Pradhan Mantri Jan-Dhan Yojana Update: सिर्फ एक Missed Call दें और अपने PMJDY खाते की शेष राशि जानें, SBI, PNB और OBC बैंक के खाताधारक यहां डायल करें

आम तौर पर सभी बैंक खातों में कुछ न्यूनतम पैसा रखना पड़ता है. प्राइवेट बैंकों में यह न्यूनतम बैलेंस राशि 10,000 रुपये तक होती है. हर परिवार के लिए इतना पैसा बैंक खाते में रख पाना बेहद मुश्किल होता है. क्योंकि देश के ज़्यादातर लोगों की विशेष रूप से किसानों की मासिक आय 10000 रुपए से कम है. गौरतलब है कि न्यूनतम बैलेंस राशि न रख पाने पर बैंक शुल्क वसूलते हैं. हालांकि जनधन योजना के तहत खुलवाये गये खाते के साथ ऐसा नहीं है. इस खाते के साथ सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें आपको कुछ भी मासिक न्यूनतम बैलेंस खाते में रखने की जरूरत नहीं है. आपसे शून्य बैलेंस रखने पर भी कोई शुल्क नहीं वसूला जायेगा. दूसरा बड़ा फायदा यह है कि जनधन खाते में यदि आप जमा राशि रखते हैं तो आपको उस पर ब्याज मिलेगा. जनधन खाते के तहत आपको अलग-अलग सार्वजनिक और निजी बैंकों द्वारा दी जाने वाली ब्याज दर के बराबर ही ब्याज मिलेगा.

आप पीएम जन-धन योजना में खाता कैसे खोल सकते हैं?

प्रधानमंत्री जन-धन योजना (पीएमजेडीवाई) राष्ट्रीय वित्तीय समावेशन मिशन है जो वहनीय तरीके से वित्तीय सेवाओं नामतः, बैंकिंग/बचत तथा जमा खाते, विप्रेषण, ऋण, बीमा, पेंशन तक पहुंच सुनिश्चित करता हो. खाता किसी भी बैंक शाखा अथवा व्यवसाय प्रतिनिधि (बैंक मित्र) आउटलेट में खोला जा सकता है. पीएमजेडीवाई खातों जीरो बैलेंस के साथ खोला जा रहा है. हालांकि, खाता धारक अगर किताब की जांच करना चाहती है, वह / वह न्यूनतम बैलेंस मानदंडों को पूरा करना होगा.

प्रधानमंत्री जन-धन योजना के अंतर्गत खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज

1.यदि आधार कार्ड/आधार संख्या उपलब्ध है तो कोई अन्य दस्तावेज आवश्यक नहीं है. यदि पता बदल गया है तो वर्तमान पते का स्वप्रमाणन पर्याप्त है.

2.यदि आधार कार्ड उपलब्ध नहीं है तो निम्नलिखित सरकारी रूप से वैध दस्तावेजों (ओवीडी) में से किसी एक की आवश्यकता होगीः मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाईसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट तथा नरेगा कार्ड. यदि इन दस्तावेजों में आपका पता भी मौजूद है तो ये “पहचान तथा पते का प्रमाण” दोनों का कार्य कर सकता है.

3.यदि किसी व्यक्ति के पास उपर्युक्ता वर्णित “वैद्य सरकारी कागजात” नहीं हैं, लेकिन इसे बैंक द्वारा ‘कम जोखिम’ की श्रेणी में वर्गीकृत किया जाता है तो वह निम्नंलिखित में से कोई एक कागजात जमा करके बैंक खाता खुलवा सकता/सकती है:-

4.केंद्र/राज्य सरकार के विभाग, सांविधिक/विनियामकीय प्राधिकारियों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों और लोक वित्तीरय संस्थािनों द्वारा जारी आवेदक के फोटो वाले पहचान पत्र;

5.उक्त् व्यहक्ति के विधिवत सत्यातपित फोटोग्राफ के साथ राजपत्रित अधिकारी द्वारा जारी किया गया पत्र.

इस योजना से जुड़े विशेष लाभ निम्नाजनुसार हैं

1.जमा राशि पर ब्याज.

2.एक लाख रुपए का दुर्घटना बीमा कवर.

3.कोई न्यूनतम शेष राशि अपेक्षित नहीं.

4.प्रधान मंत्री जन धन योजना के अंतर्गत रू0 30,000 का जीवन बीमा लाभार्थी को उसकी मृत्यु पर सामान्य शर्तों की प्रतिपूर्ति पर देय होगा.

5.भारत भर में धन का आसानी से अंतरण.

6.सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को इन खातों से लाभ अंतरण प्राप्त होगा.

7.छ: माह तक इन खातों के संतोषजनक परिचालन के पश्चात ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी.

8.पेंशन, बीमा उत्पांदों तक पहुंच.

9.प्रधानमन्त्री जन धन योजना के अन्तर्गत व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा के तहत दावा देय होगा यदि रूपे कार्ड धारक किसी भी बैंक शाखा, बैंक मित्र, एटीएम,पीओएस, ई -कॉम आदि चैनल पर कम से कमएक सफल वित्तीयी अथवा गैर- वित्तीयी लेनदेन या तो अपने स्वयं के बैंक (उसी बैंक चैनल पर लेनदेन करने वाले बैंक ग्राहक/रुपे कार्ड धारक) और/अथवा किसी दूसरे बैंक (अन्य बैंक चैनल पर लेनदेन करने वाले बैंक ग्राहक/रूपे कार्डधारक) के माध्यम से दुर्घटना की तारीख को शामिल करते हुए दुर्घटना की तारीख से पूर्व 90 दिन के भीतर किया हो,रूपे बीमा कार्यक्रम वित्तीयी वर्ष 2016-2017 के अन्तर्गत शामिल किए जाने हेतु पात्र होंगे.

10.प्रति परिवार, मख्यधत: परिवार की स्त्री के लिए सिर्फ एक खाते में 5,000/- रुपए तक की ओवरड्राफ्ट की सुविधा उपलब्ध है.

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने तालाबंदी के बीच जन धन खातों में पैसा ट्रांसफर करना शुरू कर दिया है. अधिकांश खाताधारक (जनधन बैंक खाता धारक) अभी भी शेष राशि का पता लगाने के लिए अपनी बैंक शाखा में जाते हैं. लेकिन कोविद -19 लॉकडाउन में, लोगों के लिए बैंक जाना संभव नहीं है. ऐसी स्थिति में, कोई भी मिस्ड कॉल करके अपने खाते के शेष की जांच कर सकता है.

SBI ग्राहक अपने PMJDY बैलेंस की जांच कैसे कर सकते हैं?

भारतीय स्टेट बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के लिए एक विशेष सुविधा शुरू की गई है. कोई भी जन धन खाता धारक केवल 18004253800 या 1800112211 पर डायल करके खाते का शेष राशि पता कर सकता है. ग्राहक को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से इस नंबर पर कॉल करना होगा. कॉल करने के बाद, आपको अंतिम 5 लेनदेन और आपके खाते की शेष राशि के बारे में जानकारी मिल जाएगी. इसके अलावा, आप अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 9223766666 पर कॉल करके भी इन सभी की जानकारी ले सकते हैं.

पीएनबी खाताधारक अपने PMJDY बैलेंस की जांच कैसे कर सकते हैं?

पीएनबी खाताधारक अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 18001802223 या 01202303090 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं. मिस्ड कॉल देने के बाद, आपको अपने खाते की शेष राशि का संदेश प्राप्त होगा. इसके अलावा, आप BAL (स्पेस) 16 अंकों की संख्या 5607040 पर एसएमएस भेज सकते हैं और सभी विवरण प्राप्त कर सकते हैं.

बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक अपने PMJDY बैलेंस की जांच कैसे कर सकते हैं?

बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक बैलेंस जानने के लिए 09015135135 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं. कुछ मिनटों के बाद, आपके पीएमजेडीवाई खाते का बैलेंस दिखाते हुए आपके फोन पर एक संदेश आएगा.

OBC बैंक ग्राहक अपने अपने PMJDY बैलेंस की जांच कैसे कर सकते हैं?

ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स बैंक के ग्राहक अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 8067205767 पर केवल एक मिस्ड कॉल दे सकते हैं. वे टोल फ्री नंबर 1800-180-1235 का भी उपयोग कर सकते हैं और खाते की जांच करने के लिए ग्राहक सेवा से बात कर सकते हैं.
(समाचार स्त्रोत - https://pmjdy.gov.in/hi-scheme)

English Summary: give a missed call and know your Pradhan Mantri Jan-Dhan Yojana account balance, dial SBI, PNB and OBC bank account holders here

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News