Animal Husbandry

इन Top Most Profitable Animal Husbandry Business से किसान कर सकते हैं लाखों की कमाई

hen

Animal Husbandry Business: भारत खेती और पशुपालन के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है. जैसा की हम सब जानते हैं कि हमारी आबादी का एक बड़ा हिस्सा खेती पर निर्भर है, फिर भी कुछ ही लोग लाभकारी खेती करने का तरीका जानते हैं. कृषि जागरण चाहता है कि उसके किसान न केवल लाभदायक खेती करें बल्कि लाभदायक पशुपालन भी करें. इसी के मद्देनजर, हम अपने पाठकों को उनके लाभ को दोगुना करने के लिए नवीनतम और उन्नत तरीकों के बारे में जानकारी देते रहते हैं. ऐसे में आइये आज हम आपको Top Most Profitable Animal Husbandry Business के बारे में बताते हैं-

लाभदायक पशुपालन व्यवसाय करके लाखों कमाएँ (Earn in lakhs by doing profitable animal husbandry business)

मौजूदा वक्त में पशुपालन के माध्यम से भी कई किसान और आम लोग हर महीने लाखों कमा रहे हैं. किसानों के लिए, पशुपालन एक व्यवसाय माना जाता है जिसमें नुकसान की संभावना बेहद कम होती है. आज पशुपालन में कई नई वैज्ञानिक विधियाँ भी विकसित हुई हैं जो किसानों के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो रही हैं. किसान इन नवीनतम वैज्ञानिक विधियों का सही उपयोग करके आसानी से अपनी आय को दोगुना कर सकते हैं. पशुपालन का व्यवसाय कई जानवरों के माध्यम से किया जा सकता है. हालांकि, चार मुख्य जानवर जो अधिक मुनाफा कमाने में मदद कर सकते हैं वे हैं गाय, बकरी, मछली, मुर्गी. इस लेख में, हम इन जानवरों के बारे में विस्तार से बात करेंगे-

goat

4 लाभदायक पशुपालन व्यवसायिक विचार (4 Profitable Animal Husbandry Business Ideas)

1. गाय पालन व्यवसाय

गाय पालन व्यवसाय पिछले कुछ दिनों में बहुत विकसित हुआ है. Cow farming business अब केवल गाँव तक ही सीमित नहीं है, बल्कि शहरों में इसका चलन जोरों पर है . गायों को पालकर डेयरी उत्पाद तैयार किए जा रहे हैं. Cow farming business एक बहुत ही लाभदायक व्यवसाय है क्योंकि दूध और गोबर दोनों का उपयोग किया जा सकता है . गाय पालन का व्यवसाय केवल 4 से 5 गायों से शुरू किया जा सकता है. गाय के दूध की बात करें तो अच्छी देसी नस्ल की एक गाय आमतौर पर 30 से 35 लीटर दूध देती है और एक लीटर दूध की कीमत 40 रुपये होती है. इस प्रकार एक दिन में लगभग 1200 रुपये कमाए जा सकते हैं या 5 गाय के दूध से आप 6000 रुपये तक कमा सकते हैं . अगर आप अपने चारा खर्च आदि को हटा देते हैं, तो भी आप कम से कम 5 गायों पर एक दिन में 2000 रुपये कमा सकते हैं.

इसके अलावा गाय के गोबर से दूध, दही, छाछ, घी और मावा के जरिए भी लाभ कमाया जा सकता है.

2. मत्स्य व्यवसाय

आजकल मत्स्य पालन के लिए सरकार द्वारा बहुत मदद की जा रही है. Fisheries Business एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें लागत कम होती है और मुनाफा अधिक होता है. इन दिनों मछली पालन के लिए, तालाबों या टैंकों आदि को कृत्रिम रूप से बनाकर मछलियों को पाला जा रहा है. मछली का सेवन करने वालों की संख्या में प्रतिदिन वृद्धि हो रही है. लोग प्रोटीन और इसके तेल के लिए इसका सेवन करते हैं. अगर एक मछली एक किलो है, तो आप 100 रुपये किलो के हिसाब से बेच सकते हैं और 5000 मछली के हिसाब से 40000 से 50000 रुपये प्रति माह कमा सकते हैं.

3. बकरी पालन व्यवसाय

Goat rearing business से भी अच्छा लाभ कमाया जा सकता है. यह व्यवसाय 5 बकरियों से भी शुरू किया जा सकता है. एक बकरी 6 महीने में दो बच्चे देती है, अगर एक बकरी बाजार में 4000 रुपये में बेचा जाता है, तो दो बकरी से 8000 से 9000 रुपये कमाए जा सकते हैं. बकरी पालन के लिए सरकार लोन भी देती है, इसलिए आप इसे आसानी से शुरू कर सकते हैं.

4. पोल्ट्री व्यवसाय

देश में Poultry business भी एक अच्छे व्यवसाय के रूप में फल-फूल रहा है. पिछले कुछ वर्षों में देश में Poultry business करने वाले किसानों की संख्या में लगातार वृद्धि हुई है. हर जगह Poultry farms खोले जा रहे हैं. poultry farming में, आप अंडे और मांस के माध्यम से व्यापार करके लाभ कमा सकते हैं. प्रोटीन के कारण अंडे और मांस का व्यवसाय अधिक हो गया है.

पशुपालन पर सरकारी सब्सिडी (Government Subsidy on Animal Husbandry)

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि सरकार गाय पालन, मछली पालन, बकरी पालन और मुर्गी पालन (Cow Rearing, Fisheries, Goat Rearing and Poultry Farming) समेत सभी प्रकार के Top Most Profitable Animal Husbandry Business के लिए सब्सिडी दे रही है, जिसके माध्यम से उन्हें शुरू करना बहुत आसान है.



English Summary: Farmers can earn millions from these Top Most Profitable Animal Husbandry Business

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in