Government Scheme

Pradhanmantri Jan-Dhan Yojana:जानिए कैसे मिलता है 500 रुपये की किश्त के साथ – साथ 2 लाख तक का बीमा

प्रधानमंत्री जन धन योजना (PM-Jan-Dhan Yojana) के तहत पिछले कई सालों से बैंक खाते खोले जा रहे हैं लेकिन इसका महत्व और फायदा ज्यादातर लोगों को लॉकडाउन (Lockdown) लगने के बाद समझ आया है. जब सरकार ने इन  अकाउंट होल्डर्स के अकाउंट में  500 रुपए प्रति माह देने शुरू किए. लेकिन अभी भी ऐसे कई लोगों हैं जो जन धन खातों व इस योजना से मिलने वाली कई सुविधाओं के बारे में अच्छे से नहीं जानते  हैं. तो आइए आज हम अपने इस लेख में  बताएंगे कि जन धन अकाउंट बाकि अकाउंट से क्यों अलग है और क्या है फायदा और कैसे आप ये खाता खुलवा सकते हैं.

5 हजार रुपए के ओवरड्राफ्ट सहित 2 लाख के बीमा की मिलेगी सुविधा

इस योजना में अकाउंट होल्डर को खाता खुलवाने के साथ ही 30 हजार रुपए के बीमा की सुविधा प्रदान की जाती है और खाते के साथ ही उन्हें 2 लाख रुपए तक का दुघर्टना व मृत्यु बीमा कवर एवं 5 हजार रुपए के ओवरड्राफ्ट की भी सुविधा भी दी जाती है.

जीरो बैलेंस होने पर भी निकाल सकते हैं 5 हजार रुपए की राशि

अगर आपके खाते में जीरो बैलेंस है तो भी आप ओवर ड्राफ्ट के तहत 5 हज़ार रुपए तक का निकाल  सकते हैं. इसके लिए आपको अपने जन धन अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करवाना होगा.

ऐसे करें बंद खाते को एक्टिवेट

अगर आपका खाता किसी कारणवश बंद या फिर  डी-एक्टिवेट हो गया है तो ऐसी स्थिति में आपको अपना खाता आधार कार्ड से लिंक करवाना पड़ेगा. इसकी पूरी जानकारी आपको सबंधित बैंक की ब्रांच से प्राप्त होगी. इसके लिए आप अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाएं और आधार सहित अन्य दस्तावेज दिखाएं.

इसके बाद आपके आवेदन को प्रोसेस में लिया जाएगा.जिसके बाद आपका बंद खाता दोबारा चालू हो जाएगा. इस पूरी प्रक्रिया करने के लिए आपसे किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा.

सेविंग अकाउंट भी मिलती है सुविधाएं

जन धन अकांउट में किसी अन्य सामान्य बचत खातों की सारी सुविधाएं दी जाती हैं. जैसे- मिनिमम बैंलेंस की अनिवार्यता नहीं है, एटीएम कार्ड दिया जाता है, एक महीने में आप 4 बार पैसा निकाल सकते हैं आदि.

यह खाता आप सरकारी बैंक के अलावा निजी बैंक में भी खुलवा सकते हैं-

  • इस योजना के तहत खाता खुलवाने के लिए आपके पास भारत की नागरिकता होनी चाहिए और आपकी आयु 10 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए.

  • इस योजना के तहत आप आप अपने बेसिक सेविंग्स अकाउंट को जन धन योजना के अकाउंट में ट्रांसफर करवा सकते हैं. इसके लिए केवल आपको बैंक मैनेजर के समक्ष एक आवेदन करना होगा कि आपके खाते को जन धन योजना के तहत ट्रांसफर कर दिया जाए.

इस योजना के तहत बैंक खाता खुलवाने के लिए आपको आवेदन के साथ केवाईसी (KYC) पूरी करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज देने होंगे जैसे कि

  • पासपोर्ट

  • आधार कार्ड

  • पैन कार्ड

  • ड्राइविंग लाइसेंस

  • वोटर आईडी कार्ड

  • मनरेगा जॉब कार्ड

इन दस्तावेजों के आधार पर ही केवाईसी (KYC) कि प्रक्रिया पूरी होगी.उसके बाद ही जन धन योजना के तहत आपका बैंक खाता खुलेगा.



English Summary: Pradhanmantri Jan-Dhan Yojana: Know how to get an insurance of up to Rs 2 lakh with an installment of 500 rupees

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in