MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. कंपनी समाचार

festive season: त्योहार सीजन पर करें ये 5 बिजनेस, कम लागत में होगी खूब कमाई

अगर आप भी अपना कारोबार शुरू करना चाहते है और कम लागत में अधिक मुनाफा चाहते है तो यह लेख आपके लिए है. क्योंकि अब त्योहार का सीजन (festive season) शुरू होने वाला है. यदि आप भी इस सीजन में अच्छा मुनाफा चाहते है तो ये 5 बिजनेस आइडिया आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे.

वर्तिका चंद्रा
festive season
festive season

Bussiness idea: यदि आप अपना बिजनेस करने की सोच रहे है और कम लागत में मोटी कमाई करना चाहते है तो आज हम आपको ये 5 बिजनेस आइडिया बताने जा रहे है, जिससे आप खूब कमाई कर सकते है. जैसा कि हम सभी जानते है कि आने त्योहारों में दिवाली हो या दशहरा हो या फिर नवरात्रि हो. इन त्योहारी सीजन में पूजा से संबंधित सामग्री, लाइटिंग और सजावटी चीजों की बाजार में बहुत मांग होती है. आपको बता दें कि इस बिजनेस को आप पार्ट टाइम भी चला सकते है. जिससे आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है.

पहला बिजनेस- पूजन साम्रगी

जैसा कि 15 अक्टूबर से नवरात्र शूरु होने वाले है. इस त्योहार में सबसे ज्यादा पूजा सामग्री की मांग होती है. ऐसे में अगर आप यह बिजनेस शुरू करते हैं तो आप अच्छी कमाई कर सकते है. आपको बता दें कि भारत में हर घर में सुबह-सुबह पूजा होती है. और पूजा करने के लिए हवन-सामग्री, धूप बत्ती, अगरबत्ती जैसी अन्य सामानों की मांग हमेशा रहती है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 5000 से 7000 रुपये का निवेश करना होगा. इसके बाद आप रोजाना 2000 रुपये की कमाई कर सकते है.

इसे भी पढ़ें- Rural Business Ideas 2022: शुरू करें ये 5 बिजनेस, कम लागत में मिलेगा ज्यादा मुनाफ़ा !

दूसरा बिजनेस- सजावटी इलेक्ट्रिक लाइट्स

दिवाली के त्योहार में हम अकसर देखते है कि लोग सरकारी दफ्तरों, घरों, दुकानों में इलेक्ट्रिक लाइट्स से सजाते है. जो कि रंग-बिंरगी रोशनी बिखेरती है. हम घरों के अंदर भी सजावट के लिए इलेक्ट्रिक लाइट्स का इस्तेमाल करते है. वहीं बाजारों में भी आपको नई-नई तरीके की लाइट्स मिलती है. बाजार में चाइनीज लाइट्स की बहुत मांग होती है क्योंकि ये सस्ते दामों में मिल जाती है. तो आप भी अपने बजट के अनुसार सजावटी इलेक्ट्रिक लाइट्स का बिजनेस शुरू कर सकते है. आप थोक बाजार से लाइट्स खरीदकर अपने नजदीकी बाजार के रिटेलर को बेचकर अच्छा मार्जिन कमा सकते हैं. इसके अलावा आप इन इलेक्ट्रिक लाइट्स को ऑनलाइन बेच सकते हैं.

तीसरा बिजनेस- डेकोरेटिव आइटम्स

दिवाली के अवसर पर हम घर को सजाने के लिए इलेक्ट्रिक लाइट्स का इस्तेमाल तो करते ही हैं. इसके साथ ही घर में रंग-बिरंगी झालरें और झूमर से भी सजाते है. बाजार में मिल रही कई तरह के सजावटी सामानों को प्रयोग करते है. तो अगर आपकी अपनी क्रिएटिविटी है तो आप भी सजावटी सामानों को खुद बना सकते हैं. तो आप कम लागत में थोक बाजार से सजावटी सामानों को खरीद कर रिटेल को बेचकर मुनाफा कमा सकते है.

चौथा बिजनेस- मिट्टी के दीये

दिवाली के त्योहार पर मिट्टी के दीये जलाने को लेकर विशेष मान्यताएं है. इसका उस दिन सबसे ज्यादा महत्व होता है. ऐसे में आप मिट्टी के दीयों का बिजनेस शुरू कर सकते है. क्योंकि वर्तमान समय में डिजाइनर लैंप, दीये, मिट्टी के कच्चे घर की खूब मांग होती है. अब तो लैंपों को बनाने के लिए बाजार में मशीनें भी उपलब्ध है. आप थोड़ा निवेश करके खुद का बिजनेस शुरु कर अच्छी कमाई कर सकते हैं.

 

पांचवां व्यवसाय- मूर्ति और मोमबत्ती

दिवाली, दशहरा, नवरात्रि के त्योहार पर डिजाइनर लैंप और मूर्तियों की बाजार में मांग होती है. दिवाली में गणेश, लक्ष्मी और कुबेर की मूर्तियों की खूब डिमांड होती है. इसके साथ ही नवरात्रि में दुर्गा माता की मूर्ति की मांग रहती है. ऐसे में आप भी मूर्ति बेचकर कमाई कर सकते है. इसके अलावा डिजाइनर, साधारण और ब्रांडेड मोमबत्तियों की भी बाजार में मांग रहती है. तो आप इस बिजनेस से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

English Summary: 5 Bussiness idea for festive season Diwali Navratri and Dussehra you can make a big profit Published on: 05 October 2023, 04:47 PM IST

Like this article?

Hey! I am वर्तिका चंद्रा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News