Farm Activities

बादाम का पेड़: किचन गार्डन में Almond Tree उगाने की जानकारी

बादाम सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले नट्स में से एक है. इसका सेवन सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. हालांकि,  बादाम खरीदना काफी महंगा है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि आप अपने किचन गार्डन में भी बादाम का पौधा उगा सकते हैं. बहुत लोग इस बात से अवगत नहीं होंगे कि ज्यादातर बादाम बीजों द्वारा उगाये जाते हैं. बीज से उगाए हुए बादाम लंबे समय के बाद फल देते हैं. जबकि ग्राफ्ट बादाम का पौधा दूसरे वर्ष में फल देना शुरू कर देता है. भारत के उत्तरी राज्यों की तरह जहां जलवायु बहुत गर्म है, वहां बादाम आसानी से उगाया जा सकता है. तो आइए जानते हैं घर में बादाम उगाने की प्रक्रिया के बारे में…

जलवायु और मिट्टी का चुनाव

बादाम के पेड़ को गर्म और शुष्क जलवायु की आवश्यकता होती है. इसको उगाने के लिए दोमट मिट्टी होनी चाहिए. इसके अलावा बादाम अन्य सभी प्रकार की मिट्टी में भी उगाया जा सकता है. लेकिन ज्यादा सूखी मिट्टी में इसकी खेती करने से बचना चाहिए. इसकी खेती के लिए मिट्टी का पीएच 5.5 से 8.5 के बीच होना चाहिए.

बादाम के पेड़ को उगाने का तरीका

1. बीज से बादाम उगाना

2. नर्सरी से बादाम का पौधा खरीदकर

बादाम को बीज से उगाना

बादाम को बीज से उगाने में पर्याप्त समय लगता है. बीज से बादाम उगाने के लिए आपके पास उच्च गुणवत्ता के मीठे और स्वस्थ बादाम होने चाहिए. क्योंकि कुछ बादाम कड़वे भी होते हैं और इन्हें उगाने से आपको कुछ फायदा हासिल नहीं होगा. बादाम के स्वस्थ बीजों को एक टिशू पेपर में रखें और पानी में भिगो दे. इसके बाद टिशू पेपर को ऐसी जगह पर रखें, जहां 15 से 20 डिग्री का तापमान लगातार बना रहे. इस अंकुरण प्रक्रिया को शुरू होने में कम से कम 20 दिन लगेंगे. उसके बाद बादाम के बीजों को टिशू पेपर से सावधानीपूर्वक अलग करें. फिर बादाम के अंकुरित बीजों को कोकोपीट में मिलाएं. एक छोटे पौधे को बढ़ने में 40 दिन लगेंगे. बादाम को अतिरिक्त पानी देने से बचें. पौधे को बढ़ने में 3 महीने लगेंगे. उसके बाद आप इन पौधों को जमीन में गाड़ सकते हैं.

नर्सरी से पौधों को लगाना

जुलाई से सितंबर के महीने में बादाम के पौधे किसी भी बड़ी नर्सरी में आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं. आप इस पौधे को वहां से खरीद सकते हैं. इस मौसम में आप इन पौधों को अपने बगीचे में लगा सकते हैं. बादाम का पौधा वर्ष में एक बार फल देता है और ग्राफ्ट पौधा जमीन में रोपण के तीसरे वर्ष से फल देता है. आप देखेंगे कि जनवरी के महीने में बादाम पर सुंदर गुलाबी फूल आने लगते हैं. मार्च-अप्रैल में फल बनता है और जुलाई तक यह पकने लगता है. जब बादाम के पेड़ पर फूल उगे तो पौधे को पानी बिल्कुल न दें.

उर्वरक की आवश्यकताएं

सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के सामान्य स्तर नीचे दिए गए हैं:-

नाइट्रोजन : 2%

पोटैशियम : 1.2%

कैल्शियम : 2.2%

मैग्नेशियम : 0.3%



English Summary: Almond tree: information on growing Almond tree in the kitchen garden

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in