MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Horticulture Mission Scheme: प्लास्टिक क्रेट्स एवं लेनो बैग पर यह सरकार दे रही है 90% सब्सिडी

Mukhyamantri Bagwani Mission Yojana: मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के तहत बिहार के बागवानी किसानों को प्लास्टिक क्रेट्स एवं लेनो बैग पर करीब 90 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है. इच्छुक किसानों को सरकार की इस योजना का लाभ उठाने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करना होगा.

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
10 फीसदी कीमत पर मिलेगी प्लास्टिक क्रेट्स (Image Source: Pinterest)
10 फीसदी कीमत पर मिलेगी प्लास्टिक क्रेट्स (Image Source: Pinterest)

किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए सरकार समय-समय पर अपनी योजनाओं में बदलाव करती रहती है. इसी क्रम में बिहार सरकार ने भी राज्य के किसानों की मदद करने के लिए मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के तहत अनुदान देना का फैसला लिया है. दरअसल, बिहार कृषि विभाग के द्वारा जारी की गई मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना/Mukhyamantri Bagwani Mission Yojana के तहत किसानों को प्लास्टिक क्रेट्स एवं लेनो बैग पर लगभग 90 प्रतिशत तक की सब्सिडी सरकार दे रही है.

बता दें कि सरकार ने साल 2005-06 में किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना की शुरुआत की थी. ऐसे में आइए सरकार की इस योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी के बारे में विस्तार से जानते हैं-

प्लास्टिक क्रेट्स एवं लेनो बैग पर सरकार दे रही है 90% अनुदान

बिहार कृषि विभाग के आधिकारिक ट्विटर अकाउट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, राज्य के किसानों को मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के तहत प्लास्टिक क्रेट्स एवं लेनो बैग पर 90 प्रतिशत तक की सब्सिडी  सरकार दे रही है. इसके अलावा इच्छुक किसान (कृषक) न्यूनतम 10 एवं अधिकतम 50 पीस कैरेट्स और न्यूनतम 100 पीस अधिकतम 500 पीस लेनो बैग का योजनान्तर्गत लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना का मुख्य उद्देश्य

मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि देश के किसानों को बागवानी क्षेत्र की तरफ प्रोत्साहित कर सकें. ताकि बागवानी क्षेत्र/ Gardening Area का व्यापक विकास हो सके और बागवानी उत्पादन में भी वृद्धि हो सके. इसके अलावा पोषण सुरक्षा में भी सुधार किया जा सके.

योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

पंजीयन रसीद
जमीन का अद्यतन रसीद
आधार कार्ड
पास्पोर्ट साइज फोटो
पासबुक की फोटोकॉपी आदि

योजना से जुड़ी इन बातों का रखें ध्यान

आपके सभी दस्तावेज पूर्ण रूप से सही होने चाहिए और उसमें किसी तरह की कोई गलती जैसे नाम में गड़बड़ी, पते में गड़बड़ी, आधार और पासबुक में अलग-अलग नाम जैसी गलतियां नहीं होनी चाहिए. किसान आवेदन करने से पहले फोन नंबर को आधार कार्ड से लिंक जरूर करें.

ये भी पढ़ें: ड्रैगन फ्रूट, स्ट्रॉबेरी और पपीते की खेती पर किसानों को मिल रही 75% तक सब्सिडी, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना में ऐसे करें आवेदन

अगर आप भी सरकार की मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको उद्यान निदेशालय,कृषि विभाग,बिहार की अधिकारिक वेबसाइट  पर उपलब्ध "मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के आवेदन लिंक पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

English Summary: Mukhyamantri Bagwani Mission Yojana Up to 90 percent subsidy on plastic crates and leno bags bihar Government scheme bihar farmer Horticulture Mission Scheme Published on: 17 January 2024, 03:06 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News