Krishi Yantra Yojana: किसान यहाँ से सब्सिडी पर खरीदें टिलर, रोटावेटर और कल्टीवेटर समेत अन्य कृषि यंत्र !

कृषि उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र व राज्य सरकार की ओर से समय - समय पर विभिन्न योजनाओं के तहत कृषि उपकरणों की खरीद के लिए किसानों को उनकी श्रेणी के अनुसार सब्सिडी दी जाती है. हालांकि बहुत सारे ऐसे किसान हैं जो इन सुविधाओं का लाभ उठाना तो चाहते हैं लेकिन उठा नहीं पाते हैं. वजह इस बारे में ज्ञान का अभाव. अगर आपको भी नहीं पता चल पाता है कि आपके राज्य में किन कृषि यंत्रों पर सब्सिडी मिल रही है तो इस खबर को अंत तक पढ़िये -

जैसा कि सर्वविदित है कि आज बिना कृषि मशीनरी (Agricultural machinery) के खेती करना आसान नहीं है. अगर खेती को मुनाफे का सौदा बनना है तो उसके लिए कृषि मशीनों का इस्तेमाल करना ही होगा. ट्रैक्टर, टिलर, रोटावेटर, कल्टीवेटर समेत आज कई ऐसी कृषि मशीनें आ चुकी हैं, जिनके इस्तेमाल से हम खेती के काम को बहुत ही सरलता और कुशलता से कर सकते हैं. लेकिन खेती की मशीनों को खरीदना (Buying Farming Machines) भी हर किसान के बस की बात नहीं होती है. ऐसे में सरकार द्वारा उनकी मदद के लिए कृषि यंत्रों पर सब्सिडी (Subsidies on Agricultural Equipment) दी जाती है.

यूपी, राजस्थान और मध्यप्रदेश के किसान कहां से खरीदें सब्सिडी पर कृषि यंत्र

केंद्र सरकार की मदद से हर राज्य में कृषि यंत्रों में अनुदान (Subsidies on Agricultural Equipment) दिया जाता है. यह छूट राज्य और मशीन के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है. इस छूट के बारे में किसान अपने जिले के कृषि अधिकारी से जानकारी हासिल कर सकते हैं. अगर आप उत्तर प्रदेश के किसान हैं तो आप http://upagripardarshi.gov.in/ पर विजिट कर सब्सिडी पर कृषि यंत्रों की ख़रीदारी कर सकते हैं. इसके अलावा अगर आप राजस्थान के किसान हैं तो आप www.agriculture.rajasthan.gov.in वेबसाइट पर विजिट कर कृषि यंत्रों की ख़रीदारी (Buying equipment ) कर सकते हैं. वही, मध्य प्रदेश के किसान https://dbt.mpdage.org/index.htmपर विजिट कर krishi यंत्रों की ख़रीदारी कर सकते हैं.

नोट: उक्त पोर्टल पर किसानों को कृषि यंत्रों पर अनुदान तभी मिलेगा जब राज्य सरकार दे रही होगी.

ये खबर भी पढ़े : कृषि यंत्रों पर 50 से 80% तक की सब्सिडी पाने के लिए इस लिंक से करें आवेदन !

English Summary: Krishi Yantra Yojana: Farmers buy tillers, rotavators and cultivators on subsidy from here!

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News