MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

PMSYM Yojana: मात्र हर रोज बचाएं 2 रुपये और पाएं 36000 रुपये की पेंशन, जानें आप इस योजना का लाभ लें सकते हैं या नहीं

PM Shram Yogi Mandhan Yojana: प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना गरीब और कमजोर आय वर्गों के लिए मिल का पत्थर है. इस योजना के तहत सरकार उन्हें बुढ़ापे में पेंशन की गारंटी देती है.

अनामिका प्रीतम
अनामिका प्रीतम
PMSYM Yojana
PMSYM Yojana

केंद्र और राज्य सरकार की ओर से आर्थिक रूप से कमजोर आय वर्ग के लोगों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं. इस योजनाओं के जरिए लोगों को आर्थिकसामाजिक और सोशल सिक्योरिटी देने की कोशिश सरकार करती है. इन्हीं योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Mandhan Yojana, PM SYMY) है. इस योजना के तहत सरकार दिहाड़ी मजदूरी करने वाले और असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को पेंशन देने की गारांटी देती है. इस योजना का लाभ दूसरे की खेत में काम करने वाले किसान यानी जिन किसानों का अपनी कोई जमीन नहीं है वो भी लाभ लें सकते हैं. ऐसे में चलिए जानते हैं कि इस योजना का लाभ और कौन लें सकता है और इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको क्या करना पड़ेगा.

पीएम श्रम योगी मानधन योजना क्या है? (What is PM Shram Yogi Maandhan Yojana?)

जैसा की पूरे देश में करीब असंगठित क्षेत्र में 42 करोड़ श्रमिक काम करते हैं. ऐसे में ये लोग इस योजना से जुड़ कर पेंशन पा सकते हैं. इस योजना के तहत सरकार उन्हें 60 साल बाद 36 हजार रुपए की सालाना पेंशन प्रदान करेगी यानी हर महीने 3 हजार रुपए की राशि मिलेगी. इसके लिए आपको हर महीने 55 रुपए से लेकर 200 रुपये जमा करने होंगे. यदि आप इस योजना में 18 साल की आयु से ही जुड़ते हैं तो आपको इसके लिए सिर्फ 55 रुपए का ही प्रीमियम भरना होगा, जिसे आप हर रोज 2 रुपए बचा कर भर सकते हैं.

मतलब ये कि 18 साल की उम्र वाले रोजाना बस 2 रुपये बचाकर 60 साल की उम्र के बाद सालाना 36000 रुपये का पेंशन पा सकते हैं. आपको ये राशि 60 साल के बाद 3000 रुपये महीना यानी 36000 रुपये साल की पेंशन के तौर पर मिलेगी. वहीं अगर आप पीएम श्रम योगी मानधन योजना के लिए निर्धारित अधिकतम आयु 40 साल की उम्र से योजना से जुड़ना चाहते हैं तो आपको हर महीने 200 रुपए जमा करने होंगे.

PMSYM Yojana से ये लोग जुड़ सकते हैं?

अगर आपके हर महीने की इनकम 15,000 रुपये से कम है तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. मतलब ये कि इस योजना का लाभ असंगठित क्षेत्र से जुड़ा कोई भी व्यक्ति उठा सकता है. इसमें रेहड़ी-पटरी लगाने वाले, ड्राइवररिक्शा चालकमोचीदर्जीमजदूरघरों में काम करने वाले कामगारईंट भट्टे पर काम करने वाले मजदूरदूसरे के खेत में काम करने वाले किसान सहित कई सेक्टर के लोग इस योजना के पात्र हैं. हालांकि इस योजना के लिए ईएसआईसी और ईपीएफओं के सदस्य पात्र नहीं हैं. साथ ही जो आयकर दाता हैं वो भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: PM Shram MaanDhan Yojana : हर महीने 3,000 रुपये की पेंशन पाने के लिए बस करें ये काम, नहीं मिलेगा दोबारा ऐसा मौका

PMSYM Yojana के लिए यहां से करें आसानी से आवेदन

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) में पंजीकरण करवाना होगा. पढ़ें-लिखें मजदूर भाई या बहन चाहे तो खुद घर बैठे भी इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें इसकी ऑफिशियल वेबसाइट www.maandhan.in पर जाकर आवेदन करना होगा.

PMSYM Yojana के बारे में इस टॉल फ्री नंबर से ले अधिक जानकारी

इस योजना के बारे में अन्य और अधिक जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी श्रम विभाग के कार्यालय, LIC, EPFO के कार्यलाय से संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा सरकार द्वारा इस योजना के लिए जारी टोल फ्री नंबर 18002676888 पर कॉल करके जानकारी ले सकते हैं.

English Summary: PMSYM Yojana: Save 2 rupees everyday and get 36000 rupees pension, know whether you can take advantage of this scheme or not Published on: 11 October 2022, 03:32 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News