Rural Industry

इस व्यवसाय से कमा सकते हैं 50 हजार रुपए प्रति माह

Water Bottle

हम सभी ने यह बात तो कई बार सुनी होगी कि पानी से भी पैसे कमाए जा सकते है. जी हाँ यह बात एकदम सत्य है. मौजूदा समय में (पैक्ड ड्रिंकिंग वाटर) बोतल बंद पानी लोगो के लिए एक जरुरत बन गया है, खासकर जो लोग सफर करते हैं  वो बोतल बंद पानी को ही तवज्जो देते हैं.. इसका मार्किट बहुत तेजी से बढ़ रहा है. जिन क्षेत्रों में पीने का पानी नहीं है या पीने के पानी की कमी है. वहां पर भी इसकी काफी मांग बढ़ी है. ऐसे में आपके सामने इस व्यवसाय को शुरू कर अच्छे पैसे कमाने मौका है.इस व्यवसाय में कितना खर्च आएगा और कितनी आमदनी  होगी इसकी जानकारी हम आपको दे रहे हैं, इस व्यवसाय के लिए सरकार से भी काफी मदद मिलती है.

जिस तरीके के पीने के पानी की मांग बढ़ी है यही वजह है कि इस व्यवसाय  की मांग  बढ़ रही है. भारत में बोतल बंद पानी का बिज़नेस सालाना 20 फीसदी की दर से बढ़ रहा है. आरओ या मिनरल वाटर बिजनेस के धंधे में ब्रांडेड कंपनियां दौड़ रहीं हैं. मार्केट में 1 रुपए के पाउच से लेकर 20 लीटर की बोतल तक उपलब्ध है. लेकिन बोतल बंद पानी के बाजार में 75 प्रतिशत हिस्सेदारी 1 लीटर वाली पानी की बोतल की है. तो आप भी ये बिजनेस शुरू कर सकते हैं. ये बिज़नेस कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमाने का जरिया है.

ऐसे बनाए योजना :

यदि आप मिनरल वाटर का बिजनेस शुरू करने का मन बना रहे हैं तो सबसे पहले एक कंपनी बना लें. कंपनी एक्ट के तहत इसका रजिस्ट्रेशन करवाएं. कंपनी का पैन नंबर और जीएसटी नंबर  लें क्योंकि इसकी हर जगह जरूरत पड़ती है. बोरिंग, आरओ और चिलर मशीन व कैन आदि रखने के लिए 1000 से 1500 स्क्वायर फिट जगह होनी चाहिए ताकि पानी के स्टोरेज के लिए टंकियां बन सकें.इसके लिए आपको उचित स्थान पर जगह ढूंढनी होगी. इसके लिए ऐसे इलाके का चुनाव करें जो शहर के नजदीक हो.

water bottling plant

पानी का प्लांट कैसे लगाए?

प्लांट लगाते समय आपको बहुत ही सावधानी बरतनी पड़ेगी.इसके लिए सबसे पहले आपको ऐसी जगह चुननी होगी, जहां पानी का टीडीएस लेवल अधिक न हो. इसके बाद आपको  लाइसेंस और आईएसआई नंबर लेना होगा। कई कंपनियां कॉमर्शियल आरओ प्लांट बना रही हैं. जो 50 हजार रुपए से लेकर 2 लाख रुपए तक के हैं. इसके साथ ही आपको कम से कम 100 जार (20 लीटर कैपेसिटी) खरीदने होंगे. इन सब में 4 से 5 लाख रुपए का खर्च आएगा.

कितनी होगी आय

यदि हम प्लांट लगाने के बाद आय की बात करें तो यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप जिस प्लांट को  लगा रहे हैं उसकी कैपेसिटी क्या है. अगर आप ऐसा प्लां ट लगाते हैं, जहां 1000 लीटर प्रति घंटा पानी का प्रोडक्शन होता है तो आप  30 से 50 हजार रुपए कमा सकते हैं.

बैंक से मिलेगा लोन

यदि आपके पास एक प्लांट लगाने के लिए एक सीमित बजट है तो इसके लिए आप  विभिन्न सरकारी और गैर सरकारी बैंकों से लोन भी ले सकते हैं. 10 लाख का लोन किसी भी बैंक से मिल सकता है. बशर्तें आपकी प्रोजेक्ट के सभी दस्तावेज पूरे और सही होने चाहिए. इसके लिए सरकार भी आपकी मदद करेगी. इसके लिए आप केंद्र सरकार द्वारा संचालित मुद्रा लोन भी ले सकते हैं. अधिक जानकारी के ले आप अपने नजदीकी बैंक शाखा में संपर्क कर सकते हैं .

Small Industry

डीलरशिप लेकर करें बिजनेस

देश में बोतलबंद पानी का बिजनेस कई बड़ी कंपनियां कर रही हैं. बिसलरी, एक्वााफीना, किनले ऐसे ब्रांड हैं, जिनकी 200 एमएल से लेकर एक लीटर तक की पानी की बोतलों को बहुत डिमांड है. इसके अलावा ये 20 लीटर का जार भी सप्लाई  करते हैं. आप इन कंपनियों से डिस्ट्रीब्यूटरशिप  ले सकते हैं. इस पर आपको 5 से 10 लाख रुपए का  इन्वेस्टमेंट  करना पड़ेगा. आप अपना इन्वेस्टमेंट बढ़ा भी सकते हैं. जितना बड़ा प्लांट होगा उतना ही फायदा होगा. डीलरशिप के लिए कंपनी सिक्योरिटी अमाउंट के तौर पर थोड़े पैसे चार्ज करती है, जो आपको बाद में वापस मिल जाते हैं. साथ ही कंपनी आपको अपना माल भी बेचने के लिए देती है.



Share your comments