MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

Vertical Farming: वर्टिकल खेती के लिए जगह नहीं दिमाग की जरूरत, जाने कैसे और कहां करें यह खेती

आज हम कम जगह में भी जब घर की उगी हुई सब्जी का आनंद लेना चाहते हैं तो ऐसे समय में यह वर्टिकल खेती एक बड़ी आसानी से काम आने वाली कृषि का काम करती है. तो आइये जानें कि कैसे करते हैं वर्टिकल खेती.

प्रबोध अवस्थी
You can earn huge profit from vertical farming
You can earn huge profit from vertical farming

लंबवत खेती, जिसे वर्टिकल फार्मिंग भी कहा जाता है, एक आधुनिक कृषि प्रणाली है जहां फसलों को उच्च ऊंचाइयों पर या अन्य लंबवत विधि के अनुसार उगाया जाता है. इस प्रकार की खेती में फसलों को सेंसरी प्रोजेक्शन की तकनीकों का उपयोग करके बड़े स्तर पर विकसित किया जाता है, जैसे कि Report Lighting, हाइड्रोपोनिक्स, और नियंत्रित पर्यावरण.

Can grow any vegetable in any season
Can grow any vegetable in any season

यह प्रणाली उच्च कार्य क्षमता, समस्याओं का कम होना, समय और स्थान की बचत, प्राकृतिक संसाधनों के उपयोग में कमी, और पर्यावरणीय लाभों के साथ कृषि उत्पादन को बढ़ावा देने की क्षमता प्रदान करती है. वर्टिकल फार्मिंग में फसलों को आवश्यक प्रकाश, ऊर्जा, पानी और पोषक तत्वों के लिए उचित वातावरण में रखा जाता है. सही तरीके से ग्रोथ के लिए विशेष तकनीकों का उपयोग किया जाता है जैसे कि LED लाइटिंग वाले उपकरण, ऊर्जा को एकत्र करने की तकनीक, फ्री सीडलिंग उत्पादन, और स्वच्छ जल की उचित व्यवस्था. 

यह भी जानें- मानसून में सब्जियां उगाने के लिए अपनाएं वर्टिकल फार्मिंग तकनीक, बारिश से नहीं होगी फसल खराब

यह प्रणाली अपार संभावनाएं प्रदान करती है, जैसे कि समस्याओं को कम करती है, संचार और वितरण के सुविधाजनक बनाने में सहयोग करती है, वाणिज्यिक और शहरी क्षेत्रों में खेती के नए संभावित स्थानों को प्रयोग में लाने योग्य बनाती है और साथ ही पौधों के विकास और उत्पादन में सुधार करती हैं. इसके अलावा, इस प्रणाली में खाद्य सुरक्षा और पर्यावरणीय संतुलन को बनाए रखने की संभावना भी होती है.

लंबवत खेती की मुख्य फायदों को हम निम्न प्रकार से समझ सकते हैं:

  • लगभग तीन से पांच गुना अधिक मात्रा में उत्पादन
  • कम समय में अधिक मात्रा में उत्पादन
  • कम स्थान पर अधिक उत्पादन
  • पेशेवर संचालन और नियंत्रण
  • सालभर उत्पादन
  • पेशेवर संवर्धन और नकदी प्रवाह
  • बारिश, मौसम और भूमि की बाधाओं से मुक्त
  • पर्यावरणीय संतुलन को बनाए रखना

यह भी पढ़ें- क्या है वर्टिकल फार्मिंग और इसकी विधि! जानिए आने वाले समय में ये क्यों हैं ज़रूरी

लंबवत खेती उद्यानिकी, विशेषतः नगरीय क्षेत्रों में, और उच्च निर्माण वाली इमारतों के भीतर खेती के लिए आदान-प्रदान करने का एक सुविधाजनक तरीका है. यह प्रणाली खेती के नए और स्थानीय संभावित स्थानों का उपयोग करके खाद्य सुरक्षा और पर्यावरण को सुधारने का एक माध्यम भी है.

English Summary: Vertical Farming No need for space for vertical farming, know how and where to do this farming Published on: 12 June 2023, 03:26 PM IST

Like this article?

Hey! I am प्रबोध अवस्थी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News