1. सरकारी योजनाएं

Double Income: PM Kisan Yojana की राशि होगी डबल, हर साल 6 हजार की जगह पर मिल सकते हैं 12 हजार रुपए

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
PM Kisan Yojana

PM Kisan Yojana

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) एक सरकारी स्कीम है, जिसे केंद्र सरकार द्वारा संचालित किया जाता है. अगर आप इस योजना के लाभार्थी हैं, तो आपके लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है. सोचिए अगर पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाली किस्त की राशि दोगुनी हो जाए, तो आपके लिए कितना अच्छा होगा.

दरअसल, केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत मिलने वाली किस्त की राशि दोगुनी करने पर विचार किया जा रहा है.  

किसानों को मिलेगा दोगुना पैसा (Farmers will get double money)

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के लाभार्थियों को 2 हजार रुपए की जगह 4 हजार रुपए की किस्त मिल सकती है. अगर ऐसा हुआ, तो हर साल किसानों को  6 हजार की जगह 12 हजार रुपए की 3 किस्त का लाभ मिलेगा. माना जा रहा है कि केंद्र सरकार की तरफ से बहुत जल्द ही किसानों को ये तोहफा दिया जा सकता है.

दोगुना पैसा करने पर हुई चर्चा (Discussion on doubling money)

मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर बिहार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की. इस दौरान पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) में मिलने वाली राशि को दोगुना करने पर चर्चा की गई है. हालांकि, अभी योजना की किस्त दोगुनी करने को लेकर कोई फैसला सामने नहीं आया है.

पीएम किसान योजना में मिलते हैं 6 हजार रुपए (6 thousand rupees are available in PM Kisan Yojana)

मौजूदा समय में केंद्र सरकार की पीएम किसान योजना के तहत किसान परिवार को हर साल 6 हजार रुपए दिए जाते हैं, यह राशि 2 हजार रुपए की 3 समान किस्तों में दी जाती है, जो कि हर 4 माह बाद सीधे किसानों को बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है.

पीएम किसान योजना की लिस्ट में चेक करें अपना नाम (Check your name in the list of PM Kisan Yojana)

  • सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट gov.in पर जाएं.

  • इसके बाद फार्मर कॉर्नर में जाकर लाभार्थी सूची पर क्लिक करें.

  • अब अपना राज्य, जिला, उपजिला, ब्लॉक और गांव की जानकारी दर्ज करें.

  • फिर आपको Get Report पर क्लिक करना है.

  • इस रिपोर्ट में आपके गांव के सभी लाभार्थियों की जानकारी मिल जाएगी.

बैंक खाते में नहीं आई किस्त तो क्या करें? (What to do if the installment is not in the bank account?)

अगर किसी किसान के बैंक खाते में योजना की किस्त नहीं आई है, तो वे अपने लेखपाल, कानूनगो और जिला कृषि अधिकारी से बातचीत कर सकते हैं.

इसके साथ ही केंद्रीय कृषि मंत्रालय के हेल्पलाइन नंबर 155261 या टोल फ्री नंबर 1800115526 पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा मंत्रालय के (011-23381092)  पर भी संपर्क कर सकते हैं.

पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया (Process of registration in PM Kisan Yojana)

अगर आप पीएम किसान योजना का लाभ उठान के पात्र हैं, तो आप कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के जरिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके अलावा, स्थानीय पटवारी, राजस्व अधिकारी और नामित नोडल अधिकारी ही रजिस्ट्रेशन करते हैं.

English Summary: Farmers can get 12 thousand rupees in PM Kisan Yojana

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News