1. सरकारी योजनाएं

Nyay Yojana: कांग्रेस सरकार भूमिहीन कृषि मजदूरों के साथ करेगी न्याय, शुरू की यह बड़ी योजना

Agriculture News

छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार एक ऐसी योजना लाने जा रही है, जिससे राज्य के तकरीबन 12 लाख लोगों को सीधा लाभ मिलेगा. दरअसल भूपेश बघेल सरकार राज्य छत्तीसगढ़ के भूमिहीन कृषि मजदूरों के लिए इसी वित्तीय वर्ष में न्याय योजना (Nyay Yojna) लागू करेगी. Nyay Yojna योजना का लाभ (Benefits of Nyay Yojna Scheme) राज्य के तकरीबन 12 लाख ग्रामीणों को होगा.

न्याय योजना की घोषणा

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Chhattisgarh Chief Minister Bhupesh Baghel ) ने फरवरी माह में पेश हुए विधानसभा के बजट सत्र में ही न्याय योजना की घोषणा की थी. इस योजना के तहत भूमिहीन कृषि मजदूरों (Landless Agricultural Laborers) को एक निश्चित राशि दी जाएगी.

राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना (Rajiv Gandhi Gramin Bhumihin Krishi Majdoor Nyay Yojana)

वहीं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कृषि, जल संसाधन, राजस्व, वन विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के अंतर्गत आने वाले कृषि मजदूरों को लाभांवित किए जाने की कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिया है. इस बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के अलावा, कृषि मंत्री रविंद्र चौबे, राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल विशेष रूप से मौजूद थे.

राजीव गांधी किसान न्याय योजना (Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana )

गौरतलब है कि इस वित्तीय वर्ष की समाप्त होने से पहले ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूरों के बैंक खातों में राज्य सरकार की ओर से राशि को मुहैया करा दी जाएगी.

वहीं कृषि मंत्री चौबे ने कहा है कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में यह योजना राज्य की तीसरी ऐसी महत्वपूर्ण योजना है, जिसके द्वारा हम ग्रामीण भूमिहीनों मजदूरों को सीधे मदद देने जा रहे हैं. इससे पहले राजीव गांधी किसान न्याय योजना (Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana) और गोधन न्याय योजना शुरू की गई है. जिनकी की चर्चा देश-दुनिया में हो रही है.

English Summary: chhattisgarh government started for landless agricultural laborers rajiv gandhi gramin bhumihin krishi majdoor nyay yojana

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News