आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. लाइफ स्टाइल

यह 10 टिप्स बनाएंगे आपको ऑफिस में सुपरस्टार...

यह 10 टिप्स बनाएंगे आपको ऑफिस में सुपरस्टार

हर शख्स चाहता है कि वो अपने ऑफिस में न सिर्फ अपने काम की वजह से सुपरस्टार बने बल्कि अपने व्यवहार से भी अपने सहकर्मियों के बीच लोकप्रिय बना रहे। यह ख्याल आपके भी मन में आता होगा तो यहां हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही 10 आसान टिप्स जिन्हें अपनाकर आप भी ऑफिस में सबके दिलों पर राज कर सकते हैं।  

1- माहिर बनें

यह जरूरी नहीं कि आप हर काम में एक्सपर्ट हों लेकिन आपकी कोशिश यही होनी चाहिए कि आप किसी भी एक काम में अपने हुनर को दिखा सकें। उदाहरण के तौर पर यदि आप कम्प्यूटर में कुछ आसान ट्रिक्स सीख लें जो अन्य सहकर्मियों को न आते हों तो आप अपने इस हुनर से उनके बीच अपनी पैठ बनाने के साथ-साथ उनके काम आसानी से कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी पूछ भी उनके बीच बनी रहेगी।

2- सीमित न रहें

यदि आपको किसी एक क्षेत्र में अच्छी जानकारी है तो उसे अपने तक सीमित न रखें बल्कि सहकर्मियों के साथ उन जानकारियों को जरूरत के समय शेयर करें। इससे आप उनकी आंखों में सबसे मददगार व्यक्ति बन जाएंगे और भविष्य में मदद के लिए वे आपके पास ही मदद के लिए आएंगे।

3- लीडरशिप के लिए तैयार करें

समय आने पर अपने से जूनियर सहकर्मियों को लीडरशिप के लिए तैयार करें। जरूरी नहीं कि आप उन्हें कोई बड़ा टास्क या जिम्मेदारी दें बल्कि मुश्किल के वक्त उनका साथ भी दें। यकीन मानिए कंपनी भी इसे टैलेंट को बढ़ावा देने वाली एक्टिविटी की तरह देखती है और कर्मचारी को बढ़ावा देती है।

4- भरोसेमंद बनें

आपका अपनी कंपनी के प्रति भरोसेमंद होना बेहद जरूरी है। फिर भरोसा चाहें अपने बॉस का हो या फिर अपने जूनियर का, इसे पूरी आत्मीयता से बरकरार रखना ही खुद को कंपनी में एक पोजिशन पर रखने में मदद करता है। किसी काम का वादा करें तो उसे पूरा करें या न कर सकें तो वक्त रहते इस बात से आगाह करें। इससे कंपनी का आप पर भरोसा बना रहता है।

5- बॉस की नजर में अच्छा बनें

ऑफिस में सुपरस्टार बनना है तो उसका सबसे अच्छा तरीका है बॉस की नजरों में अच्छा होना। किसी ने सही कहा है कि हर बॉस का एक बॉस होता है। इस स्थिति में अगर आप अपने बॉस की मदद करके उसे उसके बॉस के सामने बेहतर पोजिशन में बनाए रखेंगे तो यह आपके लिए भी फायदे का सौदा होगा।

6- प्रोजेक्ट के लिए रहें उपलब्ध

ऑफिस में यदि कोई बड़ा प्रोजेक्ट आए तो उसके लिए हमेशा उपलब्ध रहें। जरूरी नहीं कि उसके बदले में आपको हमेशा कुछ मिले। यह खुद की प्रतिभा और पहल को साबित करने का सबसे अच्छा मौका होता है। ऐसा करके आप तेजी से करियर में सफलता की सीढ़ी चढ़ सकते हैं।

7- बदलाव को स्वीकारें

तकनीकी के चलते काम की जगह और परिस्थितियों में तेजी से बदलाव आ रहे हैं जिसे हर कंपनी अपने काम का हिस्सा बना रही है। ऐसे में उसके लिए आगे बढ़ना आसान होता है जो न सिर्फ बदलाव को स्वीकार करता है बल्कि उसका हिस्सा बनता है।

8- डिमांड में बने रहेंगे

हमेशा सीखने वाले इंसान हमेशा डिमांड में रहते हैं। अपने काम से जुड़े क्षेत्र में हर वक्त कुछ बेहतर स्किल जोड़ने से आगे बढ़ने और कंपनी के लिए फेवरेट बने रहने का सबसे आसान तरीका होता है। ऐसे कर्मचारी कभी आउटडेटेट नहीं होते और कंपनी इन्हें कभी निकालना भी नहीं चाहती। 

9- बैलेंस बनाए रखें

ऑफिस में कोई भी काम एक टीम के जरिए पूरा होता है। ऐसे में सिर्फ अपनी सफलता पर केंद्रित रहना और टीम के बाकी सदस्यों को साथ लेकर न चलने से बैलेंस बिगड़ जाता है। ऐसे में बैलेंस बनाए रखें और अपनी सफलता के बजाय टीम को साथ लेकर काम करें।

 

10- आगे बढ़ने की कुंजी है एटीट्यूड

यह बात तो सभी जानते हैं कि आगे बढ़ने की सबसे बड़ी कुंजी आपका एटीट्यूड ही है। बहुत ही कम लोग इस बात को फॉलो करते हैं। किसी काम को बेहतर तरीके से करना उतना ही जरूरी है जितना उस काम को सही भावना और लगन से करना है। उत्साह और खुश होकर काम करने वाले के साथ ही हर शख्स काम करना चाहता है।

English Summary: This 10 tips will make you superstar in office ...

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News