Government Scheme

PM Kisan Yojana: खेती के लिए 6000 रुपये लेना बेहद आसान, जानिए कैसे ?

kisan

प्रधानमंत्री समान निधि योजना को अब पूरे 18 माह  हो गए. इसकी शुरुआत दिसंबर 2018 में  हुई थी. इस योजना के चलते 9 करोड़ 96 लाख किसानों को लगभग 73  हजार करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है. इसमें कई  प्रकार के बदलाव भी हुए हैं. इन बदलावों की वजह से किसानों को वार्षिक 6000 रुपए की आर्थिक मदद लेना भी आसान हो जाएगा. इस योजना के शुरू के पहले साल में इसके द्वारा किसानों को 35 हजार करोड़ रुपए प्रदान किए गए थे.कोरोना वायरस  की वजह से हुए लॉकडाउन के दौरान किसानों को इसकी सबसे ज्यादा आवश्यकता थी तब 9 करोड़ से ज्यादा किसानों के बैंक अकाउंट में यह राशि भेजी गई जो उनके लिए काफी ज्यादा मददगार रही. सरकार ने पिछले 6 माह में इस राशि में एकदम इजाफा किया.

farmer

इस योजना में हुए ये बदलाव

जोतन की सीमा हुई खत्म

पहले इस योजना की पात्रता शर्त यह थी कि जिसके पास कृषि योग्य 2 हेक्टेयर (5 एकड़) भूमि होगी उसी को इस योजना का लाभ मिलेगा. अब सरकार ने इस जोत की सीमा (Land Limit) को समाप्त कर दिया है. जिस वजह से इसका लाभ अब 12 करोड़ किसानों के  बजाए 14.5 करोड़ किसानों को मिलेगा.

खुद करवा सकते है रजिस्ट्रेशन

सरकार ने इस योजना का लाभ ज्यादा किसानों तक पहुंचे उसके लिए सेल्फ रजिस्ट्रेशन की सुविधा प्रदान की. किसान के पास यदि अपना आधार कार्ड, रेवेन्यू कार्ड या फिर मोबाइल नंबर व बैंक अकाउंट नंबर है तो वे स्वयं pmkisan.nic.in  साइट पर Farmers Corner में जाकर अपना रजिस्ट्रेशन खुद कर सकता है.

PM- किसान मानधन योजना

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे किसानों को इस योजना के लिए कोई दस्तावेज नहीं देना पड़ेगा. PM-Kisan Scheme से प्राप्त लाभ से सीधे ही अंशदान करने का ऑप्शन चुन सकते हैं. इस तरह उनका प्रीमियम डायरेक्ट कट जाएगा.

Rupee

इसका लाभ लेने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य

सरकार ने इस योजना लाभ लेने के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया था. इस योजना के तहत किसानों को आधार कार्ड लिंक करवाने की छूट तय सीमा के बाद आगे नहीं बढ़ाई, ऐसा इसलिए हुआ ताकि आवेदक किसानों को ही इसका लाभ प्राप्त हो  सके.

स्टेटस जानने की पूरी सुविधा

किसान इस योजना में रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं, आपके अकाउंट में कितनी सरकारी किस्त का पैसा आया है या नहीं, इसकी जानकारी अब आप आसानी से किसान पोर्टल पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए बस आपको अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर दर्ज करना होगा.

ये खबर भी पढ़े: अगर जन धन , PM-Kisan और LPG Subsidy योजना का पैसा आपको नहीं मिला है तो इन नंबरों पर कॉल करके जानें पूरी जानकारी



English Summary: PM Kisan Yojana: Getting 6000 rupees for farming is very easy, know how

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in