Commodity News

31वें आम महोत्सव में 500 से ज्यादा आम की किस्मों से सजा दिल्ली हाट

तीन दिवसीय 31वें आम महोत्सव का आयोजन 5 से 7 जुलाई तक दिल्ली के जनकपुरी स्थित दिल्ली हाट में किया गया. हर साल इस आम महोत्सव का आयोजन पर्यटन विभाग के जरिए किया जाता है. आम महोत्सव का उद्घाटन दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने किया. इस 31वें आम महोत्सव में देश के अलग-अलग राज्यों से आए हुए 500 से भी ज्यादा आम के किस्मों की प्रदर्शनी की गई. इस आम महोत्सव में सैंकड़ों आम प्रेमी पहुंचे और उन्होने जमकर अलग- अलग किस्म के आमों का लुफ्त उठाया. लोगों में आम के प्रति उनके लगाव और चाहत का अनोखा प्रेम देखने को मिला. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली पर्यटन विभाग एक ऐसा मंच है, जहां पर देशभर के आम उत्पादक आमों की विभिन्न किस्मों की प्रदर्शनी हर साल करते है.

विभिन्न प्रकार के आम के नाम

आम महोत्सव में जब आमों पर चर्चा शुरू हुई तो प्रदर्शनी में चर्चा का माहौल काफी गर्म हो गया. यहां पर सचिन, मेनका, वरूण, ज्योति, केरला, केप्सूल, नीम, केसर, मिसरी, हाथी झूल,मोती चूर, कोहिनूर, राम कलि, राजावाला, सिंधु, पुलिस, खनाशापती, फजली और सुर्खी आदि किस्मों के आम मौजूद थे. इनके अलावा गायत्री, केसर, काली मिस्नी, सदाबहार, सूरजमुखी, अमीर पसंद, नारंगी गोला, फुरफुर, चंपा, मलिका चाप, हसुन आरा नाम के आम भी यहां पर काफी चर्चा में थे.

नमो, योगी और शाह नाम के आम की धूम

देश के सियासत के मैदान में नमो, योगी, शाह की जोड़ी ने राजनीति समेत देश के लोगों पर जो धाक जमाई है, ठीक उसी तरह से उनके नामों की चर्चा आम महोत्सव में भी हुई. यहां आम महोत्सव में राहुल, शीला, केजरी, माया ने इनको कड़ी टक्कर दी. इस आम महोत्सव मे आकर लोगों को सियासत का रंगमंच का अनुभव हुआ.

आम प्रतियोगिता हुई आयोजित

इस आम महोत्सव में आम खाओ प्रतियोगिता मुख्य आकर्षण का केंद्र बनी. इस प्रतियोगिता में महिलाओं ने काफी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. दरअसल इस आम प्रतियोगिता में केवल तीन मिनट में 3 किलोग्राम आम के पल्प को खाना था. इस अहम प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर कविता चौधरी ने 1.205 किलोग्राम, दूसरे स्थान पर सुनीता विश्वास ने 1.068 किलोग्राम और तीसरे स्थान पर कुसुम 0.964 पल्प को खाकर इसकी विजेता बनी. इस दौरान इन विजेताओं को नकद इनाम दिया गया. इस आम उत्सव में बच्चों और बड़ों के मनोरंजन के लिए लाइव बैंड, मैजिक शो का भी आयोजन  किया गया था.



Share your comments