MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

बकरी पालन करना होगा आसान, सरकार से मिलेंगी ये सुविधाएं

Goat Farming in India: बकरी पालन की शुरुआत करने के लिए सबसे बड़ी चुनौती पूंजी ना होने की होती है, लेकिन अधिकतर किसान इस बात से वाकिफ नहीं हैं कि बकरी पालन शुरू करने के बैंक से लोन लिया जा सकता है.

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
बकरी पालन के लिए सरकार से कई सुविधाएं मिलेंगी .
बकरी पालन के लिए सरकार से कई सुविधाएं मिलेंगी .

Goat Farming Loan: अक्सर ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोग कम लागत में ज्यादा मुनाफा देने वाले व्यवसाय की तलाश करते हैं. इसके लिए वह एक ऐसे विकल्प को खोजते हैं, जो कम पूंजी में आसानी से शुरू हो सके और ऐसा व्यवसाय केवल पशुपालन ही हो सकता है.

जी हां,  मौजूदा वक्त में देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए बकरी पालन (Goat Farming) का बिजनेस काफी तेजी से लोकप्रिय हो रहा है. मगर देखा जाए, तो बार बकरी पालन का व्यवसाय (Goat Farming) शुरू करते वक्त ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के सामने पूंजी ना होने की समस्या खड़ी होती है. इसके अलावा कम जानकारी भी रखते हैं, इसलिए आज कृषि जागरण (Krishi Jagran Hindi) अपने इस लेख में ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की इसी समस्या का समाधान लेकर आया है.

बकरी पालन शुरू करने में आती हैं ये चुनौतियां (These challenges come in starting goat farming)

अगर कोई भी किसान या फिर पशुपालक बकरी पालन (Goat Farming) की शुरुआत करना चाहता है, तो उसके सामने सबसे बड़ी चुनौती पूंजी की आती है. बता दें कि ज्यादातर पशुपालक या किसान इस बात से वाकिफ नहीं हैं कि वह बकरी पालन का व्यवसाय (Goat Farming) शुरू करने के लिए बैंक से लोन भी ले सकते हैं. इतना ही नहीं, पशुपालन की शुरुआत करते वक्त समय कई बैंक लोन के साथ-साथ बीमा कवर की सुविधा भी देते हैं.

नाबार्ड बकरी पालन के लिए देता है लोन (NABARD gives loan for goat farming)

बकरी पालन लोन (Goat Farming Loan) के लिए नाबार्ड सबसे आगे है. जी हां, नाबार्ड एक ऐसी संस्था है, जो कि बहुत ही आकर्षक दरों पर लोन उपलब्ध कराता है. बता दें कि नाबार्ड ग्रामीण क्षेत्र के विकास के लिए लगातार कार्य करता है, इसलिए नाबार्ड विभिन्न बैंकों के सहयोग से ग्रामीण क्षेत्र में बकरी पालन (Goat Farming) करने के लिए लोन देता है. इसके अलावा नेशनल लाइवस्टॉक मिशन (National Livestock Mission) के तहत बकरी पालन के लिए सब्सिडी भी दी जाती है.

बकरी पालन लोन देने वाले बैंक  (Goat Farming Loan Banks)

- वाणिज्यिक बैंक

- क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक

- राज्य सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंक

- राज्य सहकारी बैंक

- शहरी बैंक

- अन्य जो नाबार्ड से जुड़े हुए हैं

Goat Farming Loan: 10 बकरी पालने के लिए मिलेगा 4 लाख रुपए तक लोन, जानिए कैसे?

एसबीआई बकरी पालन लोन योजना (SBI Goat Farming Loan Scheme)

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India) द्वारा भी बकरी पालन पर लोन (Goat Farming Loan) की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती हैं. बता दें कि एसबीआई द्वारा एक परफेक्ट बिजनेस प्लान पेश करने के लिए क्षेत्र, जगह, बकरी की नस्लों, उपयोग किए गए उपकरण, वर्किंग कैपिटल निवेश, बजट, मार्केटिंग की रणनीति, श्रमिकों के आधार पर लोन देता है. इसके अलावा आपको प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM Mudra Yojana) के तहत भी पशुपालन से संबंधित विभिन्न व्यवसायों को शुरू करने के लिए लोन मिल जाएगा.

English Summary: Goat farming is easy, loan and subsidy will be available from NABARD, SBI and government Published on: 03 September 2022, 12:30 IST

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News