1. सरकारी योजनाएं

महिलाओं के लिए वर्क फ्रॉम होम योजना शुरू, 100 करोड़ रुपए का है बजट

राजस्थान सरकार महिलाओं की भागीदारी को और बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना लेकर आई है. जिसके लिए राज्य सरकार ने 100 करोड़ रुपए का बजट रखा है...

निशा थापा
निशा थापा
Work from home scheme
Work from home scheme

भारत में महिलाओं की भागीदारी अब हर क्षेत्र में बड़े पैमाने में देखने को मिल रही है. महिलाओं को और बढ़ावा देने के लिए सरकार भी कई योजनाएं चला रही है. ऐसे ही राजस्थान सरकार ने आत्मनिर्भर बनाने की ओर एक बड़ा कदम उठाया है. जिसके लिए राज्य में नई योजना लागू की जा रही है. 

इस योजना के तहत सरकारी विभागों व निजी दफ्तरों में काम कर रही महिलाओं के लिए घर से काम यानि कि वर्क फ्रॉम होम की सुविधा दी जाएगी. इसके साथ ही आर्थिक रूप से कमजोरविधवा, हिंसा से पीड़ित व दिव्यांग महिलाओं को पहले प्राथमिकता दी जाएगी. इस योजना के तहत महिलाओं को घर से काम करने के साथ नए रोजगार के अवसर भी प्रदान किए जा रहे हैं. बता दें कि अभी इस योजना के तहत महिलाओं को टाइपिंग, डेटा एनालिसिस, अकाउंटिंग संबंधी,सॉफ्टवेयर डिजाइनिंग, सिलाई,  ग्रेडिंग, काउंसिलिंग सेवाएं आदि का काम उपलब्ध कराया जाएगा. 

जनाधार के जरिए होगा पंजीकरण

वर्क फ्रॉम होम योजना का लाभ पाने के लिए राजस्थान की महिलाओं को मुख्यमंत्री वर्क फ्रॉम होम (Mukhyamantri Work From home) की आधाकारिक वेबसाइट mahilawfh.rajasthan.gov.in पर जाना होगा. जिसके बाद वह जनाधार कार्ड के माध्यम से आपना पंजीकरण करवा सकती हैं. जिसके बाद उनकी योग्यता व अनुभव के आधार उन्हें नौकरी दी जाएगी तथा पद के अनुसार ही उनका वेतन निर्धरित होगा. खास ध्यान देने वाली बात है कि इस योजना के तहत केवल राजस्थान की मूल महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें : Petrol Diesel Price: जारी हुए पेट्रोल डीजल के नए रेट, सबसे सस्ता 79.74 रुपए प्रति लीटर मिल रहा तेल

6 महीने में 20 हजार महिलाओं को मिलेगा रोजगार

वर्क फ्रॉम होम योजना के लिए राजस्थान सरकार ने 100 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है और छह महीने में लगभग 20,000 महिलाओं को रोजगार देने का लक्ष्य रखा है. अब तक 150 से अधिक महिलाओं और 9 कंपनियों ने इस योजना के लिए पंजीकरण कराया है.

English Summary: Work from home scheme started for women, budget of Rs 100 crore Published on: 18 September 2022, 02:35 IST

Like this article?

Hey! I am निशा थापा . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News