1. कंपनी समाचार

देश में बढ़ रहा है पेपर प्लेट बनाने का व्यापार

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

पेपर प्लेट एक ऐसी वस्तु है, जो हम कईं तरह के त्योहारों, मंदिरों और ख़ास मौकों पर प्रसाद देने से लेकर भोजन खिलाने तक में प्रयोग करते हैं. इसका वजन बहुत हल्का होता है. इसलिए हम इसका प्रयोग सफर के दौरान भी आसानी से कर सकते हैं और इसे नष्ट करना भी बहुत आसान है. बदलते समय के साथ इसकी मांग भी बहुत अधिक हो गई  है. इसके साथ ही इसका उद्योग भी काफी बढ़ रहा है. अगर आप भी पेपर प्लेट का उद्योग शुरू करने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको इसके बारे पूरी जानकारी देंगे.

लेकिन आप इस व्यापार को शुरू करने से पहले कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें. जैसे - इसमें कुल कितनी लागत आएगी, इस व्यपार को शुरू करने के लिए लाइसेंस के लिए कहां आवेदन करना होगा आदि.

इस व्यापार को शुरू करने से पहले पेपर प्लेट बनाने के लिए आवश्यक वस्तुओं का होना भी बहुत जरूरी है 

उच्च क्वालिटी का प्रिंटेड पेपर (क़ीमत 30-40 रु प्रति किलोग्राम)

बॉटम रील (क़ीमत रू 40 रु  प्रति किलोग्राम )

अन्य आवश्यक प्रिंटिंग सामान आदि.

पेपर प्लेट बनाने के लिए मशीनों की कुल कीमत 

यह उद्योग 80 प्रतिशत मशीनों पर ही निर्भर करता है. प्लेट बनाने की स्वचालित मशीन भारत के किसी भी कोने में उपलब्ध है. हस्तचालित मशीन की कीमत 9,000 रु से 25,000 रु तक होती है. जबकि सिंगल स्वचालित मशीन की कुल कीमत 30,000 रु से शुरू  है. डबल डाई के पेपर प्लेट मेकर वाली मशीन की कुल कीमत 55,000 रु है.

पेपर प्लेट बनाने के व्यापार में कुल लागत

इसकी कुल लागत आपके द्वारा खरीदी गई मशीन किस तरह की है, उस पर निर्भर करती है. अगर आप हस्तचालित मशीन से अपना व्यापार शुरू करना चाहते हैं  तो इसमें आपको कुछ जरूरी सामग्री के आलावा लगभग 20,000 रू की जरूरत पड़ती है. अगर आप स्वचालित मशीन के साथ अपना काम शुरू करते हैं तो इसमें लगभग आपको 40,000 रु से 50,000 रु तक की जरूरत पड़ती है. आज के समय में ज्यादातर लोग स्वचालित मशीनों का ही उपयोग कर रहे है.

पेपर प्लेट बनाने के व्यापार में कितना मुनाफा

अगर आप प्रति प्लेट मूल्य 70 से 80 पैसे रखते हैं और एक पैकेट में कुल 100 प्लेट्स बेचते हैं तो इसकी कुल कीमत 80 रू तक होगी.यही प्लेट खुदरे में 1 रू की बिकेगी और दुकानदार को 20 पैसे का लाभ होगा. इसलिए इस व्यापर में मेहनत और लागत दोनों कम है पर मुनाफा बहुत अधिक है.

पेपर प्लेट बनाने के लिए जरूरी चीज़ें कहाँ से ख़रीदें

पेपर प्लेट बनाने के लिए जरूरी चीज़ें आप ऑनलाइन वेबसाइट से खरीद सकते है.

https://dir.indiamart.com/impcat/paper-plate-raw-material.html

अगर आप ऑनलाइन पेपर प्लेट बनाने वाली मशीन खरीदना चाहते है तो आप इस वेबसाइट पर जाए. https://dir.indiamart.com/kolkata/paper-plate-making-machine.html?price

 https://www.indiamart.com/srmmachinery/paper-plate-making-machine.html https://dir.indiamart.com/impcat/hand-press-paper-plate-machine.html

English Summary: how to start disposal plates business

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News