MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Pest Control Subsidy: कीटों से फसलों के बचाव के लिए सरकार दे रही है भारी सब्सिडी, किसान आज ही उठाएं लाभ

Pest Control Subsidy: अपनी फसलों के बचाव के लिए किसान कीटनाशकों की जगह, लाइट ट्रैप, फेरोमोन ट्रैप, स्टिकी ट्रैप, लाइफ ट्रैप का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए राज्य सरकार किसानों को सब्सिडी भी प्रदान कर रही है. अगर आप भी सरकार की इस योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो आज ही आवेदन करे.

बृजेश  चौहान
बृजेश चौहान
फसलों के बचाव के लिए मिल रही है 75% की सब्सिडी
फसलों के बचाव के लिए मिल रही है 75% की सब्सिडी

Pest Control Subsidy: खेती के दौरान किसानों के सामने एक बड़ी समस्या फसलों में लगने वाले कीटों की होती है. अगर फसल में कोई रोग या कीट लग जाए, तो इससे किसानों की फसल पूरी तरह बर्बाद हो सकती है. ऐसे में किसान समय रहते अपनी फसलों को बचाव करें. इसके लिए किसान कीटनाशकों का इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि, कीटनाशकों के अलावा भी किसानों के पास कई अन्य विकल्प हैं. कीटनाशकों की जगह, किसान लाइट ट्रैप, फेरोमोन ट्रैप, स्टिकी ट्रैप, लाइफ ट्रैप लगाकर कीटों से अपनी फसल का बचाव कर सकते हैं. यहां खास बात यह है कि किसानों को फसलों के बचाव के लिए सब्सिडी तक दी जा रही है. ऐसे में अगर आप भी राज्य सरकार की इस योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो आज ही आवेदन करे.

इन किसानों को मिलेगा लाभ

इस योजना के तहत किसानों को लाइट ट्रैप पर 75 फीसदी की सब्सिडी की जा रही है. यह योजना बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रही है. अगर आप भी बिहार से हैं, तो आज ही इस योजना का लाभ उठाएं. बिहार सरकार के कृषि विभाग के अनुसार, रैयर (जमीन वाले किसान) और गैर-रैयत (बटाईदार) किसान दोनों तरह के किसान इस योजना का लाभ ले सकते हैं. योजना के तहत एक किसान को सिर्फ एक एकड़ के लिए ही सब्सिडी प्रदान की जाएगी. जबकि, टाल क्षेत्र के लिए एक किसान को अधिकतम 3 एकड़ के लिए अनुदान का प्रावधान किया गया है.

कितनी मिलेगी सब्सिडी?

दलहन, तिलहन और उद्यानिकी फसलों के लिए एक एकड़ के लिए लाइट ट्रैप सेट की कीमत 1152 रुपये हैं. किसानों को प्रति एकड़ दर से 864 रुपये दिए जाएंगे. दलहन, तिलहन और उद्यानिक फसलों के लिए एक एकड़ के लिए फार्म गार्ड सेट की कीमत 1700 रुपये हैं. यहां 75 फीसदी अनुदान मिलेगा, जो 1275 रुपये हैं.

कहां करना होगा आवेदन?

इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान बिहार कृषि विभाग के आधिकारिक पोर्टल dbtagriculture.bihar.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. यहां खाद्यान्न, दलहन और तिलहन फसलों के लिए फेरोमोन ट्रैप सेट (1 ट्रैप स्टैंड और 3 त्योर) की कीमत का 75% अनुदान मिलेगा, जो 450 रुपये होगा. इसी तरह फल, सब्जी, दलहन और तिलहन के लिए पीला और नीला A-4 साइज के स्टिकी ट्रैप सेट प्रति एकड़ की कीमत का 315 रुपये अनुदान मिलेगा. फल और सब्जी के लिए लाइफटाइम ट्रैप सेट (5 सेट) के लिए 750 रुपये का अनुदान उपलब्ध है.

English Summary: Pest Control Subsidy Bihar Government is giving subsidy to protect crops from pests farmers should avail benefits today itself Published on: 17 January 2024, 12:29 IST

Like this article?

Hey! I am बृजेश चौहान . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News