1. Home
  2. खेती-बाड़ी

केले का फल ही नहीं कचरा भी काम का, इससे ऐसे करें कमाई

भारत के कई राज्यों में किसान केले की खेती कर अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं. केले की खेती कम लागत में ज्यादा मुनाफा देती है और इसके साथ सहफसली कर दोगुना लाभ कमाया जा सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि केले के फलों से ही नहीं बल्कि कचरे से भी कमाई की जा सकती है.

राशि श्रीवास्तव
केले के फलों से ही नहीं बल्कि कचरे से भी कमाई की जा सकती है.
केले के फलों से ही नहीं बल्कि कचरे से भी कमाई की जा सकती है.

भारत के कई राज्यों में किसान केले की खेती कर अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं. केले की खेती कम लागत में ज्यादा मुनाफा देती है और इसके साथ सहफसली कर दोगुना लाभ कमाया जा सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि केले के फलों से ही नहीं बल्कि कचरे से भी कमाई की जा सकती है. आज के इस लेख में हम केले के कचरे से कमाई के तरीकों पर चर्चा करेंगे. तो चलिए शुरूआत करते हैं.

भारत में केले की खेती करने वाले अधिकतर किसान फलों का उत्पादन लेने के बाद बचे पेड़ों को नष्ट कर देते हैं लेकिन अब कई राज्यों में केले की खेती करने वाले किसान इसके फल के अलावा इसके वेस्ट यानि इसके कचरे से अच्छी कमाई कर रहे हैं. केले के कचरे से कई प्रकार की चीज़ें बनती है, जो बाजार में अच्छे दामों में बिकती हैं. केले के तनों, पत्ते, बाहरी छाल से रस्सियां, टोकरी, चटाई, बैग यहां तक कि कपड़ा भी बनाया जा सकता है.

इसके लिए कृषि विज्ञान केंद्र के सहयोग से प्रोसेसिंग यूनिट लगाई जाती है. इस यूनिट की सहायता से केले के तने को दो भागों में काटा जाता है. फिर इसे अलग अलग पतले पतले भागों में काटा जाता है. इसके बाद इन भागों को मशीन में डालकर रेशा निकाला जाता है. इस रेशे की सहायता से अलग अलग सामान बनाए जाते हैं. इस रेशे से मजबूत रस्सी बनाई जाती है. वहीं मशीन में तने से रेशे निकलने के बाद उसका पल्प रह जता है. इसका उपयोग जैविक खाद के रूप में किया जा सकता है.

केले के तने से बने फाइबर से चटाई, दरी, हैंडबैग के साथ कागज भी बनता है. यह फाइबर बाजार में अच्छे दाम पर बिकता है. केले के फाइबर से बना कागज काफी मोटा और अच्छा होता है. जिसका उपयोग शादी के कार्ड, विजिटिंग कार्ड बनाने में होता हैं. एक केले के पेड़ से कम से कम 3-4 किलो फाइबर निकाला जा सकता है. अगर आप केले के कचरे से कमाई करना चाहते हैं तो नजदीकी कृषि केंद्र में जाकर सहायता ले सकते हैं.

 भारत के तमिलनाडु, केरल, छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों के कृषि केंद्र के द्वारा प्रोसेसिंग यूनिट लगाई गईं हैं. जिसमें किसानों से तने लेकर फाइबर बनाया जा रहा है. किसान इन प्रोसेसिंग यूनिट केंद्रों पर जाकर केले के कचरे को बेच सकते हैं. इसके अलावा विभिन्न क्षेत्रों में महिला स्वसहायता समूह के द्वारा भी केले से अलग-अलग चीज़े बनाने का काम किया जा रहा है. 

ये भी पढ़ेंः केले की व्यवसायिक खेती

आप चाहे तो केले से फाइबर बनाने वाली मशीन स्थापित कर सकते हैं और आसपास के किसानों से केले के कचरे को खरीद कर फाइबर बनाकर चटाई, रस्सी, हैंडबैग जैसे चीज़ों का उत्पादन कर सकते हैं. केले के कचरे से बने होममैड प्रोडक्ट की बाजार में अच्छी मांग रहती है और यह महंगे दामों में बिकते हैं. इसके अलावा आप केले के पत्तों को बेच कर कमाई कर सकते हैं. केले के पत्तों से भी विभिन्न तरह की चीज़ें बनाई जाती हैं और कई राज्यों में, होटल-रेस्ट्रोरेंट्स में केले के पत्तों पर खाना परोसा जाता है. आप इन जगहों पर पत्तों को बेच सकते हैं. यानि केले के पत्ते और कचरे को बेच कर आप जबरदस्त फायदा कमा सकते हैं.

English Summary: Not only banana fruit, garbage is also useful, earn from banana waste Published on: 26 November 2022, 06:25 IST

Like this article?

Hey! I am राशि श्रीवास्तव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News