MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

Soil Investigation: फसल उगाने से पहले करें मिट्टी की जांच, जानें किन बातों का रखना होगा ध्यान

अगर आप खेती करना चाहते हैं या पहले से ही खेती कर रहे हैं तो आपको सबसे पहले मिट्टी की जांच जरुर करा लेनी चाहिए. यह भविष्य में होने वाली फसलों के साथ ही उनकी उत्पादकत को भी निर्धारित करती हैं.

प्रबोध अवस्थी
Get the soil tested before sowing
Get the soil tested before sowing

मिट्टी की जांच खेती के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है. इससे हमें यह जानकारी मिलती है कि किस मिट्टी में कौन सी विशेष फसल उगाई जा सकती है या नहीं. यह जांच उपयुक्त मिट्टी संरचनापोषक तत्वों की उपलब्धतापीएच (पानी का हाइड्रोजन आयन संचयन) मानमिट्टी का टेक्स्चरऔर वातावरणिक मानदंडों को मापकर की जाती है. मिट्टी की जांच के लिए निम्नलिखित विधियां अपनाई जा सकती हैं:

Take the soil to the lab for testing
Take the soil to the lab for testing

उच्चता की करें जांच

मिट्टी की उच्चता को जांचने के लिए आप एक थैली लेकर एक खुदरा खोदें. ध्यान दें कि उच्चता कम होनी चाहिए, जो मिट्टी की कोमलता दिखाता है.

पानी के अवशोषण की जांच करें  

थोड़ी मात्रा में पानी को अपनी ज़मीन पर छोड़ें. यदि पानी बहुत तेजी से विलीन हो जाता है, तो मिट्टी के पानी के अवशोषण की क्षमता अच्छी है.

यह भी देखें- खेत की मिट्टी को इन तरीकों से बनाएं उपजाऊ, फसल का होगा बंपर उत्पादन

Low production due to deficiency of many elements
Low production due to deficiency of many elements

पोषक तत्वों की जांच करें

मिट्टी की पोषकता के लिए उपलब्धता निश्चित करें. इसके लिए मिट्टी का नमूना लें और उसे प्रयोगशाला में परीक्षण के लिए भेजें.

पीएच मान की जांच करें

किसी भी मिट्टी में PH मान की जांच करना बहुत जरुरी होता है. मिट्टी का पीएच मान आपको उचित पानी संरचना की जांच में मदद करेगा. आप पीएच मीटर का उपयोग करके मिट्टी का पीएच मान माप सकते हैं.

यह भी पढ़ें- मिट्टी की उर्वरता में सुधार कैसे करें, यहां जानें पूरी जानकारी

You can also take training for soil testing
You can also take training for soil testing

टेक्स्चर की जांच करें

फसलों की ज्यादा मात्रा के लिए मिट्टी के टेक्स्चर की जांच भी बहुत जरूरी है. मिट्टी के टेक्स्चर का मापन करने के लिए आप एक गोलाकार मिट्टी के द्वारा कर सकते हैं. इससे आपको मिट्टी के सही टेक्स्चर के बारे में पता चल जाता है.

यह भी देखें- जानिए किस फसल के लिए कौन-सी मिट्टी उपयोगी है?

मिट्टी के संरचनात्मक तत्वों की करें पहचान

मिट्टी की संरचना के आधार पर ही फसलों की बुआई की जाती है. अगर आपको भी अपनी मिट्टी की संरचना की सही जानकारी चाहिए तो मिट्टी के भागों को मापकर उनकी प्रमुख गुणवत्ताओं का पता लगाएं, जैसे कि रेतीले, मिट्टी, और मिट्टी के संघटक. अगर आपको यह काम कठिन लग रहा है तो आप किसी प्रयोगशाला में इसे ले जा सकते हैं.

अगर आप खेती से पहले मिट्टी की इन जांचों को पूरा कर लेते हैं तो आप किसी भी फसल से अच्छी उत्पादकता प्राप्त कर सकते हैं.

English Summary: Soil Investigation: Before growing the crop, check the soil, know which baton will have to be taken care of Published on: 13 June 2023, 02:51 PM IST

Like this article?

Hey! I am प्रबोध अवस्थी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News