MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

Mushroom cultivation: ब्लू ऑयस्टर मशरूम किसानों के लिए बना लखपति बनने का जरिया, जानें इसे उगाने की विधि

आज के समय में किसान ऐसी फसलों की खेती करने की तरफ तेजी से बढ़ रहा है, जिससे वह सालभर मुनाफा प्राप्त कर सकें. तो आज हम आपके लिए ऐसी फसल की जानकारी लेकर आए हैं, जिसे आप बंद कमरे में भी उगाकर पैसा कमा सकते हैं...

लोकेश निरवाल
ब्लू ऑयस्टर मशरूम (blue oyster mushroom)
ब्लू ऑयस्टर मशरूम (blue oyster mushroom)

देश का किसान अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए अब अपने खेतों में ऐसी फसलों को लगा रहा है, जिससे वह सालभर लाभ प्राप्त कर सके. देखा जाए, तो बाजार में भी खेती के लिए तमाम फसलों की कई किस्में आ गई हैं, जिसे किसानों को बेहद मुनाफा प्राप्त होता है.

इन्हीं में से एक मशरूम की खेती है, जिसकी कई उन्नत किस्में भी हैं, जिससे आप सालभर मुनाफा कमा सकते हैं. इस मशरूम की किस्म का नाम ब्लू ऑयस्टर मशरूम (blue oyster mushroom) है.  इस मशरूम की डिमांड देश-विदेश के बाजार में बहुत ही तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में किसान इसकी खेती करके आपने आप को मालामाल बना सकते हैं.

मशरूम की खेती पर एक नजर (A look at mushroom cultivation)

देश के किसान भाइय़ों के लिए मशरूम की खेती (mushroom cultivation) बेहद लाभकारी साबित होती है. शायद इसलिए इसकी खेती की लोकप्रियता दिन पर दिन बढ़ती जा रही है. बता दें कि इसकी खेती के लिए आपको अधिक बड़े खेती की भी जरूरत नहीं पड़ती है. इसे आप एक बंद कमरे में भी सरलता से उगा सकते हैं. वैसे तो मशरूम की खेती पहाड़ी क्षेत्रों के लिए उपयुक्त मानी जाती है.

ऐसे उगाए ब्लू ऑयस्टर मशरूम (How to Grow Blue Oyster Mushrooms)

अगर आप भी कम लागत में अधिक मुनाफा चाहते हैं, तो आपके लिए ब्लू मशरूम (blue mushroom) अच्छा विकल्प हो सकती है. दरअसल, इसकी खेती में आपको अधिक खर्च करने की भी जरूरत नहीं पड़ती है, लेकिन इसे उगाने के लिए आपको कोई खास तरीका नहीं अपनाना है. इसे आप अपने खेत में बाकी मशरूमों की खेती की तरह उगा सकते हैं.  

इसके अलावा आप इस मशरूम को सोयाबीन की खोई, गेहूं के भूसे, धान के पुआल, मक्का के डंठल, अरहर, तिल, बाजरा, गन्ने की खोई, सरसों के पुआल, कागज के कचरे, कार्डबोर्ड, लकड़ी के बुरादे जैसे कृषि अपशिष्टों में सरलता से उगा सकते हैं. इसके बाद आप पुआल को पॉलीथिन बैग में सही से भरकर बिजाई के लिए अच्छे से तैयार कर लें और फिर सभी बैग के मुंह को बांध दें. इसके बाद उन सभी बैगों में 10 से 15 छेद करें. अंत में इन्हें किसी अंधेरे और एक आंत कमरे में बंद करके छोड़ दें.

ब्लू मशरूम की खेती में मुनाफा (profit in blue mushroom cultivation)

इस प्रक्रिया के बाद सभी तैयार किए हुए बैग में 15 से 17 दिनों में कवक जाल बन जाती है और फिर 23 से 24 दिन के बाद आप अपने तैयार किए हुए मशरूम बैग (mushroom bag) से अच्छी पैदावार के साथ ब्लू ऑयस्टर मशरूम प्राप्त कर सकते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह मशरूम बाजार में लगभग 150-200 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिकते हैं. ऐसे में आप इसकी खेती से अच्छी कमाई कर कुछ ही दिनों में लखपति बन सकते हैं.

English Summary: Blue Oyster Mushroom became a way for farmers to become a millionaire, learn how to grow it Published on: 31 August 2022, 12:30 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News