MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

Banana Stem: केले के तने से किसान बन सकते हैं करोड़पति, जानें पूरी विधि

Organic Fertilizer: अगर आप भी केले के तने को बेकार समझकर ऐसे ही फेंक देते हैं, तो यह लेख आपके लिए है. दरअसल, केले के तने से आप कुछ दिनों में करोड़पति बन सकते हैं. क्योंकि इसे आप जैविक खाद से लेकर कई तरह की चीजों को सरलता से तैयार कर सकते हैं.

लोकेश निरवाल
केले के तने से बनें करोड़पति (Image Source: Pinterest)
केले के तने से बनें करोड़पति (Image Source: Pinterest)

Banana Stem:आज के आधुनिक समय में खेती-किसानी में नौकरी से कहीं अधिक कमाई की जा सकती है. देश के किसान कृषि में नई-नई तकनीकों को अपनाकर अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं. अगर आप भी खेती से कम लागत में अच्छा लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज हम आपके लिए केले के तने की ऐसी शानदार विधि लेकर आए हैं, जिससे अपनाकर आप करोड़पति बन सकते हैं. अक्सर देखा गया है कि किसान केले के तने को बेकार समझकर खेत में ही छोड़ देते हैं, जिससे उन्हें काफी नुकसान पहुंचता है. दरअसल, खेत में बेकार समझकर केले के तने को छोड़ने से खेत की मिट्टी की उर्वरा शक्ति कमजोर हो जाती है. लेकिन वहीं बहुत कम किसान यह जानते हैं कि केले के तने के इस्तेमाल से मोटी कमाई कर सकते हैं.

केले के तने से किसान  सिर्फ जैविक खाद ही नहीं बल्कि अन्य चीजों को भी तैयार कर सकते हैं. ऐसे में आइए केले के तने से बनी सामग्री और जैविक खाद के बारे में विस्तार से जानते हैं-

केले के तने से बनाएं जैविक खाद

किसान केले के तने से जैविक खाद सरल तरीके से बना सकते हैं. इसके लिए  सबसे पहले उन्हें एक बड़ा गड्ढा खोदना होगा जिसमें केले के पेड़, गोबर और खरपतवार को डालना है. फिर इसमें डीकंपोजर का छिड़काव करना है. इस तरह से कुछ ही दिनों में जैविक खाद बन जाएगी. जिसका इस्तेमाल किसान अपने खेत में करके मिट्टी की उर्वरक क्षमता में वृद्धि कर सकते हैं और इसे वह अपने उत्पादन में भी बढ़ोतरी कर सकते हैं. इसके अलावा किसान इससे जैविक खाद का बिजनेस/ Organic Fertilizer Business भी शुरू कर अपनी आय में बढ़ोतरी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: केले का फल ही नहीं कचरा भी काम का, इससे ऐसे करें कमाई

केले के तने से बनी सामग्री

केले के तने से किसान  सिर्फ जैविक खाद ही नहीं बल्कि अन्य कई महत्वपूर्ण सामग्री भी तैयार की जाती है. जैसे कि केले के तने से बने फाइबर से चटाई, दरी, हैंडबैग के साथ कागज आदि. यह फाइबर बाजार में अच्छे दाम पर बिकता है. केले के फाइबर से बना कागज काफी मोटा और अच्छा होता है. जिसका उपयोग शादी के कार्ड, विजिटिंग कार्ड बनाने में होता है.

एक केले के पेड़ से कम से कम 3-4 किलो फाइबर निकाला जा सकता है. अगर आप केले के कचरे से कमाई करना चाहते हैं तो नजदीकी कृषि केंद्र से भी संपर्क कर सहायता प्राप्त कर सकते हैं.

English Summary: Banana Stem Organic Fertilizer Business dung and weeds banana stem business Compost banana stems Published on: 24 December 2023, 02:23 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News