MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Poly House Subsidy Scheme 2022: पॉली और नेट हाउस के लिए सरकार किसानों को दे रही अनुदान, जानिए आवेदन करने की प्रक्रिया और अंतिम तारिक

किसान भाइयों की आय में वृद्धि के लिए सरकार कई तरह की नई-नई योजनाओं को लागू करती रहती है. जिससे उनकी आर्थिक स्थिति पर खासा असर पड़ा. सरकार ने उनकी इसी परेशानी को देखते हुए पॉली और नेट हाउस में बेहतर सब्सिडी देने का ऐलान किया है, जिससे किसानों को और भी अधिक फायदा होगा.

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
पॉली और नेट हाउस
Poly House Subsidy Scheme 2022

किसान भाइयों की आय में वृद्धि के लिए सरकार कई तरह की नई-नई योजनाओं को लागू करती रहती है. कोरोना काल में कई किसानों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ा. जिससे उनकी आर्थिक स्थिति पर खासा असर पड़ा. सरकार ने उनकी इसी परेशानी को देखते हुए पॉली और नेट हाउस में बेहतर सब्सिडी देने का ऐलान किया है, जिससे किसानों को और भी अधिक फायदा होगा.

तो आइए जानते है सरकार के द्वारा दी गई पॉली और नेट हाउस की सब्सिडी के बारे में...

सबसे पहले जानते हैं क्या है पाली और नेट हाउस? (First of all let us know what is poly and net house?)

किसानों के द्वारा उगाए गई फसल व पौधों को वायरस और मौसम की मार से बचाने के लिए नेट हाउस का उपयोग किया जाता है. इस नेट हाउस में महंगी और अच्छी किस्म की फसलों को रखा जाता है. ताकि फसल जल्दी खराब व उसे किसी तरह का नुकसान ना पहुंचे. पॉली और नेट हाउस के बेहतरीन तरीके से किसानों को उनकी फसल का बाजार में अच्छा मुनाफा मिलता है. पॉली व नेट हाउस में खीरा, शिमला मिर्च वगैरह (etcetera) सब्जियों की खेती की जाती है.

पाली और नेट हाउस पर 65 प्रतिशत सब्सिडी (65 percent subsidy on poly and net houses)

किसानों को पाली व नेट हाउस लगाने पर हरियाणा सरकार के द्वारा 65 प्रतिशत तक का अनुदान दिया जा रहा है. इस अनुदान (सब्सिडी) का लाभ उठाने के लिए किसान 15 फरवरी 2022 यानी कल तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है. इस आवेदन की प्रक्रिया पहले आओ पहले पाओ के आधार पर की जाएगी. यह किसान भाइयों के लिए एक सुनहरा मौका है.

आपको बता दें कि प्रति एक किसान को 2 हजार मीटर से लेकर 4 हजार मीटर तक के क्षेत्र के लिए सरकार की इस योजना का लाभ आसानी से उठा सकते हैं. जानकारी के मुताबिक, किसान नेट हाउस में 644.1 रुपये प्रति स्क्वायर मीटर के रेट पर लगा सकते हैं. इसी के साथ किसानों को उनकी पहली फसल के लिए दोबारा 70 रुपये प्रति स्क्वायर मीटर के हिसाब से सब्सिडी दी जाती है. किसानों के लिए एक एकड़ के नेट हाउस पर लगभग 9 लाख रुपये तक का बजट आता है. जबकि वहीं पहली पाली व नेट हाउस का प्रति स्क्वायर मीटर रेट 844 रूपये है.

आवेदन के दौरान जरूरी दस्तावेज (Documents required during application)

इस योजना के लाभ सिर्फ राज्य का किसान ही उठा सकता है. इसलिए आपके पास नीचे दिए गए आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए.

  • भू स्वामित्व प्रमाण पत्र
  • स्थाई निवासी प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • वनाधिकार प्रमाण पत्र आदिवासी वर्ग के लिए

नेट व पाली हाउस के लिए आवेदन प्रक्रिया (Application process for net and poly house)

  • अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है. तो आपको सरकार के द्वारा जारी की गई ऑफिसियल वेबसाइट http://polynet.hortharyana.gov.in/FarmerLogin.aspxपर जाना होगा.
  • इसके बाद आपको साइड पर अपने मोबाइल नंबर से पंजीकरण करना होगा. ध्यान रहे कि आप उसी मोबाइल नंबर को दर्ज करे, जो आपके आधार से लिंक हो.

 

  • इसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा. जो आपको साइड के पोर्टल पर दर्ज करना है.
  • इसके बाद आपके समक्ष आवेदन फार्म खुल जाएगा.
  • आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी को विस्तार व ध्यान पूर्वक भरें.
  • इस तरह से आप इस योजना के लिए आसानी से आवेदन कर पाएंगे.
English Summary: Poly House Subsidy Scheme 2022, 65 percent subsidy for poly and net house Published on: 14 February 2022, 11:35 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News