खुशखबरी ! राज्य सरकार की बड़ी पहल, महिला किसानों को देगी 5 से 8 हजार रुपए की आर्थिक सहायता !

कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया में हड़कंप मचा कर रख दिया है. इसकी वजह से लगे लॉकडाउन ने लोगों की आर्थिक स्थिति को भी ख़राब कर दिया है. जिसका दोगुना प्रभाव किसानों पर पड़ा है. पहले भारी बारिश और ओलावृष्टि से उनकी फसलों को नुकसान पहुंचा फिर लॉकडाउन की वजह से आर्थिक स्थिति और भी ख़राब हो गई. ऐसे में झारखंड सरकार ने अपने राज्य की  महिला किसानों के लिए एक बड़े तोहफा की घोषणा की है. ग्रामीण विकास विभाग (Rural Development Department)  ने वर्ल्ड बैंक (World Bank) से मिले फंड से राज्य की महिला किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए सहायता राशि देने की तैयारी शुरू कर दी है.

इन महिलाओं को मिलेगा लाभ

इस योजना के तहत राज्य की उन महिला किसानों को आर्थिक सहायता मिलेगी. जिनके पास 3 बीघा से ज्यादा जमीन है, सरकार उन्हें 5 से 8 हजार रुपए की सहायता राशि भी प्रदान करेगी.इस योजना में झारखंड की 1 लाख 30 हजार महिला किसानों का चयन किया गया है. जिनमें ज्यादातर महिलाएं  पलामू, गढ़वा, रांची और हजारीबाग जिले से हैं.ग्रामीण विकास विभाग मंत्री आलमगीर आलम ने बताया कि सरकार 1 सप्ताह के अंदर इस योजना को अंतिम रूप प्रदान करेगी. जिसके बाद से राज्य की महिलाओं को सहायता राशि उनके डीबीट द्वारा पहुंचाई जाएगी.इसके लिए वही महिलाएं  योग्य है जिनके नाम से या फिर परिवार के किसी व्यक्ति के नाम से खेती योग्य जमीन हो.जो महिलाएं सब्जी की खेती, फल, फूल की खेती या फिर  किसी तरह की मौसमी फसल की खेती करती है उन महिला किसानों को भी इस योजना का लाभ मिलेगा.आजीविका मिशन (Ajeevika Mission) के जरिए ग्रामीण विकास विभाग जिला प्रोजेक्ट मैनेजर के द्वारा यह राशि महिला किसानों को मुहैया करवाया जाएगा.

English Summary: Good News ! State government's big initiative, will give financial assistance of 5 to 8 thousand rupees to women farmers!

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News