MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

Mushroom Varieties: मशरूम की उन्नत किस्में की पूरी डिटेल बस एक क्लिक में पढ़ें

बाजार में अब ऐसे भी मशरूम आ गए है, जिन्हें किसानों के द्वारा सालभर उगाया जा सकता है. इन सभी मशरूमों की कीमत बाजार में उच्च दर पर होती है. ऐसे में किसान इनसे अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

लोकेश निरवाल
Top Improved Varieties of Mushroom
Top Improved Varieties of Mushroom

भारतीय व्यंजनों में मशरूम की मांग (Mushroom Demand) सबसे अधिक देखी जाती है. वैसे तो भारत के किसानों के द्वारा कई तरह की मशरूम की किस्मों को उगाया जाता है. लेकिन कुछ ही किस्म ऐसी हैं, जो भारतीय बाजार के साथ- साथ विदेशों में भी लोकप्रिय हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए मशरूम की ऐसी उन्नत किस्म लेकर आए हैं, जो किसानों को कम समय में अच्छी पैदावार के साथ बढ़िया मुनाफा कमाकर देंगी.  

Blue Oyster Mushroom
Blue Oyster Mushroom

ब्लू ऑयस्टर मशरूम (Blue Oyster Mushroom): इस मशरूम की डिमांड देश-विदेश के बाजार में बहुत ही अधिक है. किसानों को इसे उगाने में बहुत ही कम खर्च करना पड़ता है. पूरी जानकारी के लिए लिंक पर क्लिक करें.

मशरूम एनपीएस-5 किस्म (Mushroom NPS-Variety): यह मशरूम को कम और अधिक पानी से कोई है और कार्बन डाइऑक्साइड की उच्च सांद्रता से कोई नुकसान नहीं होता है. अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें. 

मशरूम (Mushroom)
मशरूम (Mushroom)

सफेद बटन मशरूम (White Button Mushroom): यह बाजार में बिकने वाली सबसे अधिक मशरूम हैं. इसके लिए 22-26 डिग्री सेल्सियस का तापमान की जरूरत होती है.

ढींगरी (ऑयस्टर) मशरूम (Dhingri (Oyster) Mushroom): यह मशरूम 20 से 30 डिग्री सेल्सियस तापमान में उगती है. देखा जाए तो यह 3 महीने में तैयार हो जाती है.  

दूधिया मशरूम (Milky Mushroom): यह मशरूम आकार में बहुत ही बड़ी होती है. सेहत के लिए भी इसे बहुत ही अच्छा माना जाता है.

पैडीस्ट्रा मशरूम (Pedistra Mushrooms): इस मशरूम के लिए तापमान 28-35 डिग्री सेल्सियस तक होना चाहिए. इसकी सबसे अच्छी खासियत यह है कि यह बहुत ही जल्दी तैयार होकर बाजार में बिकने के लिए चली जाती है.

ऊपर दी गई इन सभी मशरूम की पूरी डिटेल बस एक क्लिक में पढ़ें.

Oyster Mushroom
Oyster Mushroom

इसके अलावा बाजार में अन्य किस्म की मशरूम भी आती है. जिसे लोगों के द्वारा बहुत ही ज्यादा पसंद किया जाता है. जैसे कि-

ओयस्टर मशरूम: यह 20 से 30 डिग्री सेंटीग्रेड

बटन मशरूम: 15 से 22 डिग्री सेंटीग्रेड

वृहत / स्वेट दूधिया: 30 से 80 डिग्री सेंटीग्रेड

ये भी पढ़ें: धान की इन उन्नत किस्में से बढ़ेगी पैदावार, किसानों को होगा दुगना फायदा

इन मशरूम से संबंधित अधिक जानकारी पाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

English Summary: Mushroom Varieties: Read full details of advanced varieties of Mushroom in just one click Published on: 31 May 2023, 04:09 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News