1. सरकारी योजनाएं

हौंसला योजना देगी महिलाओं के सपनों को उड़ान, जानिए कैसे उठाएं लाभ

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

Hausala Scheme

वर्तमान समय में नारी सशक्तिकरण की बहुत आवश्यकता है. आत्मनिर्भर होनेपूरे आत्मविश्वास और साहस के साथ सशक्त बनने के लिए खुद का व्यवसाय शुरू करना एक बेहतर माध्यम हैं.महिलाओं के सपनों को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार एक ऐसी योजना लेकर आई हैं,जिसके द्वारा महिलाएं अपने सपनों को उड़ान दे सकती हैं.

इस योजना का नाम है हौंसला, जिसके जरिए महिलाएं घर बैठे खुद का व्यवसाय शुरू कर सकेंगी. इस योजना  के तहत उनको आर्थिक मदद दी जाएगी. इस योजना की शुरुआत विशेषकर जम्मू-कश्मीर की महिलाओं के लिए की गयी है. इस लेख में पढ़िये हौंसला योजना के बारे में-

क्या है हौंसला योजना (What is Hausala Scheme)

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की इस योजना का लाभ लेकर महिलाएं स्वरोगार कर सकेंगी,साथ ही घर बैठे बहुत आसानी से खुद का व्यवसाय शुरू कर अपनी आर्थिक समस्याओं को दूर कर पाएंगी. इस योजना के अन्तर्गत सरकार द्वारा माताओं- बहनों को निशुल्क ट्रेनिंग देने के साथ ही आर्थिक मदद भी प्रदान की जाएगी. इस योजना के शुरुआती चरण में 100 महिलाओं को शामिल किया जाएगा.

हौंसला योजना का उद्देश्य (Objective of Hausala Scheme)

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है आज के दौर में महिलाओं के विकास को प्रोत्साहित करना और महिला उद्यमिता को बढ़ावा देना.इस योजना के जरिए महिलाओं का सामाजिक, आर्थिक विकास होगा ऐसी आशा की जा रही है.

इन क्षेत्रों से संबंधित दी जाएगी ट्रेनिंग (Training will be given related to these areas)

हौंसला योजना के तहत मार्केट, नेटवर्क, प्रशिक्षण के क्षेत्र में सहयोग दिया जाएगा. इसके जरिए आईटी, टेलीमेडिसिन, ई-लर्निंग बिजनेस, फैशन, पेंटिंग, हथकरघा, ई-कॉमर्स आदि जैसे क्षेत्रों में महिलाओं की भागीदारी बढ़ पाएगी.

5 महीने की होगी ट्रेनिंग (5 months training)

हौंसला योजना के अन्तर्गत महिलाओं को दिये जाने वाले प्रशिक्षण की अवधि  5 महीने की  है. जम्मू कश्मीर में  प्रशिक्षुकों के लिये पहली बैच जम्मू कश्मीर ट्रेड प्रमोशन ऑर्गनाइजेशन के नेतृत्व में इंडस्ट्री के सहयोगियों और एसएमई फोरम द्वारा शुरू की जायेगी . इसमें 100 महिला उद्यमियों को शामिल किया गया है.

कैसे मिलेगी सहायता (How to get help)

इस योजना के तहत महिला उद्यमियों को बैंकिंग-टाई-अप और पॉलिसी इंसेंटिव के जरिए  उचित दरों पर आर्थिक सहायता दी जाएगी. इसके साथ ही मुद्रा और सीड-कैपिटल फंड स्कीम जैसी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए सुविधा दी जाएगी.

सरकार द्वारा चलायी जा रही,महिलाओ को सहायता देने वाली हौंसला योजना का लाभ जरुर ले और अन्य माताओं बहनों को भी प्रेरित करें.. ताकि नारी शक्ति भर सके अपने हौंसलो की उड़ान .....

English Summary: central government launched Hausla scheme for women

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News