1. खेती-बाड़ी

Vegetable production: इन राज्यों में सबसे ज्यादा उगाई जाती हैं ये सब्जियां, देखिए सूची

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

Vegetable Farming

विश्वभर में कई सब्जियों का उत्पादन किया जाता है. अगर भारत की बात की जाए, तो विश्व में भारत का सब्जी उत्पादन में दूसरा स्थान है. विश्व में उगाई जाने वाली सब्जियों में भारत का अहम योगदान है. आपको बता दें कि हमारा देश फूलगोभी उत्पादन में पहले स्थान पर है, तो वहीं प्याज और बंदगोभी में दूसरा स्थान रखता है. देश में करीब 60 लाख हेक्टेयर भूमि पर सब्जियां उगाई जाती हैं. इसमें उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, गुजरात, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, हिमाचल, पश्चिम बंगाल, ओडिशा समेत कई राज्यों का प्रमुख स्थान है. आज हम आपको भारत की प्रमुख सब्जी और उनका प्रमुख उत्पादन कहां होता है, इसकी जानकारी विस्तार से देने जा रहे हैं.

1. टमाटर (Tomato)

इसकी खेती गर्म जलवायु में होती है, इसलिए यह एक गर्म जलवायु वाली सब्जी मानी जाती है. इसको करीब 21 से 23 डिग्री सेलसियस के तापमान पर उगाया जाता है. वैसे इसकी खेती देशभर में होती है, लेकिन इसका उत्पादन उत्तर प्रदेश, बिहार, कर्नाटक, ओडिशा, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, कर्नाटक में मुख्य रूप से किया जाता है.

 

2. बैंगन (Brinjal)

यह भारत की दूसरी सबसे महत्वपूर्ण सब्जी है. इसकी खेती देश के लगभग सभी राज्यों में होती है. इसकी खेती पर्वतीय भागों में ग्रीष्म ऋतु होती है. बाकी अन्य राज्यों में सालभर में इसकी फसल दो बार उगाई जाती है. इसका उत्पादन पश्चिम बंगाल, ओडिशा और बिहार में मुख्यतौर पर होता है.

3. बंदगोभी (Cabbage)

यह भारत की तीसरी सबसे महत्त्वपूर्ण सब्जी है, जो एक शीत ऋतु वाली सब्जी है, इसकी  खेती आर्द्र जलवायु की जाती है. इसके उत्पादन के लिए उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, ओडिशा, बिहार, असम, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल को मुख्य राज्य माना गया है.

4. प्याज (Onion)

इसको भारत की चौथी महत्त्वपूर्ण सब्जी माना गया है. कहा जाता है कि इसकी खेती करीब 4.8 लाख हेक्टेयर पर की जाती है, जिससे सालभर में 55 लाख टन का उत्पादन मिल जाता है. खास बात है कि इसकी खेती के लिए 15 से 25 डिग्री सेलसियस का तापमान उपयुक्त रहता है. इसको खरीफ और रबी, दोनों मौसम में उगाया जाता है. इसका उत्पादन उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र,  आंध्र प्रदेश, गुजरात और कर्नाटक में ज्यादा होता है.  

5. फूलगोभी (Cauliflower)

यह शीत ऋतु की मुख्य फसल है, जिसको 15 से 20 डिग्री सेलसियस तापमान की जरूरत पड़ती है. माना गया है कि फूलगोभी की खेती करीब 26 लाख हेक्टेयर भूमि पर होती है, जिससे सालभर में करीब 47 लाख टन उत्पादन मिल जाता है.

6. आलू (Potato)

आलू की फसल शीत ऋतु में उगाई जाती है. इसकी बुवाई के लिए तापमान 24 डिग्री सेलसियस, फसल की वृद्धि के समय 18 से 20 डिग्री सेलसियस तापमान की आवश्यकता पड़ती है. ध्यान दें कि आलू की फसल करीब 2300 मीटर की ऊंचाई पर उगाई जाती है. विश्व में भारत का आलू के उत्पादन में पांचवां स्थान है. बता दें कि आलू की खेती करीब 13 लाख हेक्टेयर भूमि पर होती है, जो सालभर में करीब 225 लाख टन उत्पादन देता है. अगर राज्यों में इसके उत्पादन की बात करें, तो उत्तर प्रदेश, , उत्तराखंड, बिहार, पश्चिमी बंगाल और हिमाचल प्रदेश का मुख्य स्थान है. इसके अलावा देश के अधिकतम राज्यों में इसकी खेती होती है.

7. मटर (Peas)

इसकी खेती ठंडे मौसम में होती है. किसान ध्यान दें कि अगर इसकी खेती के वक्त पाला पड़ जाए, तो इसकी फसल को काफी नुकसान पहुंचता है या फिर नष्ट भी हो सकती है.

8. गाजर (Carrot)

इसको जड़ वाली सब्जियों में सबसे प्रमुख माना जाता है, जो देशभर में उगाई जाती है. बता दें कि यह शीत ऋतु वाली फसल है. इसको 15 से 20 डिग्री सेलसियस तापमान की आवश्यकता पड़ती है. इसकी खेती अधिकतर उत्तरी भारत में होती है.

English Summary: india ranks second in vegetable production

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News