पशु व मछली पालन वाले भी उठा सकते हैं Kisan Credit Card Scheme का फायदा, जानें आवेदन की पूरी प्रक्रिया !

सरकार किसानों की मदद के लिए कई तरह की योजनाएं बना रही है. जिससे किसानों को कुछ हद तकके लिए राहत मिले. इसके साथ ही केंद्र सरकार किसानों को कम ब्याज दर (Interest Rate) पर लोन मुहैया करवाने के लिए  किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) जारी कर रही हैं. जिससे किसान को  खेती करने में मदद मिले व कम समय की जरूरतों को पूरा करने के लिए, जैसे- फसल काटने के बाद का खर्च, घर -परिवार का खर्च व जरूरतें, खेती से जुड़ी संपत्ति आदि के लिए आप बैंक से कम ब्याज दरों (Minimum Interest Rate) पर लोन ले सकते हैं. इस कार्ड को किसान आसानी से किसी भी बैंक या सहकारी समितियों पर जाकर बनवा सकते है.इसके साथ ही अब मोदी सरकार ने पशुपालन (Animal husbandry) व मछलीपालन (Fish farming) करने वाले किसानो को भी किसान क्रेडिट कार्ड (KCC)  से जोड़ दिया है. इस योजना को चलाने के पीछे सरकार का मुख्य  मकसद यही है कि इस योजना के प्रति ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़े और अपनी आय को दोगुनी करने के लिए कदम बढ़ाए.

किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) को भी पिछले वर्ष बजट में शामिल कर लिया था. ताकि  पशुपालन एवं मछलीपालन वाले भी इसका लाभ प्राप्त कर सके. इस किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए किसान जानवरों का  पालन, डेयरी से जुड़े काम, मछली, झींगा पालन, मुर्गी पालन आदि में आने वाली आर्थिक जरूरत को पूरा कर सकते है. इस कार्ड के धारक 4 फीसद ब्याज दर पर 3 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं. समय पर लोन का भुगतान करने पर किसानों को ब्याज (Interest)  में छूट दी जाती है.

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें-

जिन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि में खाते खोले हैं, वे केवल इस सरकारी योजना का लाभ उठा सकते हैं.इसके लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक साइट https://pmkisan.gov.in/  पर जाना होगा. यहां से आपको किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करना होगा. फिर आधिकारिक साइट के होमपेज पर, आपको डाउनलोड केसीसी फॉर्म का विकल्प दिखाई देगा.उसपर क्लिक कर आपको पूरा  विवरण भरना होगा. आपको इस फॉर्म को अपनी जमीन के दस्तावेजों, फसल के विवरण के साथ भरना होगा. इसके अलावा, यह घोषित करना होगा कि उन्हें किसी भी अन्य बैंक या शाखा से बने किसान क्रेडिट कार्ड नहीं मिले हैं. इसके अलावा आप इस फॉर्म को http://www.argicoop.gov.in./  से भी डाउनलोड कर सकते हैं. इस क्रेडिट कार्ड में ग्राहकों को 1.60 लाख रुपए तक की ऑटो सीमा मिलती है. साथ ही, यदि किसी भी खाताधारक की फसल इससे अधिक मूल्य की है, तो वे अधिक राशि के लिए क्रेडिट कार्ड बना सकते हैं.

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News