1. सरकारी योजनाएं

सोलर पंप पर 'नेडा' दे रहा है 70 फीसद से अधिक की सब्सिडी


आधुनिक तरीके से खेती करने के लिए किसानों के पास कृषि कार्य करने के लिए आधुनिक कृषि यंत्रों का होना बहुत जरुरी है. आज के दौर में जुताई, बुवाई, सिंचाई, कटाई, मड़ाई एवं भंडारण आदि कृषि कार्य भी आधुनिक कृषि यंत्रों से करना ही संभव है. ऐसे में केंद्र व राज्य सरकार समय-समय पर अलग-अलग योजनाओं के अंतर्गत देश के उन सभी किसानों को आधुनिक कृषि यंत्रों के लिए सब्सिडी देती है जो आधुनिक कृषि यंत्रों को खरीदने में सक्षम नहीं हैं. इसी कड़ी में 'उत्तर प्रदेश वैकल्पिक ऊर्जा विकास अभिकरण' (नेडा) ने राज्य के 295 किसानों को सब्सिडी पर सोलर पंप देने के लिए चयनित किया है.

दरअसल सोलर पंप सिंचाई कार्यक्रम के तहत महराजगंज जिले के 295 किसानों को अनुदान पर सोलर पंप वितरित किया जाएगा. 2 हार्स पावर के 275 व 3 हार्स पावर के 20 सोलर पंप को वितरित करने के लिए 'वैकल्पिक ऊर्जा विकास अभिकरण' ने सभी बीडीओ को पत्र भेजकर आवेदन मुहैया कराने को कहा है. गौरतलब है कि महराजगंज जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर कृषि कार्य होता है. इनमें सदरनिचलौल तहसील में नहर व ट्यूबेल आदि सिंचाई के साधन उपलब्ध हैं, जबकि फरेंदानौतनवा क्षेत्र में सिर्फ ट्यूबेल के सहारे ही खेतों की सिंचाई होती है. जिस वजह से कुछ किसानों को सिंचाई में परेशानी होती है.

बता दें कि इसी के मद्देनजर शासन ने इस बार महराजगंज जिले के 295 किसानों को सब्सिडी पर सोलर पंप मुहैया कराने का मन बनाया है. सरकार का यह मानना है कि किसान सब्सिडी पर सोलर पंप प्राप्त  करने के बाद अपने फसल की बेहतर तरीके से सिंचाई कर सकते है और साथ ही अच्छी उपज से अपनी आय में बढ़ोत्तरी कर सकेंगे. बताते चले कि 2 हार्स पावर के सोलर पंप के लिए ब्लाकों द्वारा चयनित किसानों को 37326 रुपये देने होंगे, जबकि केंद्र व राज्य सरकार द्वारा 87094 रुपया सब्सिडी दिया जाएगा. 3 हार्स पावर डीसी समरसेबुल पंप के लिए किसान को 56580 रुपये देने होंगे, जबकि 132020 रुपये सब्सिडी के रूप में केंद्र व राज्य सरकार देगी.

ख़बरों के मुताबिक,  वैकल्पिक ऊर्जा विकास अभिकरण (नेडा) के परियोजना अधिकारी उदयभान त्रिपाठी ने कहा है कि किसानों को लाभान्वित करने के लिए ब्लाक स्तर से आवेदकों के आवेदन मांगे गए हैं. सोलर पंप लेने के इच्छुक किसान संबंधित ब्लाक पर जाकर अपना आवेदन कर, इस सब्सिडी का लाभ उठाएं.

English Summary: 'Neda' is giving more than 70 percent subsidy on solar pump

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News