Government Scheme

सरकार देगी किसानों को मुफ्त में उच्च गुणवत्ता वाले गेहूं के बीज

पंजाब सरकार बाढ़ प्रभावित जिलों के किसानों को आगामी रबी सीजन के लिए उच्च गुणवत्ता वाली गेहूं की बीज उपलब्ध करवाएगी. जिसमें जालंधर, मोगा, कपूरथला, फाजिल्का, फिरोजपुर आदि जिले शामिल है. कृषि विभाग के सचिव डॉ. केएस पन्नू और निदेशक स्वतंत्र कुमार ऐरी ने बताया कि बीज का वितरण पंजाब राज्य बीज निगम के माध्यम से किया जाएगा. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पहले ही राज्य बीज निगम को बाढ़ प्रभावित किसानों के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले गेहूं के बीज की व्यवस्था करने के लिए कहा था.

मीडिया में आई ख़बरों के अनुसार,  बाढ़ के कारण लगभग 30,000 हेक्टेयर भूमि प्रभावित हुई थी. इसपर अब पंजाब राज्य बीज निगम द्वारा अगले कुछ हफ्तों में 30,000 क्विंटल गेहूं का बीज किसानों को मुहैया करवाएगी. डॉ. पन्नू ने कहा, "पंजाब में बीज की कुल लागत का अनुमान 9 करोड़ रुपये है और गेहूं की फसल की गुणवत्ता वाले बीज की कीमत लगभग 3,000 प्रति क्विंटल है.

weat

इस बीच, मोगा के मुख्य कृषि अधिकारी, डॉ. बलविंदर सिंह और संयंत्र संरक्षण अधिकारी, डॉ. जसविंदर सिंह बराड़ ने बताया कि जिले में बाढ़ से 7,000 हेक्टेयर प्रभावित हुआ था. इस पर मोगा जिला अधिकारी संदीप हंस के आदेशों पर, बाढ़ प्रभावित फसलों के एक हालिया सर्वेक्षण में कृषि विभाग के अधिकारियों ने उत्पादकों को आश्वासन दिया था कि राज्य सरकार अगले कुछ हफ्तों में उन्हें गुणवत्ता वाले गेहूं के बीज मुफ्त मुहैया कराएगी.

राज्य सरकार का कहना है कि हमारा मुख्य उद्देश्य बाढ़ प्रभावित किसानों की मदद करना है. कैप्टन अमरिंदर ने बाढ़ प्रभावित काश्तकारों को गेहूं के बीज का समय पर वितरण सुनिश्चित करने के लिए कृषि विभाग को आवश्यक निर्देश भी जारी किए हैं ताकि उन्हें आगे कोई नुकसान न हो.



English Summary: Government will provide free quality wheat seeds to farmers

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in