MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

e-Shram Card: मजदूर जल्द बनवाएं ई-श्रम कार्ड, क्योंकि सरकार देने वाली है बंपर लाभ

e-Shram Card: अगर आपने ई-श्रम कार्ड नहीं बनवाया है और आप सरकारी योजनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं, तो जल्द ही यह कार्ड बनवा लें....

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
How to Apply for E-Shram Card?
How to Apply for E-Shram Card?

ई-श्रम कार्ड कैसे अप्लाई करें- यदि आप असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं और आपने अभी तक ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) के लिए अप्लाई नहीं किया है, तो इसके लिए जल्द अप्लाई करें, क्योंकि केंद्र सरकार द्वारा ई-श्रम कार्ड धारकों के लिए बहुत सी योजनाओं का लाभ देने वाली है, इसलिए आप कहीं इन लाभ से वंचित न रह जाएं, इसलिए जल्द ही ई-श्रम कार्ड e-Shram Card के लिए अप्लाई कर दें.

क्या है ई-श्रम कार्ड? (What is e-shram card?)

दरअसल, असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूर लोगों के लिए केंद सरकार ने ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) की सुविधा प्रदान की. जिसके तहत उनकी आर्थिक मदद की जाती है. बता दें कि ई-श्रम एक 12 अंकों का कार्ड मजदूर के नाम से जारी किया जाता है.

इसके जरिए सरकारी योजनाओं का लाभ मजदूर को आसानी से मिल जाता है, क्योंकि इस कार्ड में मजदूरों का पूरा डाटा फीड होता है, लेकिन कुछ मजदूर लोग ऐसे भी हैं, जिनको इस कार्ड के बारे में जानकारी नहीं है और ना ही उन्हें यह पता है कि इस कार्ड (e-Shram Card) के आवेदन के लिए कौन-कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है, तो चलिए आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देते हैं...

ई-श्रम कार्ड के लिए दस्तावेज (Documents for e-Shram Card)

- आवेदक का आधार कार्ड

- बैंक खाता, जो कि आधार कार्ड से लिंक हो

- मोबाइल नंबर

- राशन कार्ड

ई-श्रम कार्ड के लिए अप्लाई कैसे करें? (How to Apply for E-Shram Card?)

अगर आप ई-श्रम कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, तो आप अपने नजदीकी रोजगार सेवा केंद्र पर जाकर आसानी से अपने दस्तावेजों की सहायता से अप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा ऑफिशियल वेबसाइट https://eshram.gov.in/ पर जाकर आप श्रम कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

E Shram Card Bhatta: धारकों को मिल रहा मुनाफा 500 के बदले 1000 रुपए दे रही है सरकार, ऐसे चेक करें अपने खाते की जानकारी

ई-श्रम कार्ड से मिलेगा 2 लाख का बीमा (2 lakh insurance will be available with e-shram card)

अगर आप ई-श्रम कार्ड बनवाते हैं, तो आपको 2 लाख रुपए के दुर्घटना बीमा कवर का लाभ दिया जाता है. बता दें कि कई मजदूर ऐसे हैं, जिनकी दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है, जिसके बाद उनके परिवार को आर्थिक तंगी से जूझना पड़ता है. ऐसे में केंद्र सरकार 200000 रुफए तक का बीमा प्रदान करती है.

English Summary: Get an e-shram card, the government will give many benefits, to know the necessary documents and application process Published on: 16 September 2022, 11:05 IST

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News