PMFBY: फसल बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए जमा करने होंगे ये दस्तावेज़, KCC धारक भी ज़रूर पढ़ें

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
twitter

देश के लगभग हिस्सों में मानसून (Monsoon) दस्तक दे चुका है. इस दौरान किसानों ने खरीफ फसलों (Kharif Crops) की बुवाई करना शुरू कर दिया है. इस बीच सरकार ने ट्विटर के जरिए नोटिफिकेशन जारी करके खरीफ फसलों के बीमा (Crop Insurance)  से जुड़ी जानकारी दी है. इसमें बताया गया है कि किसान प्राकृतिक आपदाओं से सुरक्षा के लिए अपनी फसलों का बीमा जरूर करावा लें.  बता दें कि अधिकतर राज्यों में खरीफ फसलों के बीमा की प्रक्रिया शुरू हो गई है. जो किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Pradhan mantri Fasal Bima Yojana) का लाभ उठा चाहते हैं, वह आने वाली 31 जुलाई 2020 से पहले अपनी बैंक शाखा में जानकारी दें.

क्यों शुरू हुई फसल बीमा योजना?

पीएम फसल बीमा योजना की मदद से किसानों को कुदरती कहर से होने वाले नुकसान में राहत पहुंचाई जाती है. इसकी शुरुआत 13 जनवरी, 2016 को शुरू हई. इस योजना को भारतीय कृषि बीमा कंपनी ( AIC) द्वारा संचालित किया जाता है. खास बात है कि केंद्र सरकार ने इस योजना को स्वैच्छिक बना दिया है. अब किसान अपनी मर्जी से फसल का बीमा करा सकते हैं.

kisan

बीमा के लिए जरूरी हैं ये कागजात

अगर आप कोई किसान अपनी फसल का बीमा कराना चाहता है, तो उसके लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्कयता पड़ती है, जो कि नीचे लिए गए हैं.

  • पैन कार्ड

  • ड्राइविंग लाइसेंस

  • वोटर आईडी कार्ड

  • पासपोर्ट

  • आधार कार्ड

  • मोबाइल नंबर

  • खाता नंबर

इतना देना पड़ता है प्रीमियम 

  • किसानों को खरीफ की फसल के लिए 2 प्रतिशत प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है.

  • रबी की फसल के लिए 5 प्रतिशत प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है.

  • कॉमर्शियल और बागवानी फसलों के लिए भी बीमा सुरक्षा उपलब्ध कराया जाता है. बता दें कि इसमें किसानों को 5 प्रतिशत प्रीमियम का भुगतान करना होता है.

ये खबर भी पढ़ें: Unique Business Ideas: इस बिजनेस में महज 50 हजार निवेश करके कमाएं लाखों रुपए, हमेशा के लिए बन जाएंगे आत्मनिर्भर

kisan

KCC  रखने वाले खुद ही आते हैं बीमा के दायरे में

महत्वपूर्ण जानकारी है कि जो किसान किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) से खेती के लिए लोन लेते हैं, उनकी फसल खुद ही बीमा के दायरे में आ जाती है. जबकि, यह योजना स्वैच्छिक  है. यानी किसान अपनी मर्जी के अनुसार फसल का बीमा करा सकते हैं. इसके लिए आवेदन जन सेवा केंद्रों (Common Services Centres) पर जाकर कराया जा सकता है.

ये खबर भी पढ़ें: खुशखबरी: किसान 50 प्रतिशत सब्सिडी के साथ करें फलदार वृक्षों की खेती, जल्द करें आवेदन

English Summary: PMFBY, Documents required to avail crop insurance scheme

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News