MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

खेत की मिट्टी को इन तरीकों से बनाएं उपजाऊ, फसल का होगा बंपर उत्पादन

जमीन की मिट्टी भी एक जीवित जीव की तरह ही होती है, जिसे अपनी उत्पादकता बढाने के लिए समय-समय पर पोषण की आवश्यकता पड़ती है. ऐसे में हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं कि कैसे किसान भाई अपने खेत की मिट्टी को उपजाऊ बना सकते हैं.

KJ Staff
मिट्टी को उपजाऊ कैसे बनाएं?

तेजी से बढ़ते पेड़-पौधे और सब्जियों का बगीचा बहुत से लोगों का सपना होता है. खासकर के हमारे किसान भाईयों का तो पूरा जीवन ही इसी सपने को सच करते-करते बीत जाता है. अगर आप ये सपना पूरा करना चाहते हैं, तो आपको पेड़ उगाने और पानी देने से कुछ ज्यादा करना होगा. इसके लिए एक उपजाऊ जमीन का होना सबसे ज्यादा जरुरी है.

अगर किसान के खेत की मिट्टी प्राकृतिक रुप से स्वस्थ हो, तब तो ठीक है, लेकिन अगर मिट्टी स्वस्थ नहीं है, तो उसको स्वस्थ बनाने के लिए हर तरीके के उपाय करने पड़ते हैं. जमीन की मिट्टी भी एक जीवित जीव कि तरह ही होती है जिसे अपनी उत्पादकता बढाने के लिए समय-समय पर पोषण की आवश्यकता पड़ती है. ऐसे में हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं कि कैसे किसान भाई अपने खेत की मिट्टी को उपजाऊ बना सकते हैं-

मिट्टी को कैसे बनाए उपजाऊ?( How to make soil fertile?)

मिट्टी में खाद मिलाएं- मिट्टी को जरूरी पोषण मिल सके इसके लिए मिट्टी में खाद मिलाना सबसे जरूरी है, क्योंकि खाद में नाइट्रोजन की मात्रा ज्यादा होती है और नाइट्रोजन मिट्टी के लिए सबसे ज्यादा जरूरी तत्व है. खाद मिलाने का सही तरीका ये है कि खाद को आप बस ऊपर से ना डालें, बल्कि इसे आप फावड़ा और टिलर के साथ मिला कर मिट्टी में मिलाएं. इससे भी ज्यादा बेहतर रिजल्ट के लिए आप घर की खाद का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-जानें! मिट्टी की उर्वरता शक्ति को बनाए रखने का आसान तरीका

जानवरों से बने खाद का इस्तेमाल- खेत की मिट्टी को और ज्यादा उपजाऊ बनाने के लिए गाय, भैंस,बैल,घोड़े,मुर्गा,भेड़ आदि से बने खाद का इस्तेमाल करें. जानवरों से बने खाद में नाइट्रोजन प्रचुर मात्रा में पाई जाती है, जो फसलों की हरी पत्तियों के विकास में मददगार साबित होते हैं.

इसके अलावा आप ढैंचा की बुआई, नीम की खली, सरसों की खली, सनई की खाद और फसलों-सब्जियों के बचे अवशेष का इस्तेमाल भी अपनी मिट्टी में करके उसे और बेहतर बना सकते हैं.

कैसे बनाये जानवरों के गोबर से खाद(How to make manure from animal dung)

जानवरों के गोबर को किसी स्थान पर 3 फिट गड्ढा कर के उसमें इकट्ठा कर लें और उसमें समय समय पर सिंचाई करते रहें. इसके बाद 4 से 5 महीने बाद जब खाद अच्छी तरह से सड़कर तैयार हो जाएं, तब खाली खेत में इसे बिखेर कर मिट्टी पलटने वाले हल से खेत की जुताई कर दें.

English Summary: Make the soil of your farm fertile with these easy methods Published on: 24 March 2022, 02:25 PM IST

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News