MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

मूली की हाइब्रिड किस्म X-35 है किसानों की पहली पसंद, खेती कर एकड़ में कमाएं तीन लाख तक का मुनाफा!

HY RADISH X-35: मूली की हाइब्रिड किस्म X-35 किसानों के लिए बेहद लाभकारी किस्म है. इस खरीफ सीजन में मूली की हाइब्रिड किस्म X-35 की खेती करके किसान भारी मुनाफा कमा सकते हैं.

KJ Staff
मूली की हाइब्रिड किस्म X-35 है किसानों की पहली पसंद (Picture Credit - Krishi Jagran)
मूली की हाइब्रिड किस्म X-35 है किसानों की पहली पसंद (Picture Credit - Krishi Jagran)

मौजूदा वक्त में किसान पारंपरिक फसलों की जगह पर उन फसलों की खेती करने लगे हैं जिनसे कम लागत, कम समय और कम श्रम में ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है. मूली भी उन्हीं फसलों में से एक है. देश में पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, पंजाब और असम सहित कई राज्यों में मूली की प्रमुख रूप से व्यावसायिक होती है. वही मूली कम समय में अच्छा उत्पादन देने के साथ ही, पारंपरिक फसलों की समय अवधि में कई बार उत्पादन दे देती है. ऐसे में अगर आप एक किसान हैं और मूली की खेती करने के बारे में सोच रहे हैं, तो इस सीजन में मूली की हाइब्रिड किस्म X-35 की खेती करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

मूली की खेती कब करें?

देश के कई राज्यों में मूली की खेती लगभग सालभर होती है, लेकिन ज्यादातर राज्यों में मूली की व्यावसायिक खेती आमतौर पर रबी के मौसम में होती है. वही रबी के मौसम के लिए सितंबर से जनवरी तक मूली की खेती होती है, जबकि गर्मी के मौसम के लिए मार्च-अप्रैल में और खरीफ सीजन के लिए जून से अगस्त में खेती होती है. वही फसल से अधिक पैदावार के लिए जल निकासी वाली गहरी बुलाई दोमट मिट्टी में कार्बनिक पदार्थ वाली वर्मी कंपोस्ट खाद का इस्तेमाल करके किसान मूली का बेहतर उत्पादन ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें: टमाटर की फसल में तेजी से फैल रहा है यह खतरनाक वायरस, जानें लक्षण और उपाय

मूली की हाइब्रिड किस्म X-35

बीज उत्पादक कंपनी Somani Seedz द्वारा विकसित मूली की नई किस्म हाइब्रिड X-35 छोटे किसानों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. इसकी खेती से किसानों को शानदार मुनाफा होता है. यही वजह है कि यह किस्म किसानों के द्वारा काफी ज्यादा पसंद की जा रही है. X-35 मूली की बढती लोकप्रियता व बेहतर परिणाम को देखते हुए कंपनी इस उन्नत किस्म के बीज को उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, पंजाब हरियाणा, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और उड़ीसा समेत कई राज्यों में बेच रही है.

मूली की हाइब्रिड किस्म X-35 की विशेषताएं

• 'HY RADISH X-35' किस्म 18-22 सेंटीमीटर लंबी होती है.
• मूली का वजन लगभग 300-400 ग्राम तक होता है.
• यह किस्म लगभग 22-25 दिनों के अंदर तैयार हो जाती है.
• इस किस्म से किसान को प्रति एकड़ लगभग तीन लाख रुपये तक का मुनाफा होता है.
• मूली की इस किस्म को किसान अपने खेत में 20 फरवरी के बाद से 15 नवंबर तक बुवाई कर सकते हैं.

एमएफओआई -2024 में रेडिश कैटेगरी Somani Seedz द्वारा प्रायोजित

मिलेनियर फार्मर ऑफ इंडिया अवार्ड- 2024 में लगभग 300 कैटेगरी है, जिसमें से मिलेनियर हॉर्टिकल्चर फार्मर ऑफ इंडिया- रेडिश कैटेगरी भी एक है. यह कैटेगरी Somani Seedz कंपनी द्वारा प्रायोजित है. ऐसे में अगर आप मूली की खेती करने वाले एक मिलेनियर किसान हैं यानी आपकी सालाना आमदनी 10 लाख रुपये से ज्यादा है, तो इस कैटेगरी में अवार्ड पाने के लिए रजिस्ट्रेशन लिंक पर विजिट करके अपना आवेदन कर सकते हैं.

Somani Seedz कंपनी क्या है?

सोमानी सीड्स कंपनी के पास सब्जियों के बीज विकसित करने का कई वर्षों का अनुभव है. सोमानी सीड्स सभी मौसम के अनुकूल एक समयांतराल पर सब्जियों की सामान्य और संकर किस्में विकसित करती रहती है. वही Somani Seedz कंपनी किसानों को गुणवत्तापूर्ण और उच्च उपज वाले बीज प्रदान करके कृषि लाभ में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है.

English Summary: hybrid variety of radish X 35 first choice of farmers radish category in MFOI 2024 Published on: 08 July 2024, 06:23 PM IST

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News