1. बाजार

बजट से पहले खरीफ फसलों के समर्थन मूल्य में बढोतरी

किशन
किशन

केंद्र सरकार ने मौजूदा वित्त वर्ष 2019-20 के लिए कई फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को बढ़ा दिया है. केंद्र की सरकार ने धान का समर्थन मूल्य 65 रूपये बढ़ाकर 1815 रूपये प्रति क्विटंल कीबढ़ोतरी कर दी गई है. इसके साथ तिलहन, दाल और दलहन और अन्य अनाज के एमएसपी में भी उल्लेखनीय बढ़ोतरी की गई है. केंद्र सरकार ने तुअर, उड़द और मूंग का समर्थन मूल्य भी 125 रूपये, 100 रूपये और 75 रूपये क्विंटल बढ़ाया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक मे इस आशय का निर्णय किया गया है. दरअसल पिछले जून महीने के बारिश 33 प्रतिशत कम रहने से किसानों को यह निर्णलेने में मदद मिलेगी कि वह खरीफ की कौन सी फसल की खेती करें. हालांकि मौसम विभाग ने जुलाई और अगस्त में बेहतर बारिश का अनुमान जताया है.

यह बोले कृषि मंत्री

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र तोमर ने कहा कि इस साल के लिए खरीफ फसलों की एमएसपी की घोषणा के बाद कहा कि मानसून में इस बार देरी हुई है. यह सभी राज्यों के लिए चिंता का विषय है, और केंद्र सरकार इस बात को लेकर काफी गंभीर है. केंद्र सरकार कम बारिश की स्थिति से निपटने हेतु राज्यों से लगातार संपर्क में है. लेकिन मौसम विभाग का यही अनुमान है कि बारिश पूरी तरह से सामान्य होगी. तोमर ने कहा कि खरीफ फसलों के लिए एमएसपी का निर्धरण किसानों की उपज का डेढ़ गुना देने के निर्णय के अनुरूप है. वह कहते है कि सरकार ने फसल वर्ष 2019-20 के लिए सामान्य और ए ग्रेड के किस्म की धान के लिए एमएसपी पिछले साल के मुकाबले 65 रूपये क्विंटल बढ़ाया है. मंत्री ने कहा कि धान का एमएसपी उत्पादन लागत का 1205 रूपये क्विंटल की तुलना में 50 प्रतिशत ज्यादा है.

बाकी फसलों का एमएसपी बढ़ा

केंद्र सरकार ने अरहर का एमएसपी का 125 रूपये प्रति क्विटंल तक बढ़ाकर 5800 रूपये कर दिया, उड़द का 100 रूपये बढ़ाकर 5700 रूपये,  और मूंग का 75 रूपये बढ़ाकर 7050 रूपये क्विंटल किया गया है. वही सूरजमुखी का 262 रूपये बढ़ाकर 5650 रूपये क्विंटल, तिल 236 रूपये बढ़ाकर 6485 रूपये क्विंटल, मूंगफली 200 रूपये बढ़ाकर 5090 रूपये क्विंटल तक किया गया है. अगर हम वाणिज्यिक फसलों की बात करें तो सरकार ने कपास के एमएसपी में इस साल 100-105 रूपये प्रति क्विटंल की बढ़ोतरी की है. इस बढ़ोतरी के बाद मध्यम रेशा कपास 5 हजार 255 रूपये और लंबे कपास का एमएसपी 5550 रूपये क्विंटल हो गया है.

सम्बन्धित खबर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें !

लौकी की उन्नत खेती

English Summary: Central Government enhances MSP of Kharif crops

Like this article?

Hey! I am किशन. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News