1. सरकारी योजनाएं

Agricultural Machinery Subsidy: खरीफ फसलों की कटाई करने वाले कृषि यंत्रों पर मिल रही 50% सब्सिडी, जानें आवेदन प्रक्रिया

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Agricultural Machinery

Agricultural Machinery

किसानों के लिए खेती-बाड़ी का कार्य किस तरह आसान बनाया जाए, इसके लिए केंद्र व राज्य सरकार निरंतर प्रयास कर रही है. वैसे फसल का उत्पादन बढ़ाने और लागत को कम करने में कृषि यंत्रों की अहम भूमिका होती है.

ऐसे में किसानों को सब्सिडी पर कृषि यंत्र (Agricultural Machinery) उपलब्ध कराए जाते हैं. इसके पीछे सरकार का उद्देश्य है कि छोटे किसानों तक कृषि यंत्रों का लाभ पहुंच सके.

इसी क्रम में 15 सितंबर से खरीफ की फसलों की कटाई शुरू (Harvesting of Kharif Crops) होने वाली है, इसलिए किसानों को फसल की कटाई के लिए कृषि यंत्रों (Agricultural Machinery ) की आवश्यकता होगी. इसे देखते हुए मध्य प्रदेश कृषि विभाग द्वारा कटाई, मड़ाई तथा फसल अवशेष प्रबंधन के लिए कई प्रकार के कृषि यंत्रों पर सब्सिडी (Subsidy on Agricultural Machinery) प्रदान की जा रही है. इच्छुक किसान अपनी आवश्यकता अनुसार कृषि यंत्रों पर सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं.

कृषि यंत्रों पर मिलेगी सब्सिडी  (Subsidy on Agricultural Machinery )

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा किसानों को खरीफ सीजन की फसलों की कटाई (Harvesting of Kharif Crops) के लिए संबंधित कृषि यंत्रों (Agricultural Machinery ) पर सब्सिडी प्रदान की जा रही है. किसान इन कृषि यंत्रों के लिए आवेदन कर सकते हैं. इनमें स्वचालित रीपर, रीपर मल्टीक्रॉप थ्रेशर, एक्सियल फ्लो पैडी थ्रेशर पॉवर स्प्रेयर, बूम स्प्रेयर (ट्रेक्टर चलित) विनोविंग फेन ( ट्रैक्टर/ मोटर ऑपरेटेड) शामिल है.

कृषि यंत्रों पर कितनी मिलेगी सब्सिडी (How much subsidy will be given on agricultural machinery? )

कृषि यंत्रों पर 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाएगी. किसान भाई वर्ग एवं श्रेणी के आधार पर सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

आवश्यक दस्तावेज (Necessary documents)

  • आधार कार्ड की कॉपी

  • बैंक पासबुक के पहले पेज की कॉपी

  • सक्षम अधिकारी द्वारा जारी जाति प्रमाण पत्र (केवल अनुसूचित जाति एवं जनजाति के कृषिक हेतु)

  • बी-1 की प्रति

  • किसान का पंजीकृत मोबाइल नंबर

कृषि यंत्रों पर सब्सिडी के लिए आवेदन की तारीख (Application date for subsidy on agricultural machinery)

मध्य प्रदेश के सभी जिलों के किसान 4 सितंबर 2021 से 13 सितंबर 2021 तक आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि राज्य में किसानों को कृषि यंत्र (Agricultural Machinery ) लॉटरी सिस्टम के जरिए दिए जाते हैं. इस बीच कृषि यंत्रों के लिए आवेदन करने वाले किसानों का चुनाव लोटरी के जरिए किया जाएगा. इसकी सूची 14 सितंबर 2021 को जारी की जाएगी.

कृषि यंत्रों पर सब्सिडी के लिए आवेदन प्रक्रिया  (Application process for subsidy on agricultural machinery)

किसान भाई कृषि यंत्रों पर सब्सिडी पाने के लिए ई-कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल  https://dbt.mpdage.org/  पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि ऊपर दिए हुए कृषि यंत्रों के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं.

अन्य जरूरी जानकारी (Other important information)

  • किसान भाई ध्यान दें कि ट्रैक्टर से चालित कृषि यंत्रों (Agricultural Machinery ) के लिए पहले से ट्रैक्टर होना जरुरी है.

  • पंजीकृत मोबाइल नंबर अपने पास जरूर रखें, क्योंकि इसी पर ही ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) आएगा.

अगर किसान भाई फसल कटाई करने वाले कृषि यंत्रों पर सब्सिडी प्राप्त करना चाहते हैं, तो समय रहते इस योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर दें. इससे अलावा पोर्टल पर उपलब्ध सब्सिडी कैलकुलेटर पर कृषि यंत्र की लागत के अनुसार सब्सिडी की जानकारी देख सकते हैं.

English Summary: subsidy on harvesting farm equipment

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News