खुशखबरी ! केंद्र सरकार की इन योजनाओं के तहत ब्याज पर छूट के अलावा मिल रहा बिना गारंटी लोन

modi

कोरोना माहमारी की वजह हुए लॉकडाउन ने ज्यादातर लोगों को बेरोजगार कर दिया है. सरकार लोगों की इस समस्या को देखते हुए अब युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित कर रही है और गरीब तबके के लोगों की मदद के लिए सरकार ने पीएम स्वनिधि योजना की शुरुआत भी कर दी है. इसके योजना के तहत सरकार गरीब और बेरोजगार लोगों को रोजगार शुरू करने के लिए 10 हजार तक का लोन उपलब्ध करवाएगी. इसके अलावा मुद्रा योजना के तहत  मुद्रा लोन भी अलग अलग कैटेगरी के हिसाब से मुहैया करवाया जा रहा है.सरकार ने इस योजना से सम्बंधित कई बड़े फैसले लिए हैं जिसका लाभ अब करोड़ों लोनधारकों को मिलेगा.

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM Mudra Yojana)

देश में रोजगार को बढ़ाने के लिए और युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने के लिए केंद्र सरकार द्वार मुद्रा योजना शुरू की गई है, इसके योजना के तहत छोटी से लेकर बड़ी कैटेगरी में लोन उपलब्ध करवाया जाता है. जिसके तहत आप 10 लाख तक लोन ले सकते हैं. अगर आप 50 हजार तक का लोन लेते है तो उस पर सरकार द्वारा कोई गारंटी नहीं ली जाती है. हाल ही में केंद्र ने 50 हजार तक का  लोन लेने वाले लोगों को बैंकों द्वारा लिए जाने वाले ब्याज में 2 फीसद की सब्सिडी देने का फैसला लिया है. यह तकरीबन 1 साल के लिए वैध रहेगा. इसका लाभ 9.37 करोड़ लोनधारकों को मिलेगा.

majdur

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना (PM Swanidhi Yojana)

इस योजना की शुरुआत 1 जुलाई, 2020 से हुई है.इस योजना के तहत सरकार द्वारा रेहड़ी-पटरी वालों को 10,000 रुपए तक का लोन दिया जाएगा. इस लोन को वह 1 साल में मासिक किस्त (Monthly installment)  के तौर पर आसानी से लौटा सकेंगे. जो लोन किश्तों को समय सीमा पर या फिर समय से पहले चुका देंगे तो उन्हें सरकार सालाना ब्याज में 7 फीसद की सब्सिडी प्रदान करेगी. यह योजना 31 मार्च, 2022 तक लागू रहेगी.

ये खबर भी पढ़ें: SBI दे रहा 4 स्टेप में घर बैठे मिनटों में इमरजेंसी लोन, जानिए पूरी प्रक्रिया

English Summary: Good News ! Under these schemes of the central government, besides getting a discount on interest, a guaranteed loan is not available

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News