस को मिलाकर तथा भरकर दोनों भाग को इस प्रकार बन्द कर दिया गया कि देखने में पूरा अण्डा दिखाई दे. उसके ऊपर मुर्गमांस के मिश्रण की पतली परत का लेप करके उसे अच्छी प्रकार से तला गया. इस भरे हुए तथा लेपित अण्डे की सेल्फ अवधि प्रशीतित (4±1o सें.) वैकुम पैकिंग में 18 दिनों तक तथा एरोबिक पैकिंग में 16 दिनों तक सुरक्षित पाई गयी.

एग स्ट्रिप : एग स्ट्रिप एक पौषणिक तथा परिवर्तनशील स्नैक खाद्य पदार्थ है,जो सभी आयु के व्यक्तियों के लिए उपयुक्त है. यह सम्पूर्ण अण्डे के मिश्रित घोल एवं सोया प्रोटीन तथा मसालों को मिलाकर तैयार किया जाता है. एग स्ट्रिप को प्रशीतन तापमान (4±1o सें.) में वैकुम पैकिंग में 16 दिनों तक तथा एरोबिक पैकिंग में 10 दिनों तक सुरक्षित रखा जा सकता है। एग स्ट्रिप तैयार करने की लागत रूपये 40/प्रति कि.ग्रा. आती है.

एग वैफल्स : एग वैफल्स को तैयार करने की विधि को मानकीकृत किया गया है. एग वैफल्स को पूरे अण्डे के द्रव,गेहूँ का आटा तथा गेहूँ के कण युक्त दानों को मिलाकर तैयार किया जाता है. एग वैफल्स की परिवेशी शेल्फ अवधि वैकुम पैकिंग में 4 दिनों तक तथा एरोबिक पैकिंग में 3 दिनों तक पाई गयी, जब कि प्रशीतन तापमान में इन्हीं संबंधित पैकिंग को क्रमशः 10 दिनों तथा 6 दिनों तक सुरक्षित रखा जा सकता है.

साभार : केंद्रीय पक्षी अनुसंधान केंद्र,बरेली

English Summary: Be aware that about poultry products, which is why poultry farming is beneficial in business ...

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News