MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

Almond Tree: किचन गार्डन में बादाम का पेड़ उगाने की जानकारी

बादाम सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले नट्स में से एक है. इसका सेवन सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. हालांकि, बादाम खरीदना काफी महंगा है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि आप अपने किचन गार्डन में भी बादाम का पौधा उगा सकते हैं.

मनीशा शर्मा
Almond Tree
Almond Tree

बादाम सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले नट्स में से एक है. इसका सेवन सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. हालांकि,  बादाम खरीदना काफी महंगा है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि आप अपने किचन गार्डन में भी बादाम का पौधा उगा सकते हैं. बहुत लोग इस बात से अवगत नहीं होंगे कि ज्यादातर बादाम बीजों द्वारा उगाये जाते हैं. बीज से उगाए हुए बादाम लंबे समय के बाद फल देते हैं. जबकि ग्राफ्ट बादाम का पौधा दूसरे वर्ष में फल देना शुरू कर देता है. भारत के उत्तरी राज्यों की तरह जहां जलवायु बहुत गर्म है, वहां बादाम आसानी से उगाया जा सकता है. तो आइए जानते हैं घर में बादाम उगाने की प्रक्रिया के बारे में…

जलवायु और मिट्टी का चुनाव (Climate and soil choice)

बादाम के पेड़ को गर्म और शुष्क जलवायु की आवश्यकता होती है. इसको उगाने के लिए दोमट मिट्टी होनी चाहिए. इसके अलावा बादाम अन्य सभी प्रकार की मिट्टी में भी उगाया जा सकता है. लेकिन ज्यादा सूखी मिट्टी में इसकी खेती करने से बचना चाहिए. इसकी खेती के लिए मिट्टी का पीएच 5.5 से 8.5 के बीच होना चाहिए.

बादाम के पेड़ को उगाने का तरीका (How to grow almond tree)

1. बीज से बादाम उगाना

2. नर्सरी से बादाम का पौधा खरीदकर

बादाम को बीज से उगाना (Growing almonds from seed)

बादाम को बीज से उगाने में पर्याप्त समय लगता है. बीज से बादाम उगाने के लिए आपके पास उच्च गुणवत्ता के मीठे और स्वस्थ बादाम होने चाहिए. क्योंकि कुछ बादाम कड़वे भी होते हैं और इन्हें उगाने से आपको कुछ फायदा हासिल नहीं होगा. बादाम के स्वस्थ बीजों को एक टिशू पेपर में रखें और पानी में भिगो दे. इसके बाद टिशू पेपर को ऐसी जगह पर रखें, जहां 15 से 20 डिग्री का तापमान लगातार बना रहे. इस अंकुरण प्रक्रिया को शुरू होने में कम से कम 20 दिन लगेंगे. उसके बाद बादाम के बीजों को टिशू पेपर से सावधानीपूर्वक अलग करें. फिर बादाम के अंकुरित बीजों को कोकोपीट में मिलाएं. एक छोटे पौधे को बढ़ने में 40 दिन लगेंगे. बादाम को अतिरिक्त पानी देने से बचें. पौधे को बढ़ने में 3 महीने लगेंगे. उसके बाद आप इन पौधों को जमीन में गाड़ सकते हैं.

नर्सरी से पौधों को लगाना (Planting nursery plants)

जुलाई से सितंबर के महीने में बादाम के पौधे किसी भी बड़ी नर्सरी में आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं. आप इस पौधे को वहां से खरीद सकते हैं. इस मौसम में आप इन पौधों को अपने बगीचे में लगा सकते हैं. बादाम का पौधा वर्ष में एक बार फल देता है और ग्राफ्ट पौधा जमीन में रोपण के तीसरे वर्ष से फल देता है. आप देखेंगे कि जनवरी के महीने में बादाम पर सुंदर गुलाबी फूल आने लगते हैं. मार्च-अप्रैल में फल बनता है और जुलाई तक यह पकने लगता है. जब बादाम के पेड़ पर फूल उगे तो पौधे को पानी बिल्कुल न दें.

उर्वरक की आवश्यकताएं (Fertilizer Requirements)

सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के सामान्य स्तर नीचे दिए गए हैं:-

नाइट्रोजन : 2%

पोटैशियम : 1.2%

कैल्शियम : 2.2%

मैग्नेशियम : 0.3%

English Summary: Almond tree: information on growing Almond tree in the kitchen garden Published on: 27 March 2020, 06:57 PM IST

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News