MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Krishi Loan: रबी सीजन में उन्नत खेती के लिए उठाएं इन कृषि लोन का लाभ

अगर आप किसान हैं और खेती-किसानी के लिए कृषि लोन प्राप्त करना चाहते हैं, तो यह लेख आपके लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकता है.

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
Krishi Loan Take advantage of these agricultural loans for improved farming in Rabi season
Krishi Loan Take advantage of these agricultural loans for improved farming in Rabi season

किसानों को आसानी से लोन की सुविधा प्राप्त हो सके. इसके लिए सरकार पहले से ही कई प्रकार की योजनाएं चला रही है. लेकिन आज हम आपको ऐसी 5 योजनाओं के बारे में बताएंगे, जिसकी मदद से किसान फसल में आने वाली परेशानियों से सरलता से निपट सकते हैं.

किसान खेती-किसानी के लिए सरकार की इन योजनाओं से जुड़कर लोन की अच्छी राशि प्राप्त कर सकते हैं. तो आइए आज हम आपको अपने इस लेख में सरकार की कुछ ऐसी योजनाओं के बारे में बताएंगे, जिससे जुड़कर किसान कृषि लोन प्राप्त कर सकते हैं.

कृषि लोन हेतु प्रमुख योजनाएं

  • एसबीआई कृषक उत्थान योजना

  • कृषि स्वर्ण ऋण

  • किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी)

  • कृषि-क्‍लिनिक एवं कृषि व्‍यवसाय केन्‍द्रों की स्‍थापना

  • भूमि खरीदी योजना

एसबीआई कृषक उत्थान योजना: सरकार की इस योजना में किसानों को अधिकतम 1 लाख रुपए तक का क्रेडिट दिया जाता है, जिसमें 20 हजार रुपए खपत होंगे. इस लोन की सबसे अच्छी खासियत यह है कि इसके लिए किसानों को किसी भी तरह की सिक्योरिटी देने की जरूरत नहीं है.

कृषि स्वर्ण ऋण: किसान इस स्कीम से लगभग 50 लाख रुपए तक के ऋण की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं. कृषि स्वर्ण ऋण का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको अपने नजदीकी SBI शाखा में जाकर संपर्क करना होगा. जहां किसानों को इससे संबंधित सभी जानकारी सरलता से मिल जाएंगी.

किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी): इस योजना के अंतर्गत किसानों को लगभग 1 लाख 60 हजार रुपए तक का लोन दिया जाता है. इसकी मदद से किसान अपनी फसल का बीमा भी करवा सकते हैं. ये ही नहीं इस योजना में किसान ही नहीं पशुपालक व मछुआरों को भी शामिल किया गया है. ताकि वह भी किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) का लाभ उठा सके.

कृषि-क्‍लिनिक एवं कृषि व्‍यवसाय केन्‍द्रों की स्‍थापना : सरकार की इस स्कीम से किसानों को नाबार्ड बैंक 20 लाख रुपये का व्यक्तिगत ऋण और प्रशिक्षण उद्यमियों के लिए 1 करोड़ रुपये तक का समूह लोन उपलब्ध करवाती है. इसके अलावा इसमें उधमियों को परियोजना लागत का लगभग 36 से 44 प्रतिशत तक लोन भी दिया जाता है.

भूमि खरीदी योजना: सरकार इस योजना में गरीब और छोटे किसान के लिए जमीन खरीदना और भी आसान हो गया है. किसान इसका लाभ अपनी निकटतम भारतीय स्टेट बैंक में जाकर ले सकते हैं. इस योजना में बैंक के द्वारा खरीदी जाने वाली भूमि का कुल मूल्य का आंकलन करके उसकी कीमत का लगभग 85 प्रतिशत तक लोन प्रदान किया जाएगा.

English Summary: Krishi Loan Take advantage of these agricultural loans for improved farming in Rabi season Published on: 11 October 2022, 04:05 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News