सब्सिडी योजना: धान और मक्के की खेती के लिए कृषि यंत्रों पर 50 प्रतिशत की छूट, सादे कागज, ई-मेल या व्हाट्सएप के जरिए करें आवेदन

किसानों के लिए खरीफ फसलों की खेती करने का सीजन आ गया है. इस दौरान सभी राज्य के किसानों के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है, ताकि उन्हें खरीफ फसलों की खेती में मदद मिल सके. इस कड़ी पंजाब सरकार भी किसानों को खरीफ सीजन में धान और मक्के की खेती के लिए प्रोत्साहित कर रही है. इसके लिए राज्य सरकार ने एक अहम फैसला भी लिया है. इस फैसले के तहत किसानों को कृषि मशीनरी की खरीद पर 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाएगी. इस तरह किसान पानी की बचत कर पाएंगे. इसके साथ ही लॉकडाउन में मजदूरों की कमी से निपटने में मदद मिल पाएगी.

कृषि मशीनरी पर सब्सिडी

पंजाब सरकार द्वारा कृषि मशीनरी पर छोटे और सीमांत किसानों को 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी. बाकी सभी किसानों को 40 प्रतिशत सब्सिडी मुहैया करवाई जाएगी.

कब तक करना है आवेदन

अगर किसी किसान को धान और मक्के की खेती में मशीनों की आवश्यकता है, तो उसके लिए सरकारी सब्सिडी पर कृषि मशीनरी उपलब्ध होगी. इसके लिए किसानों को 10 मई तक आवेदन करना होगा.

इन कृषि मशीनरी पर मिलेगी सब्सिडी

  • धान की सीधी बुवाई के लिए मशीनों

  • स्प्रे अटैचमेंट या अटैचमेंट के बगैर

  • धान की पनीरी लगाने वाली मशीन

  • धान की मशीनी बुवाई के लिए पनीरी बीजने वाले उपकरण

  • मक्के के दानों को सुखाने के लिए मशीनें

  • मक्का थ्रेशर

  • शैलर

  • फोरेज हारवेस्टर

  • मल्टी क्रॉप थ्रेसर

आवेदन करने की प्रक्रिया

कृषि मशीनरी के लिए सब्सिडी लेने की प्रक्रिया को बहुत सरल बनाया गया है. अधिकतर किसान इस सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं. इसके लिए किसान कृषि विभाग के फील्ड में काम करने वाले अधिकारियों से संपर्क कर सकता है. उन्हें सादे कागज पर, ई-मेल या व्हाट्सएप के जरिए अपना आवेदन-पत्र दे सकते हैं.  

अन्य जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर

किसान कृषि मशीनरी पर सब्सिडी से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए ‘किसान कॉल सेंटर’ के टोल फ्री नंबर 1800-180-1551 पर संपर्क कर सकते हैं. ध्यान दें कि इसका समय सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक का है.

ये खबर भी पढ़ें: Aadhaar Card Update: आधार कार्ड में लिखा घर का पता बदलवाना हुआ आसान, जानें क्या है अपडेट कराने की प्रक्रिया

English Summary: Punjab goverment is giving 50 percent subsidy on agricultural equipment for cultivation and maize farming

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News