1. ख़बरें

वादे की पक्की निकली कांग्रेस सरकार, किसानों के साथ करेगी न्याय

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana

किसानों के लिए खुशखबरी है. धान उत्पादक किसानों को राजीव गांधी किसान न्याय योजना की पहली किस्त पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती (21 मई) पर मिलेगी. इस वर्ष योजना का लाभ छत्तीसगढ़ में राज्य के तकरीबन 20 लाख से ज्यादा किसानों को मिलेगा.

चालू वित्तीय वर्ष के बजट में राज्य सरकार ने Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana के लिए 5,703 करोड़ का प्रविधान किया है. वहीं धान की प्रोत्साहन राशि के रूप में किसानों को प्रति क्विंटल 612 से 665 रुपये मिलेगा.

राजीव गांधी किसान न्याय योजना (Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana)

छत्तीसगढ़ राज्य की बघेल सरकार की तरफ से राजीव गांधी किसान न्याय योजना की शुरुआत 2020 में की गई थी. Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana के जरिए किसानों को धान के समर्थन मूल्य के अंतर की राशि का फायदा दिया जाता है. इससे किसानों को फसल के उत्पादन में घाटा नहीं होता है.

मंत्रिमंडलीय उप समिति की वर्चुअल बैठक में लिया गया फैसला (Decision taken in virtual meeting of cabinet sub-committee)

यह फैसला कृषि एवं जल संसाधन मंत्री रविंद्र चौबे की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडलीय उप समिति की वर्चुअल बैठक में लिया गया. बैठक में वन मंत्री मोहम्मद अकबर, शिक्षा मंत्री डा.प्रेमसाय सिंह टेकाम, खाद्य मंत्री अमरजीत भगत, उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल सहित अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू, कृषि उत्पादन आयुक्त डा. एम. गीता, खाद्य सचिव डा. कमलप्रीत सिंह, कृषि सचिव अमृत कुमार खलखो सहित विभागीय अधिकारी शामिल हुए. गौरतलब है कि इस बार भी योजना की पूरी राशि का भुगतान चार किस्तों में किया जाएगा.

राजीव गांधी किसान न्याय योजना का बढ़ेगा दायरा (The scope of Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana will increase)

बैठक में खरीफ 2021 में राजीव गांधी किसान न्याय योजना के दायरे को बढ़ाने को लेकर भी विस्तार से चर्चा की गई. बैठक में यह निर्णय लिया गया कि खरीफ सीजन-2021 में धान, गन्ना, मक्का की खेती करने वाले किसानों के साथ-साथ दलहन, तिलहन, कोदो -कुटकी, रागी, रामतिल आदि की खेती करने वाले किसानों को भी इस योजना में लाभांवित किया जाएगा.

राजीव गांधी किसान न्याय योजना (Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana)

छत्तीसगढ़ राज्य की बघेल सरकार की तरफ से राजीव गांधी किसान न्याय योजना की शुरुआत 2020 में की गई थी. Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana के जरिए किसानों को धान के समर्थन मूल्य के अंतर की राशि का फायदा दिया जाता है. इससे किसानों को फसल के उत्पादन में घाटा नहीं होता है.

राजीव गांधी किसान न्याय योजना का लाभ कैसे मिलेगा? (How to get the benefit of Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana?)

राजीव गांधी किसान न्याय योजना का लाभ लेने के लिए किसान भाइयों को रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा इसके लिए निम्नलिखित चरण अपनाने पड़ेंगे-

  • सबसे पहले राजीव गांधी किसान न्याय योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा.

  • होम पेज पर आपको राजीव गांधी किसान न्याय योजना अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करना होगा.

  • अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा.

  • आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि आपका नाम, फोन नंबर, एड्रेस आदि दर्ज करना होगा.

  • इसके पश्चात आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा.

  • अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा.

  • इस प्रकार आप राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत आवेदन कर पाएंगे.

English Summary: Under Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana, farmers will get Rs 612 to 665 per quintal.

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News