MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Modi Sarkar Garbhvati Yojana: गर्भवती महिलाओं को मिलेंगे 6 हजार रुपए, जानें कैसे करें योजना में आवेदन

भारत सरकार की ऐसी कई तमाम योजनाएं हैं, जिसकी मदद से लोगों को आर्थिक सहायता मिलती है. इन्हीं योजनाओं में केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना है, जिसमें शिशु के जन्म पर महिलाओं को पैसे दिए जाते हैं...

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
Pregnant women will get 6 thousand rupees
Pregnant women will get 6 thousand rupees

भारत सरकार अपनी योजनाओं से देश की महिलाओं को आर्थिक तौर पर सहायता प्रदान करती रहती है. इसी क्रम में सरकार ने प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना (Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana (PMMVY)) से महिलाओं के लिए एक और राहत की खबर दी है.

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने पहली बार गर्भधारण करने वाली और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को आर्थिक सहायता देना का ऐलान किया है. देश के ज्यादातर क्षेत्रों में इस योजना को 'प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना'  के नाम से भी जाना जाता है. सरकार ने प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना को 1 जनवरी 2017 को शुरू किया गया था. तो आइए इस योजना के बारे में जानते हैं...

योजना का उद्देश्य

  • देश में गर्भवती महिलाओं व स्तनपान कराने वाली माताओं के स्वास्थ्य व पोषण की सुविधा उपलब्ध करवाना.

  • बच्चों की मृत्यु दर को कम करना.

  • बच्चों को होने वाले कुपोषण से दूर रखना.

महिलाओं को मिलेंगे 6 हजार रुपए (Women will get 6 thousand rupees)

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत पहली बार गर्भवती महिलाओं को 4 किस्तों में 6,000 रुपए दिए जाएंगे. इस राशि को प्राप्त करने के लिए महिलाओं के पास गर्भवती होने पर रजिस्ट्रेशन के लिए गर्भवती महिला व उसके  पति का आधार कार्ड, बैंक खाता मौजूद होना चाहिए. इस बात का ध्यान रहे कि अगर आप सरकारी नौकरी (Government Job) करने वाली महिलाओं की श्रेणी में आती हैं, तो आपको सरकार की इस सुविधा का लाभ नहीं दिया जाएगा.

किस्तों की लिस्ट (Installment list)

  • पहली किस्त  में 1000 रुपए

  • दूसरी किस्त में 2000 रुपए

  • तीसरी किस्त में 1000 रुपए

  • चौथी किस्त में 2000 रुपए

योजना में ऐसे करें आवेदन

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना होगा.

इसके बाद आपको एक आईडी व पासवर्ड मिल जाएगा, जिसकी मदद से आप सरलता से लॉगिन कर पाएंगे. लॉगिन करने के बाद आपको साइट से ऑनलाइन फॉर्म प्राप्त होगा. जिसे आपको सही से भरकर व अपने सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ अटैच कर सबमिट करना होगा. 

English Summary: Pregnant women will get 6 thousand rupees, know how to apply in the scheme Published on: 11 October 2022, 10:58 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News