MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. कंपनी समाचार

फार्मार्ट की कृषि डिजिटल पहल, FarMart ऐप किया लॉन्च

आधुनिक तकनीकी क्रांति से अब कृषि क्षेत्र भी अछूता नहीं रहा है. नई तकनीकों से कृषि क्षेत्रों में लगातार विकास हो रहा है. वहीं किसानों की सुविधाओं, समस्याओं, खबरों और महत्वपूर्ण जानकारी देने के लिए FarMart ऐप सबसे बड़ा कदम है. आज हम आपको इस FarMart ऐप के बारे में बताने जा रहे है कि कैसे ये किसानों के लिए लाभकारी है.

KJ Staff
FarMart app launched
FarMart app launched

FarMart App: कृषि में आज तकनीकी क्रांति के साथ कदम से कदम मिला कर चलने वाली कंपनी फार्मार्ट ने किसानों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए FarMart ऐप को लॉन्च किया है. हमारा उद्देश्य आज के आधुनिक समय में किसानों को सही और समय पर महत्वपूर्ण जानकारी आसानी से प्राप्त हो सके इस प्रयास की दिशा में FarMart ऐप एक बड़ा कदम है. हम भारत के प्रधानमंत्री के मिशन किसानों की दोगुनी आय के लिए लगातार प्रयासरत हैं. जिसके चलते हमने इस ऐप में वह सभी फीचर ऐड किए हैं, जिनके माध्यम से वह दुनिया भर की कृषि के साथ देश में चल रही सभी कृषि ख़बरों और किसानों के हित में चलाई जाने वाली सभी योजनाओं की पूरी जानकारी उपलब्ध होगी.

FarMart भारत में एक ऐसा आधुनिक खाद्य सप्लाई नेटवर्क है जो कृषि समुदाय, खाद्य व्यवसाय और उपभोक्ताओं को जोड़ता है. हमारे इस नेटवर्क के माध्यम से बहुत से किसानों ने जुड़कर अपनी आय को कई तरह से एक अग्रसर दिशा की ओर मोड़ा है. FarMart का मिशन पूरे भारत में एक ऐसे खाद्य नेटवर्क को तैयार करना है जो 'सर्वजन हिताय सर्वजन सुखाय' के उद्देश्यों के साथ पूरे भारत में एक मज़बूत खाद्य श्रृंखला को हर व्यक्ति की पहुंच तक बनाना है. FarMart ऐप का उद्देश्य कृषि को और भी सरल और सुगम बनाना है. इस ऐप में वह सभी जानकारियां उपलब्ध होंगी, जिसकी आवश्यकता आज हर कृषि से जुड़े किसानों को होती है.

आइये जानते हैं कि कौन से प्रमुख बिंदु इस ऐप को किसानों के लिए सरल और सुगम बनाते हैं.

मौसम जानकारी: भारत में कृषि लगभग पूरी तरह से मानसून आधारित है. इसके पूर्वानुमान के लिए इसमें मौसम संबंधी जानकारियों को हासिल कर सकते हैं.

ताजा मंडी भाव: एक प्रभावी खाद्य श्रृंखला के लिए कृषि से जुड़े सभी लोगों को मंडी में बिकने वाली या खरीदी जाने वाली फसलों के सही दामों की जानकारी बहुत जरुरी है. इस ऐप में आप मंडी के ताजा भाव की जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं.

बुआई से कटाई तक की जानकारी: FarMart Application में फसलों की बुआई से लेकर कटाई तक की जानकारी उपलब्ध होगी. अगर किसान अपनी पारंपरिक खेती से हटकर कोई नई कृषि को शुरू करना चाहते हैं तो उनके लिए फसलों से सम्बंधित पूरी जानकारी उपलब्ध होगी. अगर यूजर उस जानकारी को अपने mobile में अपलोड करना चाहते हैं तो यह इसे बहुत आसानी से कर सकते हैं.

ख़बरों और सरकारी योजनाओं की जानकारी: इस एप्लीकेशन की मदद से आप रख पाएंगे हर कृषि समाचार और सरकारी योजनाओं से अपने आप को अपडेट. इसमें किसी भी नई योजना या वर्तमान में चल रही योजनाओं की जानकारी आप बहुत ही आसानी से देख पाएंगे. यह ख़बरें आपके कृषि जगत से तो होंगी ही साथ ही अन्य बहुत सी जानकारियों को आप तक पहुंचाएगी. सरकारी योजना को लेकर यदि कोई घोषणा होगी या कोई नया अपडेट होगा तो वह भी आप तक तुरंत पहुंच सकेगा.

बहीखाता और SMS की सुविधा: FarMart अपने यूजर्स को बही खाता और फ्री सन्देश भेजने की सुविधा भी दे रहे हैं. यह सुविधा उन किसानों या कृषि संबंधी व्यवसाय करने वालों के लिए है जो खेती किसानी के साथ कोई अन्य काम भी करते हैं. तो वह इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं. इसके साथ ही यूजर 2500 फ्री SMS की सहायता भी ले सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- Top 5 Agri App: जबरदस्त सुविधाओं से हैं लैस, किसानों के लिए ये टॉप 5 मोबाइल ऐप

यह एप्लीकेशन वर्तमान या आने वाले कृषि व्यवसायों के लिए या आपकी जरूरतों के अनुसार सभी जानकारियों को सही तरीके से प्राप्त करने के लिए बहुत लाभदायक होगा. इसे कृषि व्यवसाय की आधुनिक जरूरतों को ध्यान में रख कर विशेषज्ञों की सहायता से तैयार किया गया है. इस एप्लीकेशन को समय और जरूरतों के अनुसार आप अपडेट भी कर सकेंगे. FarMart भारत के कई राज्यों में कृषि समुदाय के साथ मिलकर काम कर रहा है और दुनियाभर में उनकी फसलों को पहुंचा रहा है. अगर हम इसकी विश्वसनीयता की बात करें तो अभी तक इस एप्लीकेशन को 100 हजार से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं. इस एप्लीकेशन के साथ FarMart अपने मिशन जो की है “कृषि समुदाय की समृद्धि” में जरूर साकार होगा. फार्मार्ट भारत में किसानों की दोगुनी आय के मिशन के लिए पूरी तरह से कार्यरत है. हम कृषि और कृषि सम्बंधित व्यवसायों के लिए एक नया आयाम बनाने की दिशा में अग्रसर हैं. इसके साथ ही हम देश में एक मजबूत खाद्य श्रृंखला का निर्माण करने के लिए प्रयासरत हैं.

English Summary: FarMart's agriculture digital initiative, FarMart app launched Published on: 21 September 2023, 03:04 PM IST

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News