आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ख़बरें

मध्य प्रदेश में 500 करोड़ के फ़ूड प्रोसेसिंग प्लांट्स लगाए जाएंगे, किसानों को मिलेगा लाभ

श्याम दांगी
श्याम दांगी

Food Processing Plants

पीएम मोदी के 'आत्मनिर्भर भारत' के मंत्र की तर्ज पर मुख्य मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 'आत्म निर्भर मध्य प्रदेश' का स्लोगन दिया है. जिसके तहत अब राज्य में 500 करोड़ रुपये के फ़ूड प्रोसेसिंग प्लांट्स लगाए जाएंगे. जिसके लिए राज्य सरकार ने अधिकारियों को निर्देश दिए है. दरअसल, फ़ूड प्लांट्स लगाने की योजना को मंत्री परिषद् ने मंजूरी दे दी है. जिसके बाद राज्य के उद्यानिकी एवं खाद्य प्र-संस्करण राज्य मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने संबंधित डिपार्टमेंट के अफसरों को इसी महीने से फूड प्रोसेसिंग प्लांट लगाने का काम शुरू करने का निर्देश जारी कर दिया है.

वहीं राज्य मंत्री कुशवाह का कहना है कि अगले 4 सालों में राज्य में 10 हजार 500 नए फूड प्रोसेसिंग प्लांट लगाए जाएंगे जिसे हाल में मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी है. इन प्लांट्स को लगाने के लिए 500 करोड़ रुपये की राशि अनुमोदित की गई है.

यह इकाईयां केन्द्र प्रवर्तित पीएम सूक्ष्म खाद्य उन्नयन स्कीम के तहत लगाई जाएगी. बता दें इस योजना में केंद्र सरकार 60 प्रतिशत और राज्य सरकार 40 प्रतिशत राशि देगी. इस स्कीम के अंतर्गत राज्य में कोल्ड स्टोरेज, वेयर-हाउस, इन्क्यूबेशन सेंटर समेत अन्य फूड प्रोसेसिंग प्लांट लगाए जाएंगे. जबकि इस वित्तीय वर्ष यानी मार्च 2021 तक नई 262 यूनिट्स स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया है.

बता दें कि सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 'आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश' के बनाने के लिए सभी विभागों के अफसरों को रोडमेप बनाने का निर्देश भी दे दिया है.

English Summary: 500 crore food processing plants to be set up in Madhya Pradesh

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News