MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Jan Dhan Account Holders को प्रति माह मिलेगा हज़ारों रुपए का लाभ, जानें कैसे करें आवेदन

ग्रामीणों और असमर्थ लोगों को आर्थिक मदद और सुविधा प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार ने पीएम जन-धन योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत अब हर जनधन खाताधारकों को हर महीने 3000 रुपयों का वित्तय लाभ दिया जायेगा. यदि आप फ्रेश जनधन अकाउंट खुलवा रहे हैं तो आपको 10 हज़ार रुपयों का लाभ मिल सकता है.

रुक्मणी चौरसिया
रुक्मणी चौरसिया
PM Jan Dhan Yojana 2022
PM Jan Dhan Yojana 2022

प्रधानमंत्री जन-धन योजना (PMJDY) के खाताधारकों के लिए एक बड़ी खबर हैं. सभी जनधन खाताधारकों (Jan Dhan account holders) को ऐसी सुविधा के बारे में पता होना चाहिए जो आपको बैंकिंग सेवाओं (Banking Services) तक बेहतर पहुंच के साथ-साथ कई वित्तीय लाभ प्रदान करती है. तो ऐसे में आइये जानते हैं जनधन खाताधारक किन वित्तीय लाभों का उठा सकते हैं लाभ.

10 हज़ार रुपये तक का उठाएं लाभ (Avail up to Rs 10,000)

आप इस जीरो बैलेंस खाते (Zero Balance Accounts) में 10,000 रुपये तक की ओवरड्राफ्ट (OD) सुविधा प्राप्त कर सकते हैं. ओवरड्राफ्ट की सीमा पहले 5,000 रुपये थी जिसे बाद में दोगुना कर 10,000 रुपये कर दिया गया है. वहीं 2,000 रुपये तक का ओवरड्राफ्ट बिना किसी शर्त के उपलब्ध है.

3000 रुपयों की मिलेगी पेंशन (3000 Rupees Pension)

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना की तरह ही इस योजना में भी 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद कम से कम 3,000 रुपये की मासिक पेंशन का आश्वासन दिया जाता है. यदि ग्राहक की मृत्यु 60 वर्ष की आयु से पहले हो जाती है, तो केवल उसका जीवनसाथी ही पेंशन राशि का पचास प्रतिशत प्राप्त करने का हकदार होगा.

कौन उठा सकता है लाभ (Who can avail this service of PMJDY)

ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपका जन धन खाता कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए, वरना आप केवल 2,000 रुपये तक का OD प्राप्त कर सकते हैं. ओवरड्राफ्ट के लिए ऊपरी आयु सीमा को भी 60 से बढ़ाकर 65 वर्ष कर दिया गया है.

क्या है PMJDY योजना (What is PMJDY Scheme)

PMJDY की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2014 को अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में की थी. यह लोगों की वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए 28 अगस्त 2014 को एक साथ लॉन्च किया गया था. PMJDY राष्ट्रीय मिशन यह सुनिश्चित करने के लिए शुरू किया गया था कि लोगों को वित्तीय सेवाओं, अर्थात् बैंकिंग, प्रेषण, क्रेडिट, बीमा, पेंशन तक किफायती तरीके से पहुंच प्राप्त हो.

PMJDY के तहत लाभ (Benefits under PMJDY)

  • बैंक रहित व्यक्ति के लिए एक मूल बचत बैंक खाता खोलने के लिए सक्षम है.

  • PMJDY खातों में कोई न्यूनतम शेष राशि बनाए रखने की कोई आवश्यकता नहीं है.

  • PMJDY खातों में जमा राशि पर ब्याज मिलता है.

  • PMJDY खाताधारक को रुपये Debit Card प्रदान किया जाता है.

  • PMJDY खाताधारकों को जारी किए गए RuPay कार्ड के साथ 1 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा कवर भी उपलब्ध करवाया जाता है.

  • पात्र खाताधारकों को 10,000 रुपये तक की ओवरड्राफ्ट की सुविधा उपलब्ध होती हैं.

जनधन खाता ऑनलइन कैसे खोलें (How to open Jan Dhan Account Online)

यदि आपके पास अभी तक जनधन खाता नहीं है तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट pmjdy.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

English Summary: How to avail Jan Dhan account opening Published on: 12 February 2022, 01:41 IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News