1. सरकारी योजनाएं

48,000 रुपये मुफ्त में लेकर धनिया, जीरा, सौंफ, मेथी, अजवाइन, कलौंजी आदि मसालों की खेती, मिलेगा आशा से ज्यादा मुनाफा

क्या आप जानते हैं कि मध्य प्रदेश सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए मसाले की खेती करने पर 40 प्रतिशत तक की सब्सिडी मुहैया कराती है, अगर नहीं तो इस लेख को ध्यान से पढ़ें-

अनामिका प्रीतम
अनामिका प्रीतम
Cultivation of spices
Cultivation of spices

Subsidy on Spices: देश के किसानों को सशक्त और मजबूत बनाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार दोनों प्रायस कर रही हैं. इसके लिए किसानों को खेती से लेकर कृषि यंत्र तक को खरीदने के लिए सब्सिडी दी जा रही है.

इसके साथ ही सरकार किसानों को महंगी फसलों की खेती करने के लिए विभिन्य योजनाओं के तहत सहायता कर रही है. इसी कड़ी में मध्य प्रदेश सरकार राज्य के किसानों को मसालें की खेती करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. इसके लिए सरकार ने मसाला क्षेत्र विस्तार योजना की भी शुरुआत की है. इस योजना के तहत किसानों को मसाले की खेती करने पर 40 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है.

मसाला क्षेत्र विस्तार योजना क्या हैं? विस्तार से जानें-

मसाला क्षेत्र विस्तार योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार राज्य के किसानों को 11 तरह के मसालों की खेती करने के लिये 40% तक की सब्सिडी प्रदान करती है. इसके तहत किसान 12,000 रुपये प्रति हेक्टेयर की दर से अधिकतम 48,000 रुपये तक की सब्सिडी का लाभ पा सकते हैं. इस योजना के तहत किसान सालोंभर बाजार में डिमांड रहने वाली मसाला फसलों की खेती कर लाखों रुपये कमा सकते हैं.

मसाला क्षेत्र विस्तार योजना के तहत किसान 11 तरह के मसाला फसलों की खेती, जैसे- धनिया, जीरा, सौंफ, मेथी, अजवाइन, सोआ, कलौंजी, अजमोद, विलायती सौंफ और स्याह जीरा जैसे मसाला फसलों की खेती पर लाभ लें सकते हैं.

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश सरकार ने लिया किसानों के हित में ऐसा फैसला, खुशी से झूम उठे प्रदेश के किसान, जानिए क्या है यह फैसला

इस योजना का लाभ लेने के लिए यहां से करें आवेदन-

मसाला क्षेत्र विस्तार योजना के लिए मध्य प्रदेश कृषि विभाग ने किसानों से आवेदन भी लेने शुरू कर दिए हैं. इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 16 सितंबर 2022 से शुरू हो चुकी है.

बता दें कि ये प्रक्रिया बिल्कुल मुफ्त है. यानी किसानों से आवेदन के लिये उनसे कोई पैसा नहीं लिया जायेगा. इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को मध्य प्रदेश उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग के आधिकारिक पोर्टल https://mpfsts.mp.gov.in/mphd/#/new-application पर जाकर आवेदन करना होगा.

English Summary: Cultivation of spices like coriander, cumin, fennel, fenugreek, ajwain, fenugreek etc. with free Rs 48,000, will get more profit than expected Published on: 17 September 2022, 03:46 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News