MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

Cultivation of Cassava: कमाई लाखों में चाहते हैं तो करें कसावा की खेती, जानें कितने व्यवसाय कर सकते हैं इससे

खेती में ज्यादा उत्पादन पाने के लिए हम ऐसी फसलों को चुनते हैं कि उनसे हमें मोटी कमाई मिल सके. ऐसे में हमको कुछ ऐसी फसलों को खेती के लिए चुनना चाहिए जिनकी पैदावार के बाद हमको मोटी कमाई प्राप्त हो सके.

प्रबोध अवस्थी
There are many businesses you can start yourself with cassava.
There are many businesses you can start yourself with cassava.

कसावा एक महत्वपूर्ण खाद्य फसल है जिसे मेंडी, सबुदाना या तापिओका के नाम से भी जाना जाता है. यह एक सुखी वनस्पति है और उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में प्रमुख रूप से उगाई जाती है. कसावा की खेती का मुख्य उद्देश्य इसके उपयोग के लिए तापिओका बीज और सबुदाना के लिए उत्पादन होता है. यह एक सस्ती और आहारिक फसल है जो खाद्य सुरक्षा में महत्वपूर्ण योगदान देती है.

किन-किन कामों में आता है कसावा

कोई भी फल या सब्जी हो हम उसका उपयोग एक से ज्यादा कामों के लिए कर ही लेते हैं. जिससे आपको उससे कई तरह से कमाई के साधन प्राप्त हो जाते हैं. कसावा भी एक ऐसी ही सब्जी है जिसका प्रयोग हम कई तरह के कामों में कर सकते हैं. हम इसे सब्जी के रूप में, आटे के रूप में प्रयोग कर सकते हैं. व्यावसायिक रूप में देखें तो हम इसके पापड़, बिस्किट या और भी बहुत से सामान तैयार कर सकते हैं. कसावा की छाल, छिलका, बांस, और कच्चा कसावा के उपयोग से विभिन्न औद्योगिक उत्पाद भी बनाए जा सकते हैं. इसमें कागज, रेशम, रंग, पट्टी, रसायन, और उच्च गुणवत्ता वाले कागज़ का उत्पादन शामिल हो सकता है.

यह भी जानें- कम पानी में उच्च गुणवत्ता के साथ अच्छी उपज प्राप्त करने के लिए करें कसावा की खेती

You can earn several lakh rupees from cassava
You can earn several lakh rupees from cassava

शरीर के लिए है भी है उपयोगी

कसावा खेती के लिए तो उपयोगी है ही साथ ही यह हमारी सेहत के लिए बही बहुत उपयोगी होता है इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इसे व्यावसायिक रूप में बेचने के लिए और मजबूती देते हैं. कसावा में निम्न पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए उपयोगी हैं

यह भी जानें- कसावा से बनता साबूदाना, खेती से किसानों को मिलेगा कमाल का मुनाफा!

कार्बोहाइड्रेट्स: कसावा में कार्बोहाइड्रेट्स की अधिक मात्रा होती है, जिनमें शुगर, स्टार्च और सेलुलोज़ शामिल होते हैं. ये ऊर्जा के स्रोत के रूप में कार्य करते हैं.

प्रोटीन: कसावा में प्रोटीन की मात्रा सामान्य होती है, लेकिन यह अच्छी ग्लूटेन मुक्त स्रोत होता है.

There are many benefits from the cultivation of cassava
There are many benefits from the cultivation of cassava

विटामिन C: कसावा में विटामिन C की मात्रा अच्छी होती है जो शरीर के लिए महत्वपूर्ण होता है.

विटामिन B: कसावा में विटामिन B1 (थायमिन), विटामिन B2 (रिबोफ्लाविन), और विटामिन B3 (नियासिन) की मात्रा भी सामान्य रूप से पाई जाती है.

मिनरल्स: कसावा में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम और जिंक जैसे मिनरल्स की मात्रा पाई जाती है.

यह भी पढ़ें- टैपिओका या कसावा की खेती करने का तरीका और लाभ

इस खेती से हम एक दो नहीं बल्कि कई फायदे होते हैं. साथ ही आपको इसमें ज्यादा निवेश की भी जरूरत नहीं पड़ती है.

English Summary: Cultivation of Cassava If you want to earn in lakhs then do cassava cultivation, know how many businesses you can do with it Published on: 13 June 2023, 03:15 PM IST

Like this article?

Hey! I am प्रबोध अवस्थी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News