MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

22,500 रुपए का सोलर पैनल लगवाएं सिर्फ 7,500 रुपए में, राज्य सरकार दे रही है 60 फीसद से ज्यादा सब्सिडी

किसानों और आम आदमी को महंगाई की मार से राहत देने के लिए केंद्र व राज्य सरकार समय - समय पर अलग योजनाएं लाती रहती है. इसी कड़ी में हरियाणा सरकार आम लोगों को बिजली की समस्या से राहत देने के लिए सोलर होम लाइटिंग सिस्टम लेकर आई है.

विवेक कुमार राय
विवेक कुमार राय

किसानों और आम आदमी को महंगाई की मार से राहत देने के लिए केंद्र व राज्य सरकार समय - समय पर अलग योजनाएं लाती रहती है. इसी कड़ी में हरियाणा सरकार आम लोगों को बिजली की समस्या से राहत देने के लिए सोलर होम लाइटिंग सिस्टम लेकर आई है. बता दे कि हरियाणा सरकार ने राज्य के सभी जिलों में 'मनोहर ज्योति होम लाइटिंग सिस्टम'  70 फीसद सब्सिडी पर वितरित करने का लक्ष्य रखा है. इस योजना में 150 वाट का सोलर मोडयूल, 80 एएच -12.8 वोल्ट लिथियम बैटरी, 2 एलईडी लाइट, एक ट्यूब व एक छत का पंखा शामिल किया गया है. दिन में सूर्य की रोशनी से बैटरी को 150 वाट के सोलर मोडयूल से चार्ज किया जाएगा. राज्य सरकार द्वारा सब्सिडी पर मुहैया कराये जा रहे इन उपकरणों का इस्तेमाल अब बिजली रहित घरों और क्षेत्रों में किया जा सकेगा.

सरकार की सब्सिडी

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, 150 वाट का सोलर पैनल और तमाम सामान की लागत 22,500 रुपए आती है. हरियाणा सरकार इस पर 15,000 रुपए की सब्सिडी दे रही है. इस तरह महज 7,500 रुपए जमा करके इस योजना का फायदा उठाया जा सकता है.

कैसे मिलेगा फायदा

मनोहर ज्योति योजनाका फायदा उठाने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों के साथ एक एप्लीकेशन लगानी होगी.

इसके लिए आपके पास आधार कार्ड, आधार नंबर से जुड़ा हुआ बैंक खाता, हरियाणा राज्य का निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए.

कैसे करें आवेदन

मनोहर ज्योति योजना के तहत घर पर सोलर पैनल लगावाने के लिए जब आप ऊपर बताए गए सभी कागज इकट्ठा कर लेते हैं तो आपको hareda.gov.in वेबसाइट पर विजिट करना होगा. इस योजना के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए फोन नंबर 0172-2586933 पर भी संपर्क किया जा सकता है.

English Summary: Get solar panel of 22,500 rupees for just 7,500 rupees, haryana government is giving more than 60 percent subsidy Published on: 06 May 2020, 12:01 IST

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News