1. सरकारी योजनाएं

Goat Farming Business Loan: जानें, बकरी पालन करने के लिए लोन कैसे मिलता है?

Goat Farming

बकरी पालन भारत के प्रमुख व्यवसायों में से एक है. वहीं बकरे भारत में मांस के मुख्य स्रोत में से एक हैं. बकरे का मांस पसंदीदा मांसों में से एक है तथा इसकी देशभर में मांग हमेशा बनी रहती है. आमदनी अच्छी होने के कारण, बकरी पालन व्यवसाय (Goat Farming Business) से अनेक प्रगतिशील किसान और शिक्षित युवा भी जुड़ रहे हैं. पिछले कुछ वर्षों से Goat Farming Business ने गति पकड़ ली है.

गौरतलब है कि बकरी पालन व्यवसाय (Goat Farming Business ) को कम लागत में आसानी से कर, अच्छा मुनाफा कमाया जाता है. दूसरे मवेशियों की तुलना में Goat Farming  में नुकसान होने की संभावना भी बहुत कम रहती है. स्थानीय स्तर पर इनके लिए बाजार भी उपलब्ध हो जाता है. वहीं बकरी पालन दूध, चमड़ा और फाइबर का प्रमुख स्रोत है. ऐसे में अगर आप बकरी पालन व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं और इसके लिए बकरी पालन बिजनेस लोन (Goat Farming Business Loan) प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस खबर को अंत तक जरूर पढ़ें- 

बकरी पालन बिजनेस लोन (Goat Farming Business Loan )

बकरी पालन बिजनेस लोन (Goat Farming Business Loan ) का उपयोग बकरी पालन व्यवसाय के लिए किया जा सकता है. किसी भी व्यवसाय की तरह बकरी पालन व्यवसाय को भी शुरू करने हेतु कुछ रकम की जरूरत होती है. इन्हीं ज़रूरतों को पूरा करने और कैश फ्लो को बनाए रखने के उद्देश्य से आप अलग-अलग निजी और सरकारी बैंकों द्वारा प्रदान किए जा रहे बकरी पालन लोन का विकल्प चुन सकते हैं.

बकरी पालन लोन (Goat Farming Loan) का उपयोग भूमि खरीद, शेड निर्माण, बकरियां खरीदने, चारा खरीदने आदि के लिए किया जा सकता है. केंद्र व राज्य सरकारों के द्वारा बकरी पालन व्यवसाय शुरू करने हेतु किसानों और पशुपालकों के लिए कई नई योजनाएं और सब्सिडी योजना शुरू की है.

बकरी पालन करने हेतु लोन देने वाले बैंक (Goat Farming Bank Loan)

बैंकों या लोन संस्थानों की सहायता से शुरू की गई कुछ प्रमुख योजनाओं और सब्सिडी की जानकारी निम्नलिखित है-

केनरा बैंक बकरी पालन लोन (Canara Bank Goat Farming Loan)

कैनरा बैंक लोगों को आकर्षक ब्याज दरों पर भेड़ और बकरी पालन लोन (Canara Bank Goat Farming Loan) प्रदान करता है. बकरी पालन (Goat Farming) के लिए एक विशिष्ट क्षेत्र के अनुकूल बकरी पालन व्यवसाय (Goat Farming Business) के उद्देश्य से लोन प्राप्त किया जा सकता है.

आईडीबीआई बैंक बकरी पालन लोन (IDBI Bank Goat Farming Loan)

आईडीबीआई बैंक अपनी योजना ‘Agriculture Finance Sheep & Goat Rearing’ के तहत भेड़ और बकरी पालन के लिए लोन प्रदान करता है. भेड़ और बकरी पालन के लिए IDBI बैंक द्वारा दी जाने वाली न्यूनतम लोन राशि 50,000 रु. है और अधिकतम लोन राशि 50 लाख रु. है. आवेदन करने के लिए Click करें.

एसबीआई बैंक बकरी पालन लोन (SBI Bank Goat Farming Loan)

बकरी पालन के लिए लोन राशि व्यवसाय की आवश्यकताओं और आवेदक की प्रोफाइल पर निर्भर करती है. ऐसे में लोन प्राप्त करने हेतु अच्छी तरह से तैयार किया गया बिज़नेस प्लान (Business Plan) पेश करनी चाहिए,

जिसमें क्षेत्र, स्थान, बकरी की नस्ल (Goat Breed), उपयोग किए गए उपकरण, निवेश, बजट, मार्केटिंग की रणनीति, मजदूरों का विवरण आदि जैसी सभी आवश्यक व्यवसायिक जानकारी शामिल हो. गौरतलब है कि आवेदक द्वारा योग्यता शर्तों को पूरा करने के बाद ही एसबीआई आवश्यकता के अनुसार लोन राशि को मंज़ूरी देता है.

बकरी पालन लोन हेतु जरूरी दस्तावेज (Documents Required for Goat Farming Loan)

  • 4 पासपोर्ट साइज फोटो

  • पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट

  • ऐड्रेस प्रूफ

  • इनकम प्रूफ

  • आधार कार्ड

  • मूल निवासी प्रमाण पत्र

  • बकरी पालन प्रोजेक्ट रिपोर्ट

  • भूमि रजिस्ट्री के दस्तावेज़

ऐसे ही कृषि से संबंधित से जानकारी प्राप्त करने के लिए कृषि जागरण हिन्दी.कॉम से जुड़ें रहिए 

English Summary: goat farming business loan and required documents

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News